लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 26, 2022 | 23:56 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 मई (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 26 मई की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता टहलाने वाले आईएएस अफसर पर कार्रवाई हुई है।  भारतीय एथलीट मुरली श्रीशंकर अपने खुद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से पीछे रहते हुए भी 8.31 मीटर की कूद के साथ यूनान में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रचने में सफल हुए हैं। पीएम मोदी आज चेन्नई में लाइटहाउस प्रोजेक्ट के तहत बने 1,152 घरों का उद्घाटन किया। ज्ञानवापी मामले में जिला कोर्ट में सुनवाई अब 30 मई को भी होगी। इस बीचत होगी।  यूपी सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में 6,15,518 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 


राजस्थान सरकार के खेल मंत्री अशोक चांदना ने इस्तीफे की पेशकश की है चांदना ने सीएम अशोक गहलोत के प्रमुख सचिव पर निशाना साधा है।
राजस्थान के खेलमंत्री अशोक चांदना ने की इस्तीफे की पेशकश, लिखा-IAS रांका को दें सभी चार्ज

दिल्ली में तैनात आईएएस अफसर संजीव खिरवार को स्टेडियम में डॉगी टहलाना भारी पड़ गया। सरकार ने उनका तबादला लद्दाख कर दिया है।
त्यागराज स्टेडियम में डॉगी टहलाने वाले IAS पर कार्रवाई, लद्दाख किया गया तबादला

जम्मू कश्मीर के हालात पर एलजी मनोज सिन्हा से TIMES NOW नवभारत ने खास बातचीत की। सवाल पब्लिक का में जम्मू-कश्मीर के LG मनोज सिन्हा ने आतंकी यासीन मलिक की सजा से लेकर जम्मू- आतंकी गतिविधियों पर एक्शन को लेकर खुलकर बात की | इसी के साथ उन्होंने महबूबा मुफ्ती को एक नसीहत भी दे डाली

देश की मुखालफत करने वालों के खिलाफ एक्शन, धर्म से मतलब नहीं, जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा से खास बातचीत

 औरंगजेब के बाद अफजल खान की कब्र को लेकर सियासत तेज हो गई है। राज ठाकरे की धमकी के बाद महाराष्ट्र सरकार ने यहां सुरक्षा बढ़ा दी है।
Logtantra: छत्रपति शिवाजी के दुश्मन की कब्र पर 'फूल'! Satara का वो विवाद जो महाराष्ट्र की सियासत बदलेगा ? 

 भारतीय हॉकी टीम ने एशिया कप पुरुष हॉकी टूर्नामेंट में इंडोनेशिया पर 16-0 से धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए सुपर-4 में जगह बना ली है।
ASIA CUP HOCKEY: भारत ने की गोल की बारिश, इंडोनेशिया को 16-0 से हराकर सुपर-4 में बनाई जगह

J&K Qazigund Grenade Attack: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के काजीगुंड डाक बंगले पर ग्रेनेड से हमला किया गया है, घटना में कोई घायल नहीं हुआ है।
आतंकियों ने किया कुलगाम के काजीगुंड डाक बंगले पर ग्रेनेड से हमला

दिल्ली पुलिस ने दरियागंज मर्डर केस को सुलझाने का दावा किया है। पुलिस के मुताबिक मृतक मोइनुद्दीन की पत्नी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर हत्या की साजिश रची थी। इस केस में आरोपी पुलिस की गिरफ्त में है।

Delhi Crime News: मोहब्बत चढ़ी परवान तो पत्नी ने पति को रास्ते से हटाया, आरोपी गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कुछ दिनों पहले ममता सरकार पर आरोप लगाया कि उसने राजभवन की सहमति के बगैर कई वाइस चांसलर की नियुक्तियां की हैं। 
धनखड़ से तकरार के लिए TMC ने खोला नया मोर्चा, अब विवि के चांसलर CM होंगे राज्यपाल नहीं 

ज्ञानवापी केस में वाराणसी कोर्ट में अब अगली सुनवाई 30 मई को होगी। मुस्लिम पक्ष ने एक बार फिर दोहराया कि मामला सुनवाई योग्य नहीं है तो हिंदू पक्ष ने कहा कि शिवलिंग के साथ छेड़छाड़ की गई है।
Gyanvapi Mosque Court News: अब अगली सुनवाई 30 मई को, हिंदू और मुस्लिम पक्ष ने पेश की दलीलें

मुंबई में भाजपा के प्रदर्शन के दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा कि सुप्रिया सुले को 'राजनीति छोड़कर घर जाना चाहिए और रसोई संभालनी चाहिए।' भाजपा नेता के इस बयान पर एनसीपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। 
'घर जाओ और रसोई संभालो', सुप्रिया सुले पर BJP नेता के बयान से भड़की NCP  

सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को पेशा माना है और कहा है कि पुलिस को सहमति से सेक्स करने वाली महिलाओं और पुरुषों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करनी चाहिए।
सुप्रीम कोर्ट ने 'वेश्यावृत्ति' को माना पेशा, पुलिस न करे परेशान, मीडिया को दी ये सख्त हिदायत


बिहार में गोपालगंज की एक अदालत ने कलयुगी प्रिंसिपल को सख्त सजा देकर नजीर पेश किया है। प्रिंसिपल पर नाबालिग लड़की के साथ कार्यालय में दुष्कर्म का आरोप था।

Gopalganj Crime News: रेप केस में सलाखों के पीछे प्रिंसिपल, 20 साल की सजा

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट गुरुवार को विधानसभा में पेश किया गया। वित्तीय वर्ष 2022—23 के लिए 6,15,518 करोड़ रुपए का ये बजट राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। बजट विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पेश किया। ये पिछले वित्त वर्ष के लिए पारित 5,50,270 करोड़ रुपए के बजट के मुकाबले 65 हजार 249 करोड़ रुपए अधिक है। 

UP Budget 2022-23 Highlights: योगी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश, जानिए Budget की वो खास बातें जिन्हें जानना हैं जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हैदराबाद की रैली में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि 'परिवारवादी' पार्टियां केवल एक राजनीतिक समस्या नहीं हैं बल्कि ये लोकतंत्र एवं देश की युवा पीढ़ी की सबसे बड़ी दुश्मन हैं। देश ने देखा है कि एक परिवार को समर्पित राजनीतिक दल कैसे भ्रष्टाचार का चेहरा बन जाते हैं। पीएम ने कहा कि 'परिवारवादी' पार्टियां केवल अपने बारे में सोचती हैं। ये गरीब लोगों की परवाह नहीं करतीं। इनकी सोच यही रहती है कि कैसे एक परिवार सत्ता में बना रहे और जितना हो सके देश का धन लूट सके। इनका लोगों के विकास में कोई दिलचस्पी नहीं होती। 

'हमें तेलंगाना को अंधविश्वास से बचाना है', हैदराबाद की रैली में केसीआर पर PM मोदी का तीखा हमला

30 मई को सत्ता में मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो रहे हैं। इस अवसर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां सरकार की उपलब्धियों को गिनाने की तैयारी की है तो वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस उसे घेरने में जुटी है। मोदी सरकार पर विफलता का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने गुरुवार को 'आठ साल, आठ चाल, भाजपा सरकार विफल' नाम से एक बुकलेट जारी किया। कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार के इस आठ साल के कार्यकाल में करीब 10,000 दंगे हुए।  

मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, बुकलेट जारी कर हमला बोला  

रोड रेज मामले में पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पटियाला सेंट्रल जेल में अपनी सजा काट रहे हैं। वहीं जेल में अब नवजोत सिंह सिद्धू क्लर्क के तौर पर काम कर रहे हैं। सिद्धू को शुरू में तीन महीने की ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग के दौरान सिद्धू को कोर्ट के लंबे फैसलों को संक्षिप्त करने के साथ ही जेल रिकॉर्ड को संकलित करने के बारे में बताया जाएगा। 

Navjot Singh Sidhu: पटियाला जेल में सजा काट करे नवजोत सिंह सिद्धू बने क्लर्क, तीन महीने की ट्रेनिंग के बाद ये होगी सेलरी

शिवसेना (युवा शाखा) के नेता विकास गोगावले ने गुरुवार को कहा कि महाड में बीजेपी नहीं, बल्कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस पार्टी शिवसेना की असली दुश्मन हैं। विकास गोगावले ने कहा कि हम गठबंधन को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। इस दौरान गोगावले ने एनसीपी पर बड़े आरोप लगाए और कहा कि वो यहां पर शिवसेना को खत्म करने पर तुली है। 

शिवसेना नेता का NCP पर बड़ा हमला, कहा- BJP नहीं, NCP और कांग्रेस हैं असली दुश्मन

दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय सक्सेना के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन नाराज हो गए। एलजी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में आए डॉ. हर्षवर्धन नाराज होकर वापस लौट गए। बैठने की जगह को लेकर नाराज हुए हर्षवर्धन कार्यक्रम छोड़कर निकल गए। इस दौरान उन्होंने जाते हुए दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को कहा कि मैं बदइंतज़ामी की शिकायत उपराज्यपाल विनय सक्सेना से करूंगा।

Delhi: नए LG के शपथग्रहण समारोह में विवाद, सीट नहीं मिलने पर नाराज होकर निकले BJP सांसद डॉ. हर्षवर्धन

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को जान से मारने की धमकी मिली है। नवनीत की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है। नवनीत का दावा है कि उन्हें महाराष्ट्र न आने और हनुमान चालीसा न पढ़ने की दी गई चेतावनी दी गई है और ऐसा करने पर जान से मारने की धमकी दी गई है।  अधिकारियों के मुताबिक इस संबंध में बुधवार को दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। नवनीत राणा के निजी सहायक की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, सांसद को मंगलवार शाम 5.27 बजे से शाम 5.47 बजे तक उनके निजी मोबाइल नंबर पर 11 धमकी भरे कॉल आए।

'हनुमान चालीसा का पाठ करोगे तो जान से मार देंगे', नवनीत राणा को मिली धमकी के बाद पुलिस ने शुरू की जांच

योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 का पहला बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने गुरुवार को पेश किया।  सदन में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने राज्य की खुशहाली के लिए उठाए गए कदमों की विस्तार से जानकारी दी और सरकार की आगामी योजनाओं की रूपरेखा रखी। वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक 159 दुर्दांत अपराधी मारे गए हैं और 50 चिन्हित माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए सरकार मिशन शक्ति चला रही है।

UP Budget 2022 : राज्य में अब तक 159 दुर्दांत अपराधी मारे गए, यूपी का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री का बयान  

भारतीय एथलीट अब धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपना दमखम दिखाने लगे हैं। एक तरफ जहां ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रचा। वहीं अब लंबी कूद (Long Jump) में भारत के एक एथलीट ने देश का नाम रोशन किया है। भारतीय एथलीट मुरली श्रीशंकर अपने खुद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से पीछे रहते हुए भी 8.31 मीटर की कूद के साथ यूनान में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रचने में सफल हुए हैं।

भारत के मुरली श्रीशंकर ने यूनान में रचा इतिहास, लंबी कूद में गोल्ड मेडल जीता

काशी के बाद अब मथुरा में भी मंदिर और मस्जिद को लेकर विवाद जारी है। यहां भी कोर्ट में अर्जी लगाई गई है। श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में कोर्ट आज से सुनवाई शुरू करेगा। सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में 1968 में हुए समझौते पर सुनवाई शुरू होगी। श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर की जमीन पर असली मालिक के दावे पर कोर्ट में बहस होगी। साल 1968 में कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान और शाही ईदगाह मस्जिद के बीच हुए समझौते को अदालत में चुनौती दी गई है। ट्रस्ट ने 13.37 एकड़ जमीन पर अपना दावा किया है। अर्जी में कहा गया कि यह समझौता गलत है और पूरी जमीन श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट को वापस की जाए।  

मथुरा में आज श्री कृष्म जन्मभूमि विवाद मामले पर सुनवाई, 1968 के समझौते को दी गई चुनौती

बंगाली मॉडल से एक्ट्रेस बनी बिदिशा डे मजूमदार (Bidisha De Majumdar) का शव कोलकाता के नागरबाजार इलाके में उनके फ्लैट पर लटका मिला। 21 साल की एक्ट्रेस पिछले चार महीने से अपने माता-पिता के साथ किराए के मकान में रह रही थी। एक्ट्रेस का शव बुधवार शाम उनके अपार्टमेंट से बरामद किया गया। पुलिस ने घर का मेन गेट तोड़कर शव को बाहर निकाला।

Kolkata: 21 साल की बंगाली एक्ट्रेस बिदिशा डे मजूमदार का शव फ्लैट से लटका मिला, सुसाइड नोट भी बरामद

इस वक्त की बड़ी ख़बर महाराष्ट्र से आ रही है जहां उद्धव सरकार में मंत्री अनिल परब के 7 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशायालय यानि ED ने छापेमारी की है। शिवसेना नेता अनिल परब को सीएम उद्धव ठाकरे का करीबी माना जाता है। परब के C5 बंग्लो, डापोली रिजॉर्ट और बांद्रा के घर पर छापे मारे गए हैं। साथ ही परब के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में केस भी दर्ज किया गया है।इससे पहले उद्धव सरकार के दो मंत्री जेल जा चुके हैं जिसमें अनिल देशमुख और नवाब मलिक का नाम शामिल है। सवाल ये है कि क्या गिरफ्तारी का अगला नंबर अनिल परब का है?

Maharastra: Uddhav के मंत्री Anil Parab के 7 ठिकानों पर ED की बड़ी Raid, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस भी दर्ज

वाराणसी की जिला अदालत में आज ज्ञानवापी मस्जिद-मंदिर विवाद की सुनवाई होगी। जिला अदालत इस बात पर सुनवाई करेगा कि याचिकाएं सुनवाई योग्य हैं या नहीं। ज्ञानवापी पर कोर्ट का आज का फैसला अहम माना जा रहा है। पिछले सुनवाई में जिला अदालत ने हिंदू एवं मुस्लिम दोनों पक्षकारों को आपत्तियों पर अपना हलफनामा एक सप्ताह के भीतर सौंपने के लिए कहा है। साथ ही कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान हुए वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की कॉपी दोनों पक्षों को देने के निर्देश दिए। मामले में हिंदू सेना ने भी कोर्ट में अर्जी दायर की है और खुद को पक्ष बनाने की अपील की है।  

Gyanvapi mosque : ज्ञानवापी मामले में अर्जी सुनवाई योग्य है या नहीं, आज वाराणसी जिला अदालत में अहम सुनवाई 

आज की तारीख में देश में चर्चा एक ओऱ जहां ज्ञानवापी की हो रही है, तो वहीं हर किसी के जुबान पर औरंगजेब भी है। ज्ञानवापी और औरंगजेब को लेकर जो सियासी तवा गर्म है उसपर कुछ लोग अपनी सियासी रोटियां सेंकने को बेताब हैं,  खासकर हैदराबाद वाले भाईजान में खलबली कुछ ज्यादा ही है। सवाल ये भी है कि क्या ओवैसी कुछ को छोटा जिन्ना साबित करने की कोशिश में हैं। इसी बड़े सवाल का जवाब इस स्पेशल रिपोर्ट में तलाशने की कोशिश की है।

VIDEO: Gyanvapi से औरंगजेब तक खलबलाहट! क्या 'छोटे जिन्ना' बनना चाहते हैं ओवैसी?

तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष बंदी एसके (Telangana BJP chief Bandi SK) ने बुधवार को कहा कि जहां कहीं भी मस्जिद परिसर की खुदाई की जाती है, वहां शिवलिंग मिलते हैं। उन्होंने एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) को चुनौती देते हुए कहा कि हम राज्य में सभी मस्जिदों को खोदेंगे। अगर शव बरामद हुए हैं, तो आप (मुसलमान) इसका दावा करें। वहीं अगर शिवम (शिवलिंग) मिल जाए, तो इसे हमें सौंप दें। क्या आप इसे स्वीकार करेंगे?

तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष ने ओवैसी को दी चुनौती, कहा- शिवलिंग का पता लगाने के लिए राज्य की हर मस्जिद की करेंगे खुदाई

अगले साल होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस कुछ अहम फैसले ले सकती है। कांग्रेस ने कहा है कि वह अगले 60 दिनों के भीतर फैसला करेगी कि राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में होंगे या नहीं। पार्टी नेतृत्व के मुताबिक, वह पंजाब जैसी स्थिति पैदा नहीं करना चाहती जहां इसे आखिरी वक्त तक के लिए टाल दिया गया था।

राजस्थान में गहलोत या पायलट? राज्यसभा चुनाव के बाद अंतिम फैसला लेगी कांग्रेस

पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (People's Alliance for Gupkar Declaration) ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक (Yasin Malik) को आतंकी फंडिंग मामले में उम्रकैद की सजा को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि एनआईए की अदालत ने फैसला सुनाया है, लेकिन ये न्याय नहीं। साथ ही पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन ने इस फैसले से जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी भावनाओं में और इजाफा होने की आशंका व्यक्त की।

Life Sentence to Yasin Malik: गुपकार अलायंस ने यासीन मलिक की सजा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, कहा- 'फैसला दिया गया, न्याय नहीं'

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में एक बार फिर आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच जारी मुठभेड़ खत्म हो गई है। घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकियों को सुरक्षाबलों ने घेर लिया था। सुरक्षाबलों को मिले विशेष इनपुट के आधार पर तलाशी अभियान चलाया गया था जिसके बाद आतंकवादी की तरफ से फायरिंग की गई। जम्मू - कश्मीर पुलिस ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कुपवाड़ा के जुमागुंड में घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकी मारे गए हैं।

Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे लश्कर के तीन आतंकी ढेर, हथियार और गोला बारूद बरामद

आतंकी यासीन की सजा के ऐलान के बाद अलर्ट जारी किया है। आतंकी यासीन मलिक को NIA कोर्ट ने 2 मामलों में उम्रकैद की सजा सुनाई है। यासीन को सजा मिलने के बाद दिल्ली-NCR में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। कश्मीर में भी जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।  इतना ही नहीं सजा के विरोध में सीमा पार से आतंकी संगठन और यासीन के समर्थक हमला कर सकते हैं।

Yasin Malik की सजा के बाद दिल्ली में सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट जारी, कश्मीर में जवानों की छुट्टियां भी रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चेन्नई में लाइट हाउस परियोजना के तहत 1,152 घरों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 116 करोड़ रुपए की लागत से इस परियोजना का निर्माण किया गया है। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर निर्माण क्षेत्र में नए जमाने की वैश्विक तकनीकों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का सर्वोत्तम उपयोग करता है। ये परियोजना प्रीकास्ट कंक्रीट निर्माण प्रणाली का उपयोग करती है, जैसा कि अमेरिका और फिनलैंड में उपयोग किया जाता है।

PM Modi in Chennai: पीएम मोदी का चेन्नई दौरा आज, 31,400 करोड़ रुपए से अधिक की 11 परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में सत्ता पलटने के बाद सड़कों पर जमकर गदर मच रहा है। तस्वीरें गवाही दे रही हैं कि पाकिस्तान में सियासत की लड़ाई  अब सड़कों पर आ गई है। दरअसल पाकिस्तान में शहबाज शरीफ की सरकार के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आजादी मार्च बुलाया ताकि नेशनल असेंबली को भंग करने और देश में नए सिरे से चुनाव कराने के लिए दबाव बनाया जा सके। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ताओं की ओर से कई शहरों में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए कई इलाकों में इंटरनेट बाधित हुई है।

इमरान के मार्च से पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात! इस्लामाबाद में मेट्रो स्टेशन आग के हवाले; सरकार ने उतारी सेना

देश के लोकतांत्रिक इतिहास में 26 मई का विशेष महत्व है क्योंकि 2014 में शानदार चुनावी जीत के बाद नरेन्द्र मोदी ने आज ही के दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। 2019 में नरेन्द्र मोदी ने लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभाला और इस बार भी 26 मई की तारीख का एक खास महत्व था। दरअसल 26 मई 2019 को ही राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई थी कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे ।

आज का इतिहास, 26 मई:  नरेन्द्र मोदी ने 15वें प्रधानमंत्री के रूप में 2014 में संभाली देश की बागडोर

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने एक दिल दहला देने वाली वारदात को अंजाम दिया है। आतंकियों द्वारा आम नागरिकों को निशाना बनाने की घटनाएं कश्मीर में आए दिन होती रहती हैं और इस बार उन्होंने एक टीवी आर्टिस्ट को निशाना बनाया है। आतंकियों ने बडगाम जिले के चादूरा इलाके में टीवी आर्टिस्ट अमरीन भट (Amreen Bhat) की घर में घुसकर गोलियों से भून डाला। गोलीबारी में उनका भतीजा भी घायल हो गया है। 

Who was Amreen Bhat: कौन थीं अमरीन भट्ट, जिन्हें घर में घुसकर आतंकियों ने गोलियों से भूना

भारतीय रेलवे के उपक्रम 'आईआरसीटीसी' (IRCTC) के भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन 21 जून से 18 दिवसीय रामायण सर्किट यात्रा ( Ramayana Yatra Circuit) से शुरू हो रहा है, जिसके अंतर्गत नेपाल स्थित जनकपुर को भी पहली बार ट्रेन से जोड़ा जाएगा।भारत और नेपाल के दो पवित्र तीर्थ स्थलों अयोध्या (Ayodhya) एवं जनकपुर (Janakpur) को जोड़ती हुई पहली पर्यटक ट्रेन चलायी जा रही है।

Shri Ramayana Yatra: IRCTC 'रामायण यात्रा' की शुरुआत 21 जून से, करें भगवान राम से जुड़ी इन जगहों के दर्शन 

आईपीएल 2022 के बुधवार को कोलकाता में खेले गए एलिमिनेटर( Eliminator Match) मुकाबले में लखनऊ( Lucknow Super Giants) को 14 रन के अंतर से मात देकर क्वालीफायर-2 (Qualifier 2) का टिकट हासिल कर लिया। 27 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम( Narendra Modi Cricket Stadium) में आरसीबी की राजस्थान रॉयल्स के साथ फाइनल में पहुंचने की भिड़ंत होगी। आरसीबी पिछले दो सीजन में एलिमिनेटर मुकाबलों में हार के बाद आगे नहीं बढ़ सकी थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ और वो क्वालीफायर तक पहुंचने में सफल हुई। 

एलिमिनेटर मुकाबले में जीत के बाद फॉफ डुप्लेसी ने की इन दो खिलाड़ियों की जमकर तारीफ

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।