लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 24 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 24, 2021 | 23:47 IST

ताजा खबर ( Taza Khabar), 24 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 सितंबर शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 24 सितंबर, बड़ी खबरें

नई दिल्ली: अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच पहली द्विपक्षीय बैठक हुई।  अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में बदलते हालात चर्चा के साथ व्यापार बढ़ाने पर बल दिया गया।  वहीं रात साढ़े 11 बजे न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति बाइडेन की अगुवाई में क्वॉड देशों का अहम शिखर सम्मेलन होगा जिसमें पहली बार सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष आमने-सामने होंगे। वहीं असम के दरांग में हिंसा का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। देश और दुनिया के आज के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  


आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में धोनी के धुरंधरों ने शुक्रवार को विराट कोहली की सेना को 6 विकेट के अंतर से मात देकर अंक तालिका में पहले पायदान पर कब्जा कर लिया है।

IPL 2021, RCB vs CSK Highlights: चेन्नई ने आरसीबी को दी 6 विकेट से करारी मात, फिर पहुंची टॉप पर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक पर हर किसी की नजर थी। उस बैठक में जिस तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं, मायने साफ थे।

Narendra Modi- Joe Biden Meeting: जो बाइडेन- पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात में क्या कुछ खास था, एक नजर

Quad meeting: क्वॉड देशों की बैठक से पहले चीन ने भारत को सलाह दी है कि दोनों देशों को पश्चिमी देशों के बिछाए जाल में फंसने से बचना चाहिए।
Quad को चीन ने बताया पश्चिमी देशों का जाल, भारत और खुद को बचने की दी सलाह

UPSC Civil Services Mains Result 2021: Union Public Service Commission ने सिविल सेवा 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। उम्मीदवार upsc.gov.in  पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

UPSC Mains Result 2021: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सेवा 2020 का फाइनल रिजल्ट, टॉप 5 में 3 लड़कियां

ठाणे में एक मासूम को करीब 33 लोग आठ महीने तक अपनी हवस का शिकार बनाते रहे। इस मामले में जो जानकारियां सामने आ रही हैं दिल को दहलाने वाली हैं।

Thane crime news: एक मासूम, 33 दरिंदे और 8 महीने तक हैवानियत, दर्दनाक गाथा

एक तरफ आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को अमेरिका लताड़ लगाता है तो दूसरी तरफ पुचकारता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या अमेरिका डबल गेम खेलता है।

पाकिस्तान को पुचकार भी और फटकार भी, आतंकवाद के मुद्दे पर क्या अमेरिका खेलता है डबल गेम

आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री की आज पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात होने जा रही है। इस मुलाकात पर केवल भारत की नहीं बल्कि दुनिया के कुछ और देशों की भी नजर है। उसके बाद होने वाले क्वाड सम्मेलन में चार राष्ट्राध्यक्ष पहली बार आमने सामने होंगे। यहां आपको पीएम के दौरे से जुड़ी हर अपडेट्स दे रहे हैं-

PM Modi-Joe Biden Meet Live Updates: PM मोदी-बाइडेन की मुलाकात पर नजरें, बातचीत में शामिल होंगे ये अहम मुद्दे

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में गैंगस्टर जितेंद्र गोगी मारा जा चुका है। जितेंद्र गोगी के सिर पर 6 लाख का इनाम पुलिस ने रखा था इससे समझा जा सकता है कि वो कितना खतरनाक रहा होगा।

Jitender Gogi: अपराध जगत का खौफनाक नाम था जितेंद्र गोगी, मकोका के तहत हुई थी गिरफ्तारी

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में दो गुटों में 40 राउंड फायरिंग हुई। कोर्ट नंबर 206 और 207 के सामने फायरिंग हुई। हमलावर वकील की ड्रेस में आए थे। दिल्ली पुलिस ने कहा कि इस हमले में तीन बदमाश मारे गए। टिल्लू गैंग ने गैंगस्टर जितेंद्र गोगी पर हमला किया। गोगी दिल्ली-एनसीआर का जाना-माना गैंगस्टर था।

दिल्ली में गैंगवार: ताबड़तोड़ फायरिंग में गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की मौत, वकील बनकर आए दो हमलावर भी ढेर

LoC के पास आतंकी शिविरों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है, सीमा पार उरी और पुंछ के पास बड़ी संख्या में टेरर कैंप की मौजूदगी के कई सबूत मिले है।कृष्णा घाटी, माछिल नौशेरा, उरी, पुंछ, माछिल में सीमा पार कई आतंकी कैंप मौजूद हैं। वहीं दक्षिण पीर पंजाल के पास कई आतंकी ठिकानों का पता चला है जहां करीब 80 आतंकवादी मौजूद है 
LoC के पास Terror कैंप को लेकर बड़ा खुलासा, सीमा पार करीब 14 लॉन्च पैड में हैं कई आतंकी

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की आज मुलाकात  होने वाली है। 20 जनवरी को बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक है। ऐसे में भारत को उम्मीद है कि अमेरिका और भारत के संबंध ट्रंप सरकार के समय से आगे बढ़ेंगे और संरक्षणवाद की ट्रंप नीति को बाइडेन नए नजरिए से देखेंगे।
मोदी-बाइडेन मीटिंग में क्या निकलेगा ! फोकस में होगा वैक्सीन निर्यात, रक्षा संबंध, चीन और तालिबान

अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव (UP Chunav 202) के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इस बीच सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने आगामी चुनाव के लिए निषाद पार्टी के साथ गठबंधन करने का ऐलान किया है। लखनऊ में केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भाजपा का निषाद पार्टी के साथ गठबंधन है।
UP Chunav के लिए BJP और निषाद पार्टी में हुआ गठबंधन, यूपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान

असम के दरांग जिले में गुरुवार को बेदखली अभियान के दौरान पुलिस और भीड़ के बीच हुई झड़प में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। इस पूरे मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने असम की हेमंत बिस्‍वा सरकार पर हमला बोलेते हुए सवाल उठाए हैं। 
Assam Violence को लेकर भड़की कांग्रेस, Rahul Gandhi बोले- यह सरकार प्रयोजित आग है

अपने अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की बीच व्हाइट हाउस में होने वाली द्विपक्षीय बैठक काफी अहम मानी जा रही है। बैठक के दौरान अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में बदलते हालात के साथ साथ रक्षा और कोरोना से लड़ने के मुद्दे पर चर्चा होगी।
Modi-Biden की होने वाली मुलाकात होगी कितनी खास? देखिए टाइम्स नाउ नवभारत की Washington से खास रिपोर्ट

भारतीय शेयर बाजार लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स शुक्रवार (24 सितंबर) को पहली बार 60,000 के पार पहुंच गया। क्योंकि कोविड-19 टीकाकरण, व्यावसायिक गतिविधि पर प्रतिबंधों में ढील और अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए भारत के उपायों की वजह से 30-शेयरों वाले सेंसेक्स में तेजी जारी है।
Sensex Historical Records List: सेंसेक्स सिर्फ 245 दिनों में 50,000 से 60,000 अंकों तक पहुंचा, जानिए सफरनामा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया। इस दौरान दोनों देशों यानि भारत और अमेरिका ने माना है कि इस समय दुनिया में लोकतंत्र खतरे हैं और दोनों देशों ने मिलकर इसकी रक्षा करने के लिए सहमति जताई है।
PM Modi के साथ मुलाकात में बोलीं कमला हैरिस- पाकिस्तान में एक्टिव हैं टेरर ग्रुप्स, भारत के लिए हैं खतरा

अपने अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi US Visit) ने जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से भी मुलाकात की और उन्हें वैश्विक महामारी के बीच टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के लिए बधाई दी। इस दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-जापान के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की और बहुआयामी संबंधों की समीक्षा की।
PM Modi US Visit: जापान के प्रधानमंत्री सुगा से मिले PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। पहला चरण समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतगणना होगी। 15,328 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें से 858 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं
Bihar Panchayat Elections : बिहार पंचायत चुनाव 11 फेज में होगा, पहले चरण की वोटिंग शुरू

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र से इतर हुई बैठक में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के संपर्क समूह ने भारत से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के फैसले को वापस लेने को कहा। वहीं भारत ने ओआईसी से कहा है कि वह अपने मंच का इस्तेमाल उसके आंतरिक मामलों में निहित स्वार्थों वाले लोगों को टिप्पणी करने के लिए नहीं करने दे।
OIC ने कहा- जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने का फैसला वापस ले भारत, विदेश मंत्रालय ने दिया कड़ा जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात हुई, जिस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया। पीएम मोदी ने अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति के पद पर चुने जाने के लिए कमला हैरिस को बधाई दी तो भारत दौरे का न्‍यौता भी दिया। वहीं, कमला हैरिस ने दुनियाभर में लोकतंत्र को मजबूत बनाने की दिशा में आपसी सहयोग पर जोर दिया।
PM Modi in US: कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्‍यौता

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं, जिस दौरान उनकी दुनिया के कई दिग्‍गज नेताओं से मुलाकात हो रही है। पीएम मोदी ने गुरुवार को दुनिया की शीर्ष कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के साथ मुलाकात कर उनके साथ भारत में निवेश के पहलुओं पर चर्चा की तो प्रधानमंत्री की मुलाकात उनके ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से भी हुई।
PM Modi in US: क्‍वाड की बैठक से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, किन मुद्दों पर हुई बात?

 आज जब आईपीएल 2021 में शारजाह के मैदान पर सीजन का 35वां मुकाबला खेला जाएगा, तो आमने-सामने होंगे भारतीय क्रिकेट इतिहास के दो सबसे सफल कप्तान- विराट कोहली (Virat Kohli) और महेंद्र सिंह धोनी। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर सभी की नजरें टिकी होंगी 
Virat Kohli Record: आज विराट कोहली बहुत बड़े रिकॉर्ड के करीब, क्या धोनी के सामने रचेंगे इतिहास

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।