लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 31 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 31, 2020 | 20:55 IST

आज की ताजा खबर, 31 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 31 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर, 31 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : कृषि कानूनों पर बुधवार को किसान संगठनों और सरकार के बीच छठवें दौर की वार्ता हुई। इस बैठक में सरकार ने किसान संगठनों की चार में से दो मांगें मान ली है। अब किसानों के साथ अगली बैठक चार जनवरी को होगी। ब्रेटेन ने आपात इस्तेमाल के लिए एस्ट्रेजेनेका के टीके कोविशील्ड को मंजूरी दे दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय नियामक भी इस टीके को जल्द मंजूरी दे देगा। ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए प्रकार से संक्रमित लोगों का मिलना जारी है। देश और दुनिया के आज के ताजा समाचार कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना संकट और सरकारों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ है। लोग पूरे उमंग और उत्साह से नए साल 2021 का स्वागत करने में जुटे हैं।

Welcome 2021: नए संकल्पों के साथ 2021 का स्वागत, कम नहीं पड़ा उत्साह नव वर्ष के जश्न में डूबे लोग

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान कर दिया है।

CBSE Board Exams dates : 4 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री का ऐलान

देश कोरोना टीकाकरण अभियान की दिशा में और आगे बढ़ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गुरुवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों में दो जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। 

कोरोना टीकाकरण मिशन के और करीब पहुंचा देश, 2 जनवरी से सभी राज्यों में होगा वैक्सीन का ड्राई रन

साल 2020 एक सामान्य वर्ष नहीं था। कोरोनावायरस महामारी की वजह से पेशवेर के साथ-साथ आदमी की निजी जिदंगी भी पूरी तरह बदल गई। ऐसी स्थिति में वैश्विक समुदाय अपने जीवन को पटरी पर लाने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।

नए साल की पूर्व संध्या पर पार्टी का है प्लान? तो दिल्ली सहित इन शहरों की ये गाइडलाइंस जरूर जान लें

साल 1984 में राकेश शर्मा ने जब अंतरिक्ष से भारत को 'सारे जहां से अच्छा' बताया होगा तब उनके मन में देश की जो तस्वीर बनी होगी वह अद्भुत और आनंद से भर देने वाली रही होगी।

Year 2021 : 'सारे जहां से अच्छा', वे 5 बातें जो हर भारतीय को बनाती हैं गर्वीला 

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मवेशी तस्करी मामले में बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल में कई ठिकानों की तलाशी ली जिनमें तृणमूल कांग्रेस नेता विनय मिश्रा के ठिकाने भी शामिल हैं। विनय मिश्रा को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी का करीबी समझा जाता है। इस छापेमारी के बाद बीजेपी महासचिव और बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा है।
ममता के भतीजे अभिषेक के करीबी के यहां CBI की रेड, विजयवर्गीय बोले- मुख्यमंत्री के यहां मची हलचल

वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि भारतीय रेलवे ने 1 जनवरी से नई दिल्ली और कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को बहाल करने के आदेश जारी किए हैं। देश में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। तब से नियमित ट्रेन सेवा बंद है। हालांकि स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।
माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए बाधाएं दूर, 1 जनवरी से नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस बहाल

कोरोना वायरस संक्रमण से दुनियाभर में मची तबाही के बीच ब्रिटेन में इस वायरस का नया स्‍ट्रेन सामने आने के बाद दुनिया के कई हिस्‍सों में चिंता बढ़ गई है। भारत में इस स्‍ट्रेन के अब तक 25 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद से स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।
देश में कोविड-19 के नए स्‍ट्रेन के 25 मामले, यूपी में माघ मेला, संत समागम में जाने वालों को कराना होगा टेस्‍ट

1984 को एक कड़े संघंर्ष के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को हराकर सियाचिन ग्लेशियर को अपने कब्जे में ले लिया था। भारत को इस ग्लेशियर को दिलाने में जिस नायक की सबसे अहम भूमिका थी वो थे कर्नल नरेंद्र 'बुल' कुमार। कर्नल नरेंद्र ने आज दिल्ली के आरआर अस्पताल में अंतिम सांस ली।
कर्नल नरेंद्र कुमार: भारत के लिए सियाचीन हासिल करने वाले गुमनाम नायक 'बुल' कुमार निधन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कहा कि इससे गुजरात में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। 
'स्‍वास्‍थ्‍य ही संपदा है', पीएम मोदी ने राजकोट में किया AIIMS का उद्घाटन, कोरोना वॉरियर्स को किया सैल्‍यूट

केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्‍ली से सटी सीमाओं पर जारी किसानों के आंदोलन के बीच केरल में सरकार इसके खिलाफ विधानसभा में प्रस्‍ताव लेकर आई है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ गुरुवार को राज्‍य विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया और केंद्र की बीजेपी नीत एनडीए सरकार पर निशाना सााधा। 
'...तो भूख से मर जाएगा केरल', कृषि कानूनों के खिलाफ सरकार का बड़ा कदम, विधानसभा में लाया गया प्रस्‍ताव

तमिलनाडु में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य के प्रमुख दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। फरवरी 1967 तक काँग्रेस तमिल राजनीति के केंद्र में रही लेकिन फरवरी 1967 के बाद तमिल राजनीति में द्रविड़ राजनीति ने ऐसा बदलाव लाया कि आज तक तमिलनाडु द्रविड़ राजनीति के इर्द गिर्द ही घूम रही है।
BATTLE FOR TAMIL NADU: कौन जीतेगा 2021 का तमिलनाडु विधानसभा चुनाव? एक नजर आंकडों पर 


भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पंजाब का मोस्ट वांटेड गैंग्सटर और खालिस्तानी आतंकी सुख बिकरीवाल को दुबई से डिपोर्ट कर भारत लाया गया है। भारत लाने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सुख बिकरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। सुख बिकरीवाल वही शख्स था जो शौर्य चक्र विजेता बलविंदर संधु की हत्या करवाने में भी शामिल था। 
सुरक्षा एजेंसियों को मिली बड़ी सफलता, खालिस्तानी आतंकी सुख बिकरीवाल को दुबई से डिपोर्ट कर किया गया अरेस्ट

दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की गई है। राजधानी दिल्ली में आज और कल नाइट कर्फ्यू रहेगा। 31 दिसंबर की रात 11 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक और फिर 1 जनवरी की रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक पाबंदिया जारी रहेंगी। हालांकि, व्यक्तियों के अंतरराज्यीय आवाजाही और आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा
Delhi: नए साल के जश्न में कोरोना का खलल, राजधानी में आज और कल जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल की 'लंच डिप्लोमेसी' ने बुधवार को किसान नेताओं और सरकार के रिश्तों के बीच जमी बर्फ पिघला दी। यही वजह रही कि अब तक विज्ञान भवन में बेनतीजा साबित हुईं पांच बैठकों से यह बैठक काफी अलग रही। सकारात्मक माहौल में हुई छठे राउंड की बैठक में दोनों पक्षों ने 50 प्रतिशत मुद्दे सुलझा लिए। 
'पाजी..अकेले-अकेले खा रहे हो?' जानिए, किसान नेताओं और मंत्रियों के बीच बैठक की इनसाइड स्टोरी
 

किसान संगठनों और सरकार के बीच बुधवार को छठे दौर की वार्ता संपन्न हुई। इस बातचीत में किसानों की चार में से दो मांगों को पूरा करने के लिए सरकार तैयार हो गई जबकि दो मांगों पर सहमति नहीं बन पाई। सरकार पराली कानून एवं बिजली मसौदा कानून पर किसान संगठनों की मांग पूरी करेगी जबकि तीन कृषि कानूनों को रद्द करने एवं एमएसपी को कानूनी दर्जा देने की मांग पर सहमति नहीं बन पाई। 
पूरी खबर पढ़ें: किसान-सरकार वार्ता: 4 में से दो मांगों पर बनी सहमति, कृषि कानूनों/MSP पर अब 4 जनवरी को बैठक  


 हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन को एक और अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा है। गठबंधन को बुधवार को प्रदेश में दो नगर निगमों में महापौर की सीट पर हार का सामना करना पड़ा। भाजपा को एक नगरीय निकाय में जीत मिली। सोनीपत नगर निगम में विपक्षी कांग्रेस ने महापौर का पद जीता, जबकि पंचकूला नगर निगम में भाजपा की जीत हुई। अंबाला नगर निगम में कांग्रेस के बागी विनोद शर्मा की हरियाणा जन चेतना पार्टी ने जीत दर्ज की।
पूरी खबर पढ़ें: Haryana Municipal Election Result: सत्तारूढ़ BJP-JJP को निगम चुनाव में मिली करारी हार

वित्त वर्ष 2019-20 (आकलन वर्ष 2020-21) के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर से बढ़ाकर 10 जनवरी कर दी गई है। 30 दिसंबर तक 8,96,617 लोग ITR दाखिल कर चुके हैं। ITR दाखिल करने की अंतिम तारीख को तीसरी बार बढ़ाया गया है।
पूरी खबर पढ़ें: आपने ITR भरा क्या? 10 जनवरी है आखिरी दिन, जल्द करें, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना


साल 2021 में कई बदलाव होंगे। राजनीति भी इससे अछूती नहीं रहेगी। अप्रैल और मई के महीनों में पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव होंगे। सबसे अहम चुनाव पश्चिम बंगाल में होने जा रहा है। 
पूरी खबर पढ़ें: Political Scenario in 2021: व्यापक होते BJP के फलक को कितना रोक पाएगा विपक्ष


वर्ष 2020 के अंतिम दिन के समाप्त होने के साथ ही पूरी दुनिया उत्साह और संकल्प के साथ एक नए वर्ष का स्वागत करेगी। 31 दिसंबर का दिन साल का अंतिम दिन है और इस दिन का भारत के इतिहास से गहरा नाता है।
पूरी खबर पढ़ें: 31 December History: साल का अंतिम दिन का भारत के इतिहास से है गहरा नाता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।