लाइव टीवी

Khabar, 30 मई हिंदी समाचार बुलेटिन: दिनभर की बड़ी खबरें, यहां पढ़ें

Updated May 30, 2020 | 21:07 IST

Hindi Samachar, News, 30 मई 2020: देश में कोरोना संक्रमण के मामले 1.73 लाख के पार हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 5 हजार के करीब पहुंच चुकी है। यहां पढ़ें आज दिन भर की बड़ी खबरें-

Loading ...
30 मई हिंदी समाचार- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1.73 लाख के पार पहुंच गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या 5 हजार के करीब पहुंच गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने लॉकडाउन 5.0 का ऐलान कर दिया है, पर यह सिर्फ कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा। देश के अन्‍य हिस्‍सों में चरणबद्ध तरीके से गतिविधियां शुरू की जाएंगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने आज (शनिवार, 30 मई) अपने दूसरेर कार्यकाल का एक साल पूरा कर लिया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने जनता के नाम खुला पत्र भी लिखा। यहां पढ़ें आज दिन भर की बड़ी सुर्खियों के बारे में-

अनलॉक-1 गाइडलाइंस : सरकार ने जारी की लॉकडाउन 5 की गाइडलाइंस, जानिए 1 जून से कैसे होंगे नियम

सरकार ने पांचवे चरण के लॉकडाउन के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। सरकार ने इसे इस बार अनलॉक 1 नाम दिया है जिसमें कई तरह की पाबंदिया हटाईं गई हैं। सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस 30 जून तक जारी रहेगी। कंटेनमेंट जोन के बाहर चरण बद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटाया जाएगा। दिशा-निर्देशों के मुताबिक सरकार ने राज्यों को तय करना है कि कोविड 19 की समस्या को ध्यान में रखना होगा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे करवाना है। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन, जानें पहले चरण में क्या-क्या होगा 'अनलॉक'

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि प्रतिबंध अब केवल कंटेनमेंट जोन में ही लागू रहेगा, जबकि अन्‍य क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से गतिविधियां शुरू होगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस में कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में तीन चरणों में विभिन्‍न क्षेत्रों की गतिविधियां शुरू करने की बात कही गई है। पहले चरण में धार्मिक स्‍थल सहित कई अन्‍य चीजें खुलेंगी। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

स्कूल, कॉलेज और दूसरे संस्थाओं को खोलने का जुलाई में लिया जाएगा फैसला

31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्त हो रहा है। हर किसी को इंतजार था कि केंद्र सरकार इस दिशा में किस तरह से फैसला लेती है। गृह मंत्रालय की तरफ से 1 जून से लेकर 30 जून तक के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। खास बात यह है कि इसे लॉकडाउन 5 की जगह अनलॉक 1 नाम दिया गया है। इसके तहत तीन चरणों में फैसले लिए जाएंगे। यहां पर हम फेज 2 की बात कर रहे हैं जो जुलाई के महीने में सबके सामने आएगा। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

एक दिन में सबसे ज्यादा केस, सबसे ज्यादा मौतें और सबसे ज्यादा ठीक भी हुए, पढ़ें आज के आंकड़े

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1 लाख 73 हजार से भी अधिक हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 5,000 के करीब हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार के आंकड़ों के अनुसार, देश में शनिवार को 7,964 नए मामले सामने आए, जो एक दिन में अब तक सबसे बड़ी संख्‍या है। वहीं बीते 24 घंटों के दौरान 265 लोगों की मौत हुई है और यह भी एक दिन में संक्रमण की अब तक की सबसे अधिक संख्‍या हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

आर्टिकल 370, राम मंदिर, तीन तलाक समेत क्या-क्या, PM मोदी ने बताए 1 साल में किए कौन-कौन से बड़े काम

मोदी सरकार को सत्ता में आए हुए तो वैसे 6 साल हो गए हैं, लेकिन दूसरे कार्यकाल का आज पहला साल पूरा हुआ है। इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बताया कि पिछले 1 साल में उनकी सरकार ने किन क्षेत्रों में बड़े फैसले लिए। पीएम मोदी ने इस क्रम में आर्टिकल 370, अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण, ट्रिपल तलाक, नागरिकता संशोधन कानून पर सरकार के फैसलों को अपनी सरकार की महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों के तौर पर पेश किया। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा, PM मोदी ने जनता के नाम लिखा पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने के मौके पर देश के नाम चिट्ठी लिखी है। इस लेटर में पीएम मोदी ने अपनी सरकार के एक साल के कामों का जिक्र किया है। इस पत्र में उन्होंने कहा है कि इस दिन पिछले साल भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक सुनहरा अध्याय शुरू हुआ। 2014 से 2019 तक भारत का कद काफी बढ़ गया। पिछले एक साल में कुछ फैसलों पर व्यापक रूप से चर्चा हुई और सार्वजनिक चर्चा में बने रहे। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

दिल्ली से मॉस्को के लिए उड़ान भर चुकी फ्लाइट को बुलाया वापस, कोरोना पॉजिटिव था पायलट

दिल्ली से मॉस्को के लिए उड़ान भर चुके एअर इंडिया के एक विमान को वापस बुलाना पड़ा, क्योंकि उसका पायलट कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया। बाद में बीच रास्ते से उड़ान को वापस बुलाना पड़ा। हालांकि यह एक खाली विमान था। चालक दल के सदस्यों की उड़ान से पहले रिपोर्ट की जांच कर रही टीम ने कैप्टन की पॉजिटिव रिपोर्ट को नेगेटिव पढ़ लिया और उन्हें मास्को से भारतीयों को वापस लाने के लिए जाने दिया गया। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को खेलरत्‍न तो धवन, इशांत और दीप्ति को अर्जुन अवॉर्ड के लिए किया नामांकित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को रोहित शर्मा को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार के लिए नामांकित किया जबकि शिखर धवन, इशांत शर्मा और दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है। युवा और खेल मंत्रालय ने प्रतिष्ठित पुरस्‍कारों के लिए 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 की अवधि को ध्‍यान में रखते हुए निमंत्रण मांगे थे। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

एक महीने बाद नीतू कपूर ने लिखी ऋषि कपूर के लिए खास कविता-'मुझे एक मुस्कुराहट दो'

ऋषि कपूर के निधन को आज एक महीना पूरा हो गया है। इस मौके पर उनके परिवारवाले सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। रिद्धिमा कपूर सहानी के बाद अब नीतू कपूर ने भी अपने पति के साथ फोटो शेयर की है। फोटो में ऋषि कपूर और नीतू कपूर ब्लू कलर की शर्ट और डेनिम में नजर आ रहे हैं। इंस्टाग्राम पर नीतू कपूर ने इस फोटो के साथ एक कविता भी लिखी है। यहां पढ़ें पूरी खबर : 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।