लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 28 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 29, 2022 | 00:23 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 28 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 28 अप्रैल (बृहस्पतिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 28 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : PM मोदी आज असम के दौरे पर हैं। जहां वह कैंसर अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे, साथ ही कई अस्पतालों की नींव रखेंगे। राजस्थान के अलवर में मस्जिद को लेकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष द्वारा दिये गये एक बयान से मुस्लिम समाज के लोग से नाराज हो गये हैं। योगेश मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में इफ्तार का आयोजन करने पर बीजेपी का छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने हंगामा कर दिया। इफ्तार पार्टी का आयोजन BHU के महिला महाविद्यालय में किया गया था।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारतीय नौसेना और अंडमान और निकोबार कमांड ने एंटी शिप ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल की स्पीड ध्वनि की गति से तीन गुना आधिक है।
BrahMos missile : एंटी शिप ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, ध्वनि की गति से तीन गुना स्पीड

दिल्ली सरकार के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने बिजली प्लांट्स में कोयले की संभावित कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। जबकि सीसीएल के एमडी और चेयरमैन पीएम प्रसाद कहा कि हमारे पास 30 दिनों का स्टॉक है।
बिजली प्लांट्स में कोयले की कमी पर दिल्ली सरकार ने जताई चिंता, सीसीएल चेयरमैन बोले-हमारे पास 30 दिनों का स्टॉक

भारतीय रेलवे ने आगरा के राजामंडी रेलवे स्टेशन के एक प्लेटफॉर्म चामुंडा देवी मंदिर को हटाने के लिए नोटिस जारी किया है। इसके बाद विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल मंदिर हटाने से इनकार करते हुए डीआरएम को हटाने की मांग की।
राजामंडी रेलवे स्टेशन पर चामुंडा देवी मंदिर, हटाने को लेकर रेलवे और विश्व हिंदू परिषद आमने-सामने

रूस और यूक्रेन के बीच जारी भीषण युद्ध के बीच रूस ने सामरिक रूप से महत्त्वपूर्ण काला सागर में अपनी ट्रेंड मिलिट्री डॉल्फिन को उतार दिया है। ये डॉल्फिन यूक्रेन की गतिविधियों पर नजर रख रही हैं। पुतिन की यह ट्रेंड जासूस है।
डॉल्फिन हैं काला सागर में रूस की 'तीसरी आंख', पुतिन की 'मिलिट्री ट्रेंड डॉल्फिन' करती हैं जासूसी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामने आ चुकी कुछ सामुदायिक टकराव की घटनाओं को देखते हुए पुलिस प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा है और निर्देशित किया है कि सुरक्षा व्यवस्था पूरी चरह से चाक-चौबंद रहे ताकि प्रदेश में कोई भी अप्रिय घटना सामने ना आए और सभी वर्ग त्यौहारों को सौहार्दपूर्वक मनाएं।
यूपी पुलिस 'अलविदा' जुमे की नमाज, ईद और अक्षय तृतीया समारोह को लेकर अलर्ट, चाक-चौबंद तैयारियों में जुटी

दिल्ली से करीब 400 करोड़ रुपये की कीमत की हेरोइन और अन्य ड्रग्स बरामद हुई हैं, दिल्ली के शाहीन बाग इलाके के एक रेसिडेंशियल सोसाइटी के एक घर से ये बरामदी हुई है।
दिल्ली में NCB को मिली बड़ी कामयाबी, ड्रग्स के इंडो-अफगान सिंडिकेट का खुलासा, 400 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि लपीजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतें तुरंत कम की जाएं। राज्यों को दोष न दें। साथ ही उन्होंने यूक्रेन में अब तक फंसे छात्रों और वहां लौटे छात्रों को लेकर भी अपनी बात कही।
एलपीजी, पेट्रोल-डीजल के दाम तुरंत कम हो, ममता बनर्जी ने यूक्रेन में फंसे और लौटे छात्रों पर कही ये बात

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान पिछले काफी समय से जेल में बंद है। यूपी विधानसभा चुनाव में सपा को मिली शिकस्त के बाद आजम खान फिर से चर्चा में हैं और तमाम नेता उनसे मिलने भी पहुंच रहे हैं।
जानिए अचानक से नेताओं के लिए क्यों बढ़ गई है आजम खान की 'वैल्यू'? इस बात की खूब हो रही है चर्चा

मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि डॉ गोविंद सिंह राज्य में नेता प्रतिपक्ष का पद संभालेंगे वहीं कमलनाथ अब केवल पीसीसी चीफ के पद पर बने रहेंगे।
मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नेता प्रतिपक्ष से दिया इस्तीफा, गोविंद सिंह को जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के डिब्रूगढ़ जिले में एक कैंसर उपचार केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमार सरकार ने स्वास्थ्य के सप्तऋषियों पर बहुत फोकस किया है।
स्वास्थ्य सप्तऋषि क्या हैं? जिनपर मोदी सरकार का है बहुत फोकस

जहांगीरपुरी दंगों का मास्टरमाइंड फरीद को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया गया। फरीद हनुमान जयंती शोभायात्रा पर फायरिंग कर पश्चिम बंगाल फरार हो गया था। उसे दिल्ली पुलिस ने पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया था।
जहांगीरपुरी हिंसा का मास्टरमाइंड फरीद पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार, शोभायात्रा पर फायरिंग कर हुआ था फरार

नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि असहिष्णुता का माहौल इस देश के लिए अच्छा नहीं है, लोकतंत्र केवल शब्दों में नहीं कर्मों में होना चाहिए।
लोकतंत्र केवल शब्दों में नहीं, कर्मों में भी होना चाहिए, उमर अब्दुल्ला बोले- धार्मिक स्वतंत्रता इसकी एक पहचान है

ना सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का काफी क्रेज है। अलग- अलग देशों में इसके नियम भी भिन्न हैं। भारत में इसके नियमों को लेकर आए दिन चर्चा होती रहती है।
क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, कहा- सोच-विचार कर लिया जाएगा फैसला

विश्व स्वास्थ्य संगठन  समय-समय पर कोरोना की स्थिति, नए वैरिएंट, उनकी संक्रामकता आदि के बारे में अपडेट दे रहा है, अब  WHO ने इसे लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है।
भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच, WHO ने दी ये चेतावनी,  कहा- 'नजरअंदाज करने से हो सकता है बड़ा खतरा पैदा'

कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मठभेड़ों में इस साल अब तक 62 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। इन आतंकवादियों में 15 विदेशी थे। इस बात की जानकारी बृहस्पतिवार को कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने दी है। कुमार के अनुसार  मारे गए 62 आतंकवादियों में से 39 लश्कर-ए-तैयबा के थे जबकि15 जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए थे।  इसके अलावा हिजबुल मुजाहीन के 6 और अल बद्र के 2 आतंकावादियों को भी मार गिराया गया है।

Jammu & Kashmir: जम्मू और कश्मीर में इस साल 62 आतंकवादी ढेर, इनमें से 15 विदेशी

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का जिक्र आते ही एक ऐसी शख्सियत की इमेज सामने आती है जिसने अपने दम पर समाजवादी पार्टी (Samazwadi Party) की स्थापना की, ना सिर्फ स्थापना की बल्कि देश के अहम राज्य  उत्तर प्रदेश की सत्ता में पार्टी का अहम स्थान है और मुलायम सिंह यादव ने प्रदेश की सत्ता को भी संभाला है, मगर उम्र बढ़ने के साथ अपने बेटे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के  हाथों पार्टी की विरासत सौंप दी थी, पार्टी को अब अखिलेश यादव ही संचालित कर रहे हैं।

अखिलेश यादव क्या मुलायम सिंह की "राजनीतिक विरासत'' को आगे बढ़ाने में हो रहे नाकाम!

दो महीन से ज्यादा समय से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्द के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख ने भविष्य के युद्ध को लेकर बड़ा दिया है। बृहस्पतिवार को भारतीय वायु सेना प्रमुख वी. आर. चौधरी ने  कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक परिस्थितियों में भारतीय वायु सेना को कम समय में तेजी से होने वाले छोटी अवधि के युद्ध संचालन के लिए तैयार रहने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि एयरफोर्स को छोटी अवधि के युद्धों और पूर्वी लद्दाख जैसे लंबे समय तक चलने वाले गतिरोध से निपटने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होगी।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान, ऐसे ऑपरेशन के लिए हमेशा रहना होगा तैयार

यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर पर कार्रवाई हो रही है। इस बीच सरकार ने कहा कि अब तक प्रदेश में  39000 लाउडस्पीकर के आवाज कम किए गए हैं जबकि 17000 के आसपास लाउडस्पीकर को हटाया गया है। 30 तारीख तक सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी गई है कि उनके यहां कितने लाउडस्पीकर हैं कितने का वॉल्यूम अध्यादेश के अनुसार है कितने का कम है इस बाबत।

यूपी में लाउडस्पीकर पर गाज, राज ठाकरे बोले दुर्भाग्य से महाराष्ट्र से कोई योगी नहीं सब भोगी

 दिल्ली भाजपा ईकाई राजधानी के करीब 40 इलाकों के नाम बदलने की तैयारी में हैं। इसके लिए पार्टी इकाई ने एमसीडी को बकायदा प्रस्ताव भेज दिया है। इसके पहले 27 अप्रैल को मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलने का प्रस्ताव पारित होने के बाद माधवपुरम गांव कर दिया गया था। जिसकी जानकारी खुद दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदर्श गुप्ता ने ट्वीट कर दी थी। हालांकि दिल्ली में नाम बदलने का अधिकार राज्य सरकार के पास है, जिस पर अंतिम फैसला केजरीवाल सरकार को करना होगा।

दिल्ली में इन 40 जगहों के नाम बदलने की तैयारी, भाजपा ने MCD को भेजा प्रस्ताव

ये सुखद संयोग है कि आज जब देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब हम इस धरती के महान सपूत लचित बोरफुकान की 400वीं जन्मजयंति भी मना रहे हैं। उनका जीवन राष्ट्रभक्ति और राष्ट्रशक्ति की प्रेरणा है। कार्बी आंगलोंग से देश के इस महान नायक को मैं नमन करता हूं।डबल इंजन की सरकार, जहां भी हो वहां सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से काम करती है। आज ये संकल्प कार्बी आंगलोंग की इस धरती पर फिर सशक्त हुआ है। असम की स्थाई शांति और तेज़ विकास के लिए जो समझौता हुआ था, उसको ज़मीन पर उतारने का काम तेज़ी से चल रहा है।

असम को पीएम नरेंद्र मोदी ने दी सेहत वाली सौगात, बोले- सबका विकास ही हमारा मूल मंत्र

शाह फैसल के नाम से देश और दुनिया अंजान नहीं है। वो जम्मू कश्मीर से पहले ऐसे शख्स थे जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा टॉप की। नौकरशाह के रूप में जम्मू-कश्मीर में सेवा दे रहे थे। लेकिन मन और मिजाज बदला तो सियासत का चोला ओढ़ लिया। हालांकि सियासी अवतार में वो कामयाब नहीं रहे और अब एक बार उन्होंने सिविल सेवा में लौटने का फैसला किया है। एक पोस्ट के जरिए उन्होंने अपनी भावना का इजहार भी किया है। 

सियासत से सिविल सेवा की तरफ दोबारा लौटेंगे शाह फैसल, पोस्ट लिख दर्द बयां की

करौली हिंसा का मुख्य आरोपी मतलूब अहमद कहां फरार है। क्या उसे किसी तरह का संरक्षण मिल रहा है। क्या उसके जरिए किसी राजनीतिक हित को साधा जा रहा है। दरअसल 2 अप्रैल को करौली में हिंसा भड़की जिसके लिए मतलूब अहमद को जिम्मेदार माना जा रहा है। करीब 25 दिन बाद बुधवार को राजस्थान सरकार ने मतलूब समेत चार आरोपियों की संपत्ति को जब्त करने के संबंध में निर्णय लिया। लेकिन अहम सवाल यही है कि मुख्य आरोपी कहां छिपा है।

Karauli Violence: आखिर कहां छिपा है करौली हिंसा का मुख्य आरोपी मतलूब, बड़ी पड़ताल

टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) जल्द ही एक बड़ी डील कर सकती है। विमानन कंपनी ने एक दूसरी किफायती विमानन सर्विस देने वाली कंपनी का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव रखा है। एयर इंडिया  एयरएशिया इंडिया के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा है और इस प्रस्तावित सौदे के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी मांगी है। एयर इंडिया एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) को खरीद सकती है। 

बड़ा दांव: एयर एशिया इंडिया का अधिग्रहण कर सकती है एयर इंडिया

देश में कोरोना संक्रमण ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3303 नए मामले सामने आए हैं। जो कि 26 अप्रैल के मुकाबले करीब करीब 76 मामले ज्यादा है। इस दौरान 2927 मामले सामने आए थे। नए आंकड़ों के साथ  देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,68,799 हो गई। इस दौरान कोविड-19 के संक्रमण से 39 को अपनी जान भी गंवानी पड़ा है। अब तक देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5,23,693 हो चुकी है । इस समय देश में कोविड-19 संक्रमण का इलाज करा रहे एक्टिव मरीजों की संख्या 16,980 है।

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3000 से ज्यादा केस, प्रीकॉशन डोज क्या रोकेगी रफ्तार

रूस की यात्रा के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने युद्धग्रस्त यूक्रेन पहुंचने की घोषणा की, जहां वह गुरुवार को राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे।बुधवार शाम को ट्विटर पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा: "मैं मास्को का दौरा करने के बाद यूक्रेन पहुंचा हूं। हम मानवीय सहायता का विस्तार करने और संघर्ष क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने के लिए अपना काम जारी रखेंगे।""जितनी जल्दी यह युद्ध समाप्त हो, उतना ही बेहतर - यूक्रेन, रूस और दुनिया के लिए।"

Russia Ukraine Crisis:रूस की यात्रा के बाद यूक्रेन पहुंचे गुटरेस, क्या बनेगी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अगले महीने दक्षिण कोरिया और जापान जाएंगे और टोक्यो में वह क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। टोक्यो में वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।
बाइडन 20 से 24 मई के बीच दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा करेंगे।

टोक्यो में होगी मोदी-बाइडेन मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कोरोना के मुद्दे पर बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल संवाद कर रहे थे। उस वर्चुअल संवाद में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी हिस्सा थे। लेकिन उनका एक काम बीजेपी को नागवार गुजरा। बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल को मैनरलेस करार दिया यानी कि उनमें शिष्टाचार की कमी है। अब सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि बीजेपी इतनी खफा है।

अरविंद केजरीवाल की आराम मुद्रा बीजेपी को नहीं आई रास, बताया मैनरलेस

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि भारत और रूस आवश्यकता की वजह से भागीदार बन गए जब संयुक्त राज्य अमेरिका नई दिल्ली के भागीदार बनने की स्थिति में नहीं था। लेकिन अब जब अमेरिका भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा ह। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत हुई है। सुनवाई के दौरान सीनेटर विलियम हेगर्टी ने भारत-अमेरिका संबंधों पर उनकी राय मांगी थी। यूक्रेन पर हमला करने के बाद भी रूस के साथ व्यापार संबंध नहीं तोड़ने के नई दिल्ली के फैसले के बाद भारत-अमेरिका संबंध सबसे अधिक बहस वाले मुद्दों में से एक है।

भारत और रूस के बीच साझेदारी क्यों हुई, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने दिया जवाब

 सोशल मीडिया एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसके जरिए आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक अपने विचार व्यक्त करते हैं और कई बार सेलेब्स के बीच यहां तीखी बहस तक देखी गई है। हाल ही में ऐसा हुआ जब बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन और किच्चा सुदीप ने ट्विटर के जरिए हिंदी को भारत की राष्ट्रीय भाषा होने पर अपनी राय व्यक्त की। इस दौरान दोनों के बीच बहस हो गई हालांकि बाद में दोनों ने गलतफहमी को दूर कर लिया। लेकिन राम गोपाल वर्मा इस विवाद में कूद पड़े। 

अजय देवगन- किच्चा सुदीप के भाषा विवाद पर राम गोपाल वर्मा का विवादित ट्वीट, लिखा- 'साउथ एक्टर्स से जलते हैं...'

ब्रिटेन की सरकार के एक स्वतंत्र सलाहकार ने वित्त मंत्री ऋषि सुनक को उनकी पत्नी द्वारा कर मामलों में की गई गड़बड़ी के आरोप से मुक्त कर दिया है। इसके साथ ही सुनक के मंत्री पद पर रहते अमेरिका के स्थायी निवासी ग्रीन कार्ड को रखने के मामले में भी आरोप मुक्त कर दिया है।भारतीय मूल के सुनक ने खुद ही लार्ड क्रिस्टोफर गीड से अपने ऊपर लगे आरोपों की जांच करने को कहा था। सुनक की पत्नी पर आरोप है कि उन्होंने अपने वैध नॉन डोमिसाइल दर्जे के तहत अपने भारतीय वेतन पर ब्रिटेन में कर नहीं चुकाया था।सुनक पर यह भी आरोप था कि उन्हें ब्रिटेन के मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने के दो साल बाद तक उन्होंने ग्रीन कार्ड रखा।

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक आरोपमुक्त, कर चोरी का था केस

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच सरकार वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला कर सकती है। इसके तहत दूसरे और तीसरे डोज (प्रीकॉशन) के बीच का अंतराल कम किया जा सकता है। नए फैसले के तहत अंतराल को 9 महीने से घटाकर 6 महीने किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो देश में बड़े पैमाने पर लोग प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र हो जाएंगे। और चौथी लहर की आशंका के बीच लोगों की सुरक्षा भी बढ़ जाएगी।

COVID-19 Vaccine Update:प्रीकॉशन डोज पर कल बड़ा फैसला, 9 से घटकर 6 महीने हो सकता है 2 डोज का अंतराल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।