लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 25, 2021 | 23:50 IST

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 25 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 दिसंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : देशभर में ओमिक्रोन को लेकर चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शनिवार, 25 दिसंबर) देशवासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 3 जनवरी से किशोरों का भी वैक्‍सीनेशन शुरू होगी। उन्‍होंने बूस्‍टर डोज को लेकर भी घोषणा की। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की सफलता के बाद 22 किसान संगठनों ने एक राजनीतिक मोर्चा बनाया और पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कही है। लुधियाना कोर्ट ब्‍लास्‍ट केस में नए खुलासे सामने आए हैं। दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने नेजल वैक्सीन का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे देश में जल्दी ही नेज़ल वैक्सीन और दुनिया की पहली DNA वैक्सीन भी शुरू होंगी। दरअसल नेजल वैक्सीन ऐसी वैक्सीन है जिसे लगाने के लिए सुई का इस्तेमाल नहीं होता है। यह फिलहाल क्लिनिकल ट्रायल से गुजर रही है और भारत बायोटेक द्वारा ही इसे तैयार किया गया है।

जानिए कैसे दी जाती दुनिया की पहली DNA और नेजल वैक्सीन, इस तरह काम करती है बूस्टर डोज

देशभर में ओमिक्रोन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश को संबोधित किया, जिस दौरान उन्‍होंने तीन महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी अभी खत्‍म नहीं हुई है और इसे लेकर लोगों को सचेत व सतर्क रहने की आवश्यकता है।

3 जनवरी से शुरू होगा 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन, पीएम मोदी ने की 3 अहम घोषणाएं

केंद्रीय कृषि कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि सुधारों को लेकर एक चौंकाने वाला बयान दिया है। महाराष्ट्र के नागपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि हम कृषि संशोधन कानून लाए लेकिन कुछ लोगों को ये कानून पसंद नहीं आए। तोमर यहीं नहीं रूके उन्होंने आगे कहा कि सरकार इससे निराश नहीं और हम पीछे नहीं हटे हैं आगे फिर बढ़ेंगे।

तो फिर वापस आएंगे तीनों कृषि कानून? कृषि मंत्री तोमर बोले- एक कदम पीछे हटे हैं, फिर आगे बढ़ेंगे

पहले तारों, आकाशगंगाओं की साहसिक खोज और जीवन के संकेतों का पता लगाने के वास्ते ब्रह्मांड की पड़ताल के लिए विश्व की सबसे बड़ी और सर्वाधिक शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन शनिवार को अपने अभियान पर रवाना हो गई।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ‘जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन’ ने दक्षिण अमेरिका के उत्तर-पूर्वी तट स्थित फ्रेंच गुयाना अंतरिक्ष केंद्र से क्रिसमस की सुबह यूरोपीय रॉकेट ‘एरियन’ पर सवार होकर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी।

James Webb स्पेस टेलिस्कोप लॉन्च, ब्रह्मांड के रहस्यों को करेगा उजागर

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर ऐसा बयान दिया है जिससे विवाद होना तय है। भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिग्विजय सिंह ने सावरकर के जरिए भाजपा और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ पर निशाना साधा।

दिग्गी बोले- सावरकर ने किताब में लिखा है गोमांस खाने में कोई बुराई नहीं, हिंदू का हिंदुत्व से कोई संबंध नहीं

यूपी चुनाव से पहले ताबड़तोड़ छापेमारी हो रही है। कानपुर में इत्र व्‍यापारी पीयूष जैन के 7 ठिकानों पर छापेमारी की गई, जिसके ठिकानों से 150 करोड़ रुपये का कैश बरामद किया गया है। इसे लेकर बीजेपी और सपा एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। आखिर क्‍या है मसला?

ये इत्र नहीं आसां! आख‍िर क्‍या है 150 करोड़ रुपये का चुनावी कनेक्‍शन? देखिये 'राष्ट्रवाद'

भारत की आजादी और राष्ट्र निर्माण में सिख समुदाय के योगदान को रेखांकित करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि गुरु तेग बहादुर की वीरता और औरंगजेब के खिलाफ उनका बलिदान सिखाता है कि देश किस तरह से आतंकवाद और धार्मिक अतिवाद के खिलाफ लड़ा। 

सिखों के बलिदान को याद कर बोले PM मोदी- औरंगजेब के खिलाफ गुरु तेग बहादुर का संघर्ष आतंक से लड़ना सिखाता है

पंजाब के लुधियाना जिला अदालत में हुए बम धमाके की साजिश को लेकर पंजाब पुलिस के महानिदेशक सिद्धार्थ चट्टोपाध्‍याय ने टाइम्‍स नाउ नवभारत से बातचीत में इसे लेकर बड़ा खुलासा किया कि ब्‍लास्‍ट का मकसद राज्‍य में होने वाले विधानसभा चुनाव को डिस्‍टर्ब करना था। इसके पीछे पाकिस्‍तान के हैंडलर्स हो सकते हैं।

Exclusive : लुधियाना ब्‍लास्‍ट में सामने आया PAK कनेक्‍शन, DGP बोले- पाकिस्‍तान में हो सकते हैं हैंडलर्स

तिहाड़ जेल में पिछले 8 दिन में पांच कैदियों की मौत के बाद जेल प्रशासन ने जांच कराने का आदेश दिया है। वैसे अधिकारियों का कहना है कि कैदियों की मौत प्राकृतिक वजह से हुई है।
तिहाड़ जेल में आठ दिन में 5 कैदियों की मौत के बाद मामला गरमाया, जांच के आदेश

लुधियाना जिला अदालत परिसर में विस्फोट में मारे गये व्यक्ति की पहचान कर ली गई है। वह राज्य पुलिस का एक बर्खास्त हेड कॉन्टेबल था।
Ludhiana Court Blast:'लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट' के पीछे पंजाब पुलिस का बर्खास्त सिपाही, 'ड्रग तस्करी' और 'खालिस्तान' से जुड़े तार

लुधियाना ब्लास्ट केस में कुछ अहम खुलासे हुए हैं। बताया जा रहा है कि धमाके में मारा गया शख्स गगनदीप लगातार निर्देश दे रहा था।
Ludhiana Blast Case: लुधियाना ब्लास्ट केस में खुलासा, 12 बार की गई इंटरनेट कॉलिंग

कोरोना वायरस के चक्र को तोड़ने के लिए कोविड अनुरुप व्यवहार जरूरी है। लेकिन जिस तरह से लोग बेपरवाह है वो एक बड़ी मुसीबत को न्यौता देता नजर आ रहा है। आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होना या मास्क के इस्तेमाल के प्रति लापरवाही बानगी भर है।
Corona Cases in India: आईजीआई एयरपोर्ट की तस्वीर महज एक उदाहरण ,पीएम नरेंद्र मोदी की अपील भी बेअसर

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हरभजन सिंह के संन्यास लेने पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने हरभजन की तारीफ करते हुए एक दमदार आंकड़े का जिक्र किया।
'ये कोई मामूली उपलब्धि नहीं', हरभजन सिंह ने लिया संन्यास तो विराट कोहली ने इस बड़े कारनामे को किया याद

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को देश उनके जन्म दिन पर याद कर रहा है। उनकी जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य शख्सियतों ने श्रद्धांजलि दी।
यादों में अटल बिहारी वाजपेयी, पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

लुधियाना कोर्ट परिसर धमाके की जांच जारी है। धमाके में क्या आरडीएक्स का इस्तेमाल हुआ था इसकी संभावना से जांच एजेंसियों ने इनकार नहीं किया है।

Ludhiana court blast: एनएसजी के हाथ लगे हाइ ग्रेड विस्फोटक, आरडीएक्स की संभावना से इनकार नहीं

शोपियां में आतंकवादियों और सेना की संयुक्त टीम के बीच मुठभेड़ जारी है। बताया जा रहा है कि दो आतंकी घिरे हुए हैं।
Shopian Encounter Today: आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, दो आतंकी घिरे

सफर के अनुसार, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 को 'मध्यम' माना जाता है, 201-300 को 'खराब' की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।
Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में मामूली सुधार,AQI 398 पर पहुंचा

भारत में कोरोना की तीसरी लहर कब आ सकती है, इसको लेकर कई तरह के विचार हैं। कुछ जानकारों का कहना है कि जनवरी के अंत तक एक बार फिर हम कोरोना विस्फोट को देख सकते हैं लेकिन उसकी गंभीरता कम होगी।
Coronavirus in India:जनवरी के अंत तक कोरोना महाविस्फोट ! क्या है एक्सपर्ट राय

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े कई किस्‍से हैं, जो उनकी वाकपटुता और हाजिरजवाबी को बयां करते हैं तो एक सच्‍चे 'स्‍टेट्समैन' के तौर पर उनकी छवि को और मजबूत करते हैं। वाजपेयी की जयंती पर जानिये उनकी लाहौर बस यात्रा से जुड़ी कुछ खास यादें।
Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: ...जब लाहौर में अटल बिहारी वाजपेयी से बोल उठे थे नवाज शरीफ, 'आप तो यहां भी जीत सकते हैं चुनाव'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।