लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 29 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 30, 2022 | 00:41 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 29 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 29 अगस्त (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 29 अगस्त की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: कांग्रेस ने महंगाई के मुद्दे को लेकर सोमवार को देश के 22 शहरों में संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैं, लेकिन इस सरकार ने देश को ‘नफरत की आग’ में झोंक दिया है। इस बीच, कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को अपने पुराने दल और उसके नेतृत्व पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि ‘बीमार’ कांग्रेस को दुआ नहीं, दवा की जरूरत है, लेकिन उसका इलाज ‘कम्पाउंडर कर रहे हैं। वहीं, झारखंड सरकार ने दुमका जिले में एक युवती को जिंदा जलाए जाने की घटना के बाद सोमवार को उसके परिजनों को नौ लाख रुपये का मुआवजा सौंपा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

विपक्षी नेताओं ने दुबई में हुए एशिया कप क्रिकेट मैच में पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद तिरंगा नहीं पकड़ने के लिए बीसीसीआई के सचिव जय शाह पर निशाना साधा है, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को कहा कि आम राय बनाने के लिए गैर-भाजपा दलों को एक साथ लाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं और वह अपनी उम्र के कारण कोई जिम्मेदारी लेना नहीं चाहते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि समूह की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो 5जी नेटवर्क के विकास पर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इस साल दिवाली तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

नेतृत्व और अस्तित्व के संकट से जूझती कांग्रेस का हाथ छोड़ चुके जम्मू और कश्मीर के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि पार्टी की बुनियादी समस्या कोई आज पैदा नहीं हुई है। यह राजीव गांधी के निधन के बाद पनपने लगी थी। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस चीफ के मुद्दे पर पार्टी सिर्फ गांधी परिवार तक सीमित रही। राहुल और प्रियंका के अलावा और कोई नाम नहीं नजर आए। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि राहुल सेक्यूलर हैं, पर अगर 60 बरस के ऊपर के लोग पार्टी में उनकी हां में हां मिलाएं तब ठीक है। अगर न करें तो समस्या है।

सिंधिया से हार्दिक और खुशबू तक...कांग्रेस छोड़ BJP में जाने वालों के नाम गिना बोले आजाद- क्या ये भी PM मोदी से मिले थे?

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की नयी रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल हर दिन दो नाबालिग लड़कियों से बलात्कार हुआ। आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में 2021 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 13,892 मामले दर्ज किए गए, जिसमें 2020 की तुलना में 40 प्रतिशत से अधिक की महत्वपूर्ण वृद्धि हुई। वर्ष 2020 में यह आंकड़ा 9,782 था।

औरतों के लिए दिल्ली सबसे अनसेफ! 2021 में हर दिन दो मासूमों से रेप, किडनैपिंग के भी 'सर्वाधिक केस' दर्ज- NCRB डेटा

गुरूग्राम (Gurugram) में थप्पड़ कांड की गूंज सुनाई दी है मामला गुरुग्राम सिटी की एक सोसाइटी का है, जहां किसी वजह से लिफ्ट रूकने पर एक शख्स थोड़ी देर के लिए उसमें फंस गया, बाद में लिफ्ट सामान्य होते ही बाहर आए शख्स ने वहां मौके पर मौजूद सिक्योरिटी गार्ड को थप्पड़ों से पीटा।

गुरूग्राम में सामने आया 'थप्पड़ कांड', जरा सी बात पर सिक्योरिटी गार्ड को पीटा-Viral Video

कांग्रेस के प्रवक्ता रत्नाकर त्रिपाठी ने एक लाइव टीवी न्यूज डिबेट में दावा किया कि वह गरीब आदमी हैं और उनके पास जनहित याचिका (पीआईएल) के लिए पैसे तक नहीं है। शो के दौरान पत्रकार सुशांत सिन्हा ने उन्हें इसी बात पर घेर लिया और उनकी वेषभूषा को लेकर सवाल दागने लगे। दो टूक पूछा- आप करीब 1500 रुपए टी-शर्ट पहने हैं, बढ़िया घड़ी पहने हैं और कह रहे कि PIL के लिए पैसा नहीं हैं?

1500 की टी-शर्ट पहने हैं और कह रहे कि PIL के लिए पैसा नहीं- जब कांग्रेस नेता को घेरने लगे एंकर, देखें- फिर क्या हुआ?

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वह कुएं में कूद जाएंगे, पर कांग्रेस में कभी भी शामिल नहीं होंगे। दरअसल, यह बात उन्होंने छात्र राजनीति के दिनों के दौरान एक दोस्त के उस सुझाव पर कही थी, जिसमें उनसे कांग्रेस में शामिल होने के लिए कहा गया था। केंद्रीय मंत्री ने महाराष्ट्र के नागपुर में 27 अगस्त, 2022 को एक कार्यक्रम के दौरान उस वाकये को याद किया और उस बारे में लोगों को बताया।

मैं कुएं में कूद मर जाऊंगा, पर Congress में नहीं जाऊंगा- जब बोले थे नितिन गडकरी, दोहराया किस्सा

बाढ़, महंगाई और भारी-भरकंप कर्ज से जूझ रहा पाकिस्तान के साथ फिर से कारोबार करेगा। सोमवार (29 अगस्त, 2022) को पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि वह इंडिया के साथ ट्रेड रूट को खोलेगा। पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से समाचार एजेंसी 'एएनआई' ने बताया, पाक वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने घोषणा की है कि वे लोग बारिश के बाद आई बाढ़ और खाने-पीने समेत अन्य चीजों के बढ़े बेतहाशा दाम के चलते भारत के साथ ट्रेड रूट को खोलेगा।    

बाढ़-महंगाई और कर्ज से जूझ रहा PAK, इंडिया संग करेगा कारोबार, FM बोले- खोलेंगे ट्रेड रूट

उत्तर प्रदेश (UP) के मुरादाबाद शहर में नमाज को लेकर हुए बवाल के बाद ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा है। उन्होंने इस मसले पर सोमवार (29 अगस्त, 2022) को सिलसेवार ट्वीट करते हुए पूछा कि क्या लोग अब अपने घरों में भी नमाज नहीं पढ़ सकते हैं?...प्रधानमंत्री को इस बात का जवाब देना चाहिए।

मुरादाबाद में नमाज पर बवाल! AIMIM चीफ ओवैसी का सवाल- घर में भी नहीं पढ़ सकते क्या?...PM मोदी दें जवाब

कांग्रेस छोड़ चुके जम्मू और कश्मीर के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने पुराने दल को बीमार करार दिया है। उन्होंने सोमवार (29 अगस्त, 2022) को कांग्रेस और उसके नेतृत्व पर तीखा प्रहार किया। दो टूक कहा कि बीमारू कांग्रेस को दुआ नहीं बल्कि दवा की जरूरत है। पार्टी का इस स्थिति में इलाज ‘कंपाउंडर कर रहे हैं। उसके लिए जो डॉक्टर हैं वह असल में डॉक्टर नहीं बल्कि कम्पाउडर हैं।

कांग्रेस ‘बीमार’, दुआ नहीं दवा चाहिए पर 'कंपाउंडर' कर रहे इलाज- आजाद का प्रहार; राहुल पर कही यह बात

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि समूह की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो 5जी नेटवर्क के विकास पर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इस साल दिवाली तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। अंबानी ने आरआईएल की 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक में यह घोषणा की। इसके साथ ही उन्होने कहा कि जियो अगले साल के अंत तक पूरे देश में 5जी सेवाएं देने लगेगी।

Reliance AGM Meeting 2022 Live Updates: यहां जानिए पल-पल के अपडेट्स

राजकुमारी डायना की पेरिस में दुखद परिस्थितियों में मौत के 25 साल बाद उनके जीवन और मृत्यु ने दुनिया भर में जिज्ञासा जगाई है और अनेक तरह की अटकलें लगाई हैं। उनके पूर्व अंगरक्षक द्वारा लिखित और उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर 'पीपुल्स प्रिंसेस' को श्रद्धांजलि के रूप में प्रकाशित एक नई ऑडियोबुक 'डायना - रिमेम्बरिंग द प्रिंसेस' ने डायना की मृत्यु की संभावना पर विवाद में नई जान फूंक दी है।

Princess Diana: राजकुमारी डायना से जुड़ी ऑडियो बुक आई सामने, 25 साल बाद पता चली मौत की असली वजह!

इलाहाबाद हाईकोर्ट से कृष्ण जन्मभूमि से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। हाईकोर्ट ने सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता मनीष यादव ने दावा किया कि हाई कोर्ट ने वीडियोग्राफी सर्वे कराने का आदेश दे दिया है। निचली अदालत से कृष्ण जन्मभूमि के सर्वे से जुड़ी याचिका पर 4 महीने के भीतर सुनवाई पूरी करने का भी निर्देश दिया। निचली अदालत में दायर याचिका में कोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह परिसर का सर्वे और वीडियोग्राफी की मांग की गई है। ये मामला काफी लंबे समय से निचली अदालत में लंबित है।

Krishna Janmabhoomi- Idgah Dispute: Allahabad HC का बड़ा आदेश, 4 महीने के भीतर पूरी हो सुनवाई

नोएडा में रविवार को सुपरटेक के ट्विन टावर्स को ढहा दिया गया। टावर्स को ढहाने के बाद धूल के बादल को उड़ते सभी ने देखा। वहीं टावर्स के गिरने के समय बिल्डिंग का नजारा और कंपन का राज अब बिल्डिंग में लगाए गए ब्लैक बॉक्स से खुलेगा। बिल्डिंग के अंदर केवल दस ब्लैक बॉक्स लगाए गए थे, जिन्हें केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) रुड़की के वैज्ञानिकों ने भविष्य में इस तरह के विध्वंस का और अधिक बारीकी से अध्ययन करने के इरादे से रखा था।

Twin Towers Demolition: ट्विन टॉवर में लगे थे 10 'ब्लैक बॉक्स', जानें क्या खोलेंगे राज

दिल्ली में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच घमासान थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। केजरीवाल सरकार पर बीजेपी ने नया हमला करते हुए कहा कि CVC की रिपोर्ट में क्लासरुम बनाने में घोटाला हुआ है। बीजेपी नेता.गौरव भाटिया ने कहा कि दिल्ली शिक्षा मॉडल नहीं केजरीवाल का वसूली मॉडल है। गौरव भाटिया ने कहा कि  केजरीवाल सरकार ने क्लॉसरूम बनवाने में घोटाला किया है और बिना टेंडर के ठेके अपने चेहते ठेकेदारों को दिए।

Kejriwal सरकार ने क्लॉसरूम बनवाने में किया घोटाला, बिना टेंडर पास किया 500 करोड़ का बजट- BJP

Jharkhand में जारी राजनीतिक संकट के बीच दुमका की Ankita Kumari की निर्मम हत्या ने माहौल को गर्मा दिया है। एक तरफ Soren सरकार Picnic मनाते हुए नज़र आ रही है, तो वहीं राज्य की बेटी को ज़िंदा जला दिया गया। वहीं बीजेपी ने डीएसपी नूर मुस्तफा की भूमिका पर सवाल उठाए हैं और कार्रवाई करने की मांग की है। दुमका में कड़ी सुरक्षा के बीच अंकिता की अंतिम यात्रा निकाली गई। इस दौरान लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिला। लोगों ने आरोपी शाहरुख को फांसी की सजा देने की मांग की है। बीजेपी का आरोप है कि डीएसपी नूर मुस्तफा के रहते हुए अंकिता को इंसाफ मिलने की उम्मीद नहीं है लिहाजा गिरफ्तार कर जेल भेजना चाहिए।

Dumka Girl Death: झारखंड में जिंदा जलाई गई लड़की मौत से पहले बोली- 'जैसे हम मर रहे हैं वैसे ही..', DSP पर भी उठे सवाल

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने एक फिर कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमला बोला है। आजाद ने पीएम मोदी की तारीफ भी की है। आजाद ने कहा कि मुझे अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है। आपका रिमोट कंट्रोल भाजपा के हाथ में है' के सवाल पर गुलाम आजाद ने कहा, 'घर वालों ने घर छोड़ने पर मजबूर किया और जहां घर वालों को लगे कि यह आदमी नहीं चाहिए तो अकलमंदी खुद घर छोड़ने में है...जो शख्स अपनी स्पीच खत्म करने के बाद भरी सदन में उनसे(PM से) गले मिले, तो वे मिले हैं या मैं मिला हूं?' उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा अफसोस तो ये है कि चापलूसी करने या ट्वीट करने वालों को पार्टी में पद मिला है।

कांग्रेस पर हमलावर आजाद ने किया PM का जिक्र, बोले- मैं मोदी को क्रूर समझता था, उन्होंने इंसानियत दिखाई

नासा एक बार फिर 50 साल बाद चंद्रमा पर जा रहा है। नासा की ओर से पांच दशकों में लॉन्च किया गया पहला मून रॉकेट फ्लोरिडा के तट पर कैनेडी स्पेस सेंटर से आज अपनी उड़ान भरेगा। नासा मानव रहित स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन कैप्सूल को आर्टेमिस 1 मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा की सतह पर वापस लाने की योजना बना रहा है।

Nasa Artemis 1 Launch: 50 साल बाद फिर क्यों चंद्रमा पर जा रहा है नासा, जानें साल 2040 से क्या है कनेक्शन

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (NFSU) के प्रथम दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस दौरान शाह ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार IPC, CRPC और Evidence Act तीनों में आमूलचूल परिवर्तन करने जा रही है क्योंकि आजादी के बाद इन कानूनों को किसी ने भारतीय नजरिए से नहीं देखा। उन्होने कहा कि इन कानूनों को एक स्वतंत्र भारत की दृष्टि से फिर से बनाने की जरूरत है इसलिए सरकार बहुत लोगों के साथ चर्चा कर इन तीनों अधिनियमों में परिवर्तन करने जा रही है। 

अगर कोर्ट से मिली 6 साल से ज्यादा की सजा, तो सरकार रखेगी फॉरेंसिक डाटा, जानें क्या है इरादा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत का प्रस्ताव रखने के साथ बीजेपी पर हमला बोला। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये बड़े दुख की बात है कि आज इतने अहम विषय पर चर्चा होनी है और विपक्ष गैर जिम्मेदाराना रवैया रख रहा है और वह चर्चा करना ही नहीं चाहते, केवल ड्रामेबाजी करना चाहते हैं। साथ ही कहा कि लोग देख रहे होंगे कि ये लोग बात ही नहीं करते नौटंकी करते हैं।

सीएम केजरीवाल ने विधानसभा में रखा विश्वास मत का प्रस्ताव, बीजेपी से कहा- एक विधायक भी तोड़कर दिखाओ

ट्विन टावर से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। नोएडा के सेक्टर 93 में जिन टावर्स को गिराया गया है उसका मलबा हटाने की कवायद शुरू हो गई है। धमाके के बाद करीब 80 हजार टन मलबा जमा है। इस विशाल मलबे को हटाने के लिए प्रशासन ने बुलडोजर भेजे हैं। जो काम पर लग गए हैं। वो लोग भी अपने घरों को लौटने लगे हैं जिन्हें धमाके के वक्त एहतियातन शिफ्ट किया गया था। वहीं कुछ खबरें ये भी आ रही हैं कि पास की सोसायटी की दीवार में कुछ दरारें आई हैं। हालांकि अभी वहां प्रशासन ने जाने की अनुमति नहीं दी है।

Twin Towers Blast के बाद की 'नई सुबह', घरों में लौटने लगे हैं आसपास के लोग तो बुलडोजरों का भी लगा जमावड़ा

ग्लोबल मार्केट में आई भारी ग‍िरावट से घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया है। सोमवार को सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी भारी ग‍िरावट पर खुले। शुरुआत में 30 अंक वाला बीएसई सेंसेक्‍स 1,210.62 अंक (2.06 फीसदा) की ग‍िरावट के साथ 57623.25 अंक पर खुला। वहीं, न‍िफ्टी में भी भारी ग‍िरावट देखी गई। यह 361.50 अंक (2.06 फीसदी) टूटकर 17197.40 के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में 433 शेयरों में तेजी आई, 1965 शेयरों में गिरावट आई और 135 शेयर सपाट स्तर पर खुले।

Share Market Today, 29 Aug 2022: शेयर बाजार में आई सुनामी, सेंसेक्स में 1200 अंकों की गिरावट

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जून के बाद से देश में मानसून की बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,061 हो गई है। पिछले 24 घंटों में ही 28 लोगों की मौत हुई है, वहीं अधिकारी अभी भी उत्तर में कटे हुए गांवों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

Pakistan में मानसूनी बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 1061, पीएम ने आज बुलाई बैठक

दिल्ली नोएडा डायरेक्ट (डीएनडी) फ्लाईओवर के नीचे रविवार को भगवान कृष्ण की मूर्ति को विसर्जित करने के दौरान पांच लड़के यमुना नदी में डूब गए। मूर्ति के पानी में फंसने के बाद लड़के नदी में उतरे थे। अधिकारियों ने नदी से सभी पांच लड़कों के शव बरामद किए। उनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए सफदरजंग अस्पताल भेजा गया है।

Yamuna River: भगवान कृष्ण की मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, यमुना नदी में डूबने से 5 लड़कों को मौत

झारखंड के दुमका में अंकिता नाम की लड़की की मौत के बाद से हालात तनावपूर्ण है। इलाके में पुलिस ने धारा 144 लगा दी है। आरोप है कि शाहरुख हुसैन नाम के एक लड़के ने अंकिता पर पेट्रोल छिड़कर कर आग लगा दी थी। जिसके बाद अंकिता कि इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। इस घटना से गुस्साए लोग सड़क पर उतर आए और इंसाफ की मांग करते हुए प्रदर्शन करने लगे। हिंदू संगठन और बीजेपी के लोगों ने भी प्रदर्शन किया। आरोपी शाहरुख का पुतला फूंका...राज्य सरकार के खिलाफ नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने आरोपी शाहरुख को फांसी की सजा देने की मांग की।

Jharkhand: अंकिता की मौत को लेकर बवाल जारी, शाहरूख ने पेट्रोल छिड़ककर लगा दी थी आग

देश की राजधानी दिल्ली में एक चौंकाने वाली घटना में एक व्यक्ति को कथित तौर पर वैवाहिक कलह को लेकर अपनी पत्नी, बेटी और सास को चाकू मारकर घायल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी की पहचान 37 साल के सिद्धार्थ के रूप में हुई है, जो पेशे से एक इंजीनियर है और गुड़गांव में टेक्निकल सपोर्ट के तौर पर काम करता है।

Delhi: दिल्ली में शख्स ने पत्नी और बेटी के साथ सास को चाकू मारकर किया घायल, आरोपी गिरफ्तार

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के जालंधर दौरे से एक दिन पहले शहर भर में कई जगहों पर खालिस्तानी नारे लिखे पाए गए। नारे कथित तौर पर सीएम भगवंत मान और पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोस्टर पर लिखे गए थे। पूर्व सीएम बेअंत सिंह की 31 अगस्त, 1995 को चंडीगढ़ में सिविल सचिवालय के बाहर एक बम विस्फोट में मृत्यु हो गई थी।

Punjab: सीएम भगवंत मान के दौरे से पहले जालंधर में लिखे मिले खालिस्तान समर्थक नारे, पुलिस अलर्ट

प्रक्षेपण स्थल पर आकाशीय बिजली की घटना के बावजूद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का ‘मून रॉकेट’ सोमवार को अपने सफर पर रवाना होने की राह पर है। 322 फुट का ये अतंरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली रॉकेट, नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। यह नासा के ‘अपोलो’ अभियान के करीब आधी सदी बाद चंद्रमा की कक्षा में एक खाली ‘क्रू कैप्सूल’ को भेजने के लिए तैयार है। अपोलो अभियान के दौरान 12 अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा पर उतरे थे।

Nasa Artemis 1 Launch: लॉन्च के लिए तैयार नासा का आर्टेमिस-1 रॉकेट, आज भरेगा अंतरिक्ष के लिए उड़ान

कांग्रेस पार्टी आज देश के 22 शहरों में महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। इस दौरान कांग्रेस 22 शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार को घेरेगी। इससे पहले 5 अगस्त को कांग्रेस ने महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन किया था। इस दौरान प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस नेताओं ने न सिर्फ नारेबाजी, मार्च, धरने और बैनर के माध्यम से विरोध जताया, बल्कि काले कपड़े पहनकर भी अपना प्रतिरोध व्यक्त किया।

Congress: महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का आज 22 शहरों में प्रदर्शन, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार को घेरेगी

नोएडा में रविवार को जैसे ही भ्रष्टाचार के ट्विन टावर्स जमीदोंज हुए तो धूल का गुबार और मलबे का अंबार बता रहा था कि नोएडा के ट्विन टावर में किस कदर लूट की गई। कैसे एक बहुमंजिला इमारत को घूस के दम पर 15 मंजिल से 32 मंजिल तक पहुंचा दिया गया था। अब उस घूस कांड पर कानून का डंडा चलने जा रहा है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 26 सरकारी अफसरों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।  CM ऑफिस से इन अफसरों की लिस्ट भी जारी हो गई है।

Twin Towers Case: भ्रष्टाचार का टावर धड़ाम, अब एक्शन पर काम; योगी सरकार ने जारी की 26 भ्रष्ट अफसरों की लिस्ट

एशिया कप के पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने भारत को 148 रन का लक्ष्य दिया। भारत ने 19.4 ओवर में पांच विकेट गवांकर 148 रन बना लिया। भारत के मैच जीतने के बाद ही सोशल मीडिया पर फैंस जीत का जश्न मना रहे हैं। वहीं, बॉलीवुड सेलेब्स ने भी टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी है। 

Asia Cup 2022: पाक के खिलाफ जीत से बॉलीवुड में भी जश्न, सेलेब्स ने ऐसे दी टीम इंडिया को बधाई

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने एशिया कप 2022 में विजयी आगाज किया। भारत ने रविवार को बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान टीम को रोमांचक मैच में 5 विकेट से धूल चटाई। भारत को 148 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 5 विकेट के नुकसान पर 2 गेंद बाकी रहते हासिल किया। दुबई इंटरनेशल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। भारतीय टीम एक समय 89 रन पर चार बड़े विकेट गंवा जूझ रही थी और मैच हाथ से फिसलता दिख रहा था। हालांकि, रवींद्र जडेजा (35) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 33) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 52 रन की साझेदारी ने कहानी पलट दी।

IND vs PAK: पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद रोहित शर्मा ने दिया दमदार बयान, बोले- हम जानते थे कि अगर मैच...

देश में ऐसे बहुत से लोग हुए हैं, जिन्होंने अपने क्षेत्र में इतनी महारत हासिल की कि उनका नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए दर्ज हो गया। भारत में हॉकी के स्वर्णिम युग के साक्षी मेजर ध्यानचंद का नाम भी ऐसे ही लोगों में शुमार है। उन्होंने अपने खेल से भारत को ओलंपिक खेलों की हॉकी स्पर्धा में स्वर्णिम सफलता दिलाने के साथ ही परंपरागत एशियाई हॉकी का दबदबा कायम किया। विपक्षी खिलाड़ियों के कब्जे से गेंद छीनकर बिजली की तेजी से दौड़ने वाले ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था। उनके जन्मदिन को देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है और खेलों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले खिलाड़ियों को विभिन्न पुरस्कार देकर अलंकृत किया जाता है।

आज का इतिहास, 29 अगस्त: हॉकी के जादूगर ध्यान चंद का जन्मदिन

पाकिस्‍तान को रविवार को एशिया कप 2022 के दूसरे मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत के हाथों दो गेंदें शेष पांच विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। दोनों टीमें पिछले साल टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद आमने-सामने हुई थीं। दुबई में खेले गए मुकाबले में पाकिस्‍तान को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता मिला और पूरी टीम 147 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने अपनी टीम की गेंदबाजों की तारीफ और साथ ही बताया कि उनकी टीम से कहां चूक हुई।

'हमसे यहां चूक हुई', बाबर आजम ने भारत के हाथों मिली शिकस्‍त के बाद पाकिस्‍तान की गलती का किया खुलासा

देश में हमेशा एक जैसा मौसम नहीं रहता है। कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन और कई तरह की घटनाएं घटती रहती हैं। जिसका असर यातायात साधनों पर भी पड़ता है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित होती हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?  

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 29 August 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।