लाइव टीवी

Taza Khabar, 2 जुलाई हिंदी समाचार बुलेटिन: दिनभर की बड़ी खबरें, यहां पढ़ें

Updated Jul 02, 2020 | 20:23 IST

Hindi Samachar, News, 2 जुलाई 2020 : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जहां 6 लाख के पार हो गए हैं, वहीं अब तक इस घातक संक्रमण से अब तक 17,834 लोगों की जान गई है। यहां पढ़ें दिनभर की प्रमुख खबरें:

Loading ...
2 जुलाई की बड़ी और प्रमुख खबरें

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले 6 लाख के पार हो गए हैं। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद भारत दुनिया में कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों में चौथे स्‍थान पर है। वहीं, चीन से तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच मध्‍य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार का कैबिनेट विस्‍तार हुआ है, जिसमें 28 नए चेहरों को शामिल किया गया है। यहां पढ़ें देश-दुनिया की प्रमुख खबरों के साथ खेल एवं मनोरंजन जगत के आज (गुरुवार, 2 जुलाई) के प्रमुख समाचार:

देश में कोरोना केस 6 लाख के पार, 24 घंटों में बढ़े 19148 मरीज

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या छह लाख को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 19148 केस सामने आए जबकि 434 लोगों की मौत हुई। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद भारत कोरोना वायरस के प्रकोप में आने वाला चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है। दुनिया भर में एक करोड़ से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। पढ़ें पूरी खबर : 

मध्‍य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट विस्तार, 28 नए चेहरों को मिली जगह

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का आज दूसरा विस्तार हो गया है। राजभवन में आयोजित समारोह में प्रभारी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 28 मंत्रियों को 11 बजे शपथ दिलाना शुरू किया और यह कार्यक्रम लगभग 50 मिनट तक चला। 20 लोगों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है जबकि 8 ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है। पढ़ें पूरी खबर : 

चीन से तनाव के बीच भारत खरीदेगा Su-30MKI, MiG-29 लड़ाकू विमान, अस्‍त्र मिसाइल के अधिग्रहण को भी मंजूरी

चीन के साथ वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच देश के रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने कई लड़ाकू विमानों की खरीद के प्रस्‍ताव की मंजूरी दे दी। डीएसी ने 12 एसयू-30 एमकेआई और 21 मिग-29 लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी। साथ ही मौजूदा 59 मिग-29 विमानों के अपग्रेडेशन को भी मंजूरी दे दी। पढ़ें पूरी खबर : 

'भारत 'डिजिटल स्ट्राइक' भी कर सकता है', चीन की 59 ऐप्स पर बैन के बाद कानून मंत्री बोले

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि देश की सुरक्षा एवं संप्रुभता की सुरक्षा के लिए टिक टॉक सहित चीन के 59 ऐप पर बैन लगाया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा,'हमारी सीमा पर नजर गड़ाने वालों के साथ आंख में आंख डालकर कैसे निपटना है और अपने नागरिकों की सुरक्षा कैसे करनी है, यह भारत अच्छी तरह से जानता है। पढ़ें पूरी खबर : 

चीन में शी जिनपिंग के खिलाफ बगावत की तैयारी, गलवान पर बड़ा खुलासा

चीन में जहां राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से नाराजगी बढ़ती जा रही है, वहीं इसका भी खुलासा हुआ है कि चीन आखिर गलवान में अपने हताहत सैनिकों की संख्‍या क्‍यों नहीं बता रहा? बताया जा रहा है चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को डर है कि अगर यहां लोगों को इस बारे में पता चल जाता है तो सरकार के खिलाफ बगावत हो सकती है। पढ़ें पूरी खबर : 

अप्रैल 2023 से चलेंगी प्राइवेट यात्री ट्रेन! हवाई यात्रा के जैसा होगा किराया

देश में निजी रेलगाड़ियों का परिचालन अप्रैल 2023 तक शुरू हो सकता है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इन रेलमार्गों पर यात्रा किराया इन मार्गों के हवाई यात्रा किराए के अनुरूप प्रतिस्पर्धी होगा। यादव ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यात्री रेलगाड़ी परिचालन में निजी कंपनियों के उतरने से रेलगाड़ियों को तेज गति से चलाने और रेल डिब्बों की टैक्नोलॉजी में नया बदलाव आएगा। पढ़ें पूरी खबर : 

एन श्रीनिवासन ने शशांक मनोहर को बताया 'भारत विरोधी', कहा- उन्होंने विश्व क्रिकेट में कम किया भारत का रुतबा 

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और चेन्नई सुपर किंग्स के बॉस एन श्रीनिवासन ने बुधवार को आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले शशांक मनोहर की जमकर निशाने पर लिया है और उन्हें भारत विरोधी बताया है। श्रीनिवासन का कहना है कि शशांक मनोहर के आईसीसी का अध्यक्ष रहते भारतीय क्रिकेट का दुनिया में रुतबा और महत्व कम हुआ है। पढ़ें पूरी खबर : 

क्‍या सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने ट्विटर पर की सीबीआई जांच की मांग? संदेह के घेरे में Twitter अकाउंट

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्‍महत्‍या मामले की सीबीआई जांच की मांग फैंस तो कर ही रहे हैं लेकिन उनके पिता के नाम से एक ट्वीट सामने आया जिसमें सीबीआई जांच की मांग की जा रही है। केके सिंह के नाम से बनाए गए इस ट्वि‍टर हैंडल से सुशांत की आत्‍महत्‍या को लेकर चार ट्वीट किए गए है। खास बात ये है कि चारों ट्वीट एक और दो जुलाई को ही किए गए हैं। पढ़ें पूरी खबर : 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।