लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 31 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 31, 2021 | 19:23 IST

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 31 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 31 दिसंबर, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें

31 December News: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देशभर में आज 16 हजार से अधिक कोविड केस दर्ज किए गए हैं, जो बीते एक महीने में सर्वाधिक बड़ा आंकड़ा है। वहीं ओमिक्रोन का आंकड़ा 12 हजार को पार कर गया है, जिसमें टॉप पर महाराष्‍ट्र है। आज साल 2021 का आखिरी दिन है, जब लोग बड़े पैमाने पर नए साल का जश्‍न मनाने के लिए एकत्र होते हैं। लेकिन कोविड के बढ़ते मामलोंं को देखते हुए देशभर में कई जगह न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर पाबंदियां लगा दी गई हैं। यहां पढ़ें देश और दुनिया के आज के ताजा घटना क्रम :

 एक तरफ एजेंसियां काले कुबेर को खंगालने में लगी हुई है तो दूसरी तरफ छापेमारी पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी में चुनावी जंग हो रही है। आज समाजवादी पार्टी के एमएलसी पम्पी जैन के ठिकानों पर छापेमारी की गई ...पम्पी जैन के अलावा इत्र कारोबारी मोहम्मद याकूब, मलिक मियां और अनिल जैन के ठिकानों पर छापे पड़े। कन्नौज से लेकर दिल्ली- मुंबई तक 50 ठिकानों पर ये छापेमारी की जा रही है। 
Rashtravad: UP में चुनाव और 'इत्र' पर तनाव! क्या वोट की लड़ाई, छापेमारी पर आई?

 यश धुल की कप्तानी वाली भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया है। बारिश से प्रभावित फाइनल मुकाबले में 9 विकेट के अंतर से मात देकर खिताब अपने नाम किया। टीम इंडिया ने जीत के लिए मिले 38 ओवर में 102 रन के लक्ष्य को 63 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। टीम इंडिया की विजयी लक्ष्य तक अंगकृष रघुवंशी ने अर्धशतक और उपकप्तान शेख राशिद(31) ने पहुंचाया।
U19 Asia Cup 2021: श्रीलंका को मात देकर भारत बना अंडर-19 एशिया कप चैंपियन 

 आज आयकर रिटर्न (ITR) भरने की आखिरी तारीख है। कई लोग उम्मीद कर रहे थे कि सरकार इसकी अंतिम तिथि बढ़ा देगी। लेकिन सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 ही है। राजस्व सचिव तरुण बजाज ने बताया कि आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 है।
सरकार ने किया स्पष्ट, नहीं बढ़ेगी ITR भरने की आखिरी तारीख, फटाफट करें ये काम

देश में COVID-19 मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के बीच राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय 1 जनवरी से आम लोगों के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अगले नोटिस तक चेंज ऑफ गार्ड समारोह भी नहीं होगा।
कोविड-19 के बढ़ते मामले, 1 जनवरी से आम जनता के लिए बंद रहेगा राष्ट्रपति भवन म्यूजियम 

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की बहन अंजू सहवाग ने आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया है। दिल्ली में AAP के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय महासचिव पंकज गुप्ता तथा विधायक सोमनाथ भारती ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। अंजू दक्षिणी दिल्ली की मदनगिर इलाके से कांग्रेस की पार्षद रही हैं। अंजू के पार्टी में आमिल होने पर पार्टी ने खुशी जताई है और कहा है कि इससे उनकी पार्टी को मजबूती मिलेगी। इससे पहले भी विधानसभा चुनाव के दौरान अंजू के आप में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे।
Virender Sehwag की बहन अंजू सहवाग ने थामा AAP का दामन, कांग्रेस से रह चुकी हैं पार्षद

अखिलेश यादव के आरोपों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब देते हुए कहा कि उन्हें (सपा प्रमुख) संगठन की व्यावसायिकता पर संदेह नहीं करना चाहिए। (जब्त) नकदी की अधिकता इस बात का सबूत है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ईमानदारी से काम कर रही हैं? क्या हमें चुनाव के बाद मुहूर्त का इंतजार करना चाहिए या आज ही चोर को पकड़ना चाहिए?
अखिलेश यादव को निर्मला सीतारमण का जवाब- क्या चोर पकड़ने के लिए चुनाव के बाद मुहूर्त का इंतजार करना चाहिए?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India, SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश के दवा नियामक और स्वास्थ्य मंत्रालय को अपने COVID​​​​-19 वैक्सीन, कोविशील्ड (Covishield) के पूर्ण बाजार प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है।
सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड की पूर्ण बाजार मंजूरी के लिए किया आवेदन
 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव को चुनौती देते हुए कहा कि अखिलेश बाबू आपकी दूसरी पीढ़ी भी आ जाएगी तो भी न अनुच्छेद 370 वापस आने वाली है, न ट्रिपल तलाक वापस आएगा। 
अमित शाह ने अखिलेश यादव को दी चुनौती, 'आपकी दूसरी पीढ़ी भी 370 और ट्रिपल तलाक वापस न ला पाएगी'

2021 का सूरज 31 दिसंबर की शाम जब आखिरी बार डूबेगा और 1 जनवरी को 2022 को जब सूरज की पहली किरण फूटेगी, तब नेतरहाट में इन क्षणों का गवाह बनने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी इकट्ठा रहेंगे। दरअसल पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर नेतरहाट के मैग्नोलिया प्वाइंट से सूर्योदय और सूर्यास्त को देखना खुद में एक रोमांचकारी अनुभव है। साल दर साल यहां सैलानियों की तादाद बढ़ रही है। 
अंग्रेज अफसर की बेटी और आदिवासी युवक की मोहब्बत का वह स्मारक, जहां नए साल में इसलिए जुटेंगे कई सैलानी

अपने एमएलसी पप्पी जैन (पुष्पराज जैन) पर छापे के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज (31 दिसंबर) कन्नौज में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी का उससे कोई रिश्ता नहीं है जिस पर पहले छापा पड़ा है। जिसपर पहले छापा पड़ा उसका भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का और उसके लोगों का संबध है। 

अखिलेश यादव का बीजेपी पर पलटवार, अपनी गलती छिपाने के लिए समाजवादी इत्र बनाने वाले पुष्पराज जैन पर मारे छापे

 भारत और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम को कोचिंग देने में दिलचस्पी दिखाते हुए कहा कि जो रूट और उनकी टीम का भाग्य संवारने के लिये उनके पास बहुत अच्छी योजना है। ऑस्ट्रेलिया ने वर्तमान श्रृंखला के पहले तीनों मैच जीतकर एशेज अपने पास बरकरार रखी है जिसके बाद इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड का पद खतरे में पड़ गया है।

एशेज में करारी हार के बाद दिग्गज ने जताई इंग्लैंड का कोच बनने की इच्छा 

जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने प्रदेश में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि आतंक के ख‍िलाफ कार्रवाई में यह साल बहुत अच्‍छा रहा, पत्‍थरबाजी की घटनाएं कम हुईं, घुसपैठ करने वाले अध‍िकतर आतंकी मारे गए। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में 2021 में 100 सफल अभियानों में 44 टॉप आतंकवादियों समेत 182 आतंकवादी मारे गए।

जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह बोले- आतंक के ख‍िलाफ कार्रवाई में यह साल बहुत अच्‍छा रहा,  182 आतंकवादी मारे गए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से कपड़ों पर जीएसटी दर में बढ़ोतरी को टालने का फैसला लिया। हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने परिषद की 46वीं बैठक के बाद नई दिल्ली के विज्ञान भवन के बाहर समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए इसकी पुष्टि की।

GST काउंसिल का फैसला, आम आदमी को राहत, नहीं बढ़ेगी कपड़ों पर जीएसटी

यूपी चुनाव का प्रचार इन दिनों जोरों पर हैं और नेताओं की बयानबाजी भी जारी है। इस चुनाव प्रचार के बीच उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री ठाकुर रघुराज सिंह ने प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) को लेकर एक ऐसा विवादित बयान दिया है जिससे बवाल होना तय है। रघुराज सिंह ने कहा है कि जेएनयू में सेक्स स्कैंडल चलता है।

UP के मंत्री रघुराज बोले- JNU में चलता है सेक्स स्कैंडल, राहुल गांधी और दीपिका पादुकोण वहां जाते हैं

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने उसकी सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड ने ब्रिटेन स्थित बैटरी प्रौद्योगिकी कंपनी फैराडियन लिमिटेड (Faradion Limited) का 100 फीसदी अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड ने फैराडियन लिमिटेड में 100 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 10 करोड़ पाउंड का समझौता किया है।

मुकेश अंबानी का बड़ा कदम, 10 करोड़ पाउंड में किया ब्रिटेन की कंपनी का अधिग्रहण

हरभजन सिंह ने खुलासा किया कि राष्‍ट्रीय टीम से बाहर किए जाने के बाद उन्‍होंने एमएस धोनी से कारण जानने का प्रयास किया था, लेकिन उन्‍हें कोई जवाब नहीं मिला था। 2011 के बाद हरभजन सिंह टीम के अनियमित सदस्‍य बन गए थे।

'उन्‍होंने कोई जवाब नहीं दिया': हरभजन सिंह ने एमएस धोनी पर लगाया अपना करियर खत्‍म करने का आरोप

पंजाब के लुधियाना में पिछले दिनों अदालत परिसर में हुए ब्‍लास्‍ट के सिलसिले में पूछताछ के लिए NIA की टीम जल्‍द ही जर्मनी का दौरा करेगी। मामले में खालिस्‍तानी आतंकियों का हाथ होने का सुराग मिला है, जिसके बाद जांच एजेंसी ने इस मामले में मुल्‍तानी से पूछताछ का फैसला किया है।

जर्मनी से जुड़े हैं Ludhiana Blast के तार! मुल्‍तानी से पूछताछ करेगी NIA की टीम, होगी प्रत्‍यर्पण की कोशिश

NEET-PG counseling 2021 में देरी को लेकर हड़ताल पर गए डॉक्‍टर्स अपना आंदोलन वापस लेंगे। FORDA अध्‍यक्ष डॉ. मनीष ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी और बताया कि ITO पर प्रदर्शन के सिलसिले में जिन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया गया था, उन्‍हें वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और वे हड़ताल वापस ले लेंगे।

राहत वाली खबर! काम पर लौटेंगे NEET PG Counselling 2021 में देरी के खिलाफ हड़ताल पर गए डॉक्‍टर्स 

श्रीनगर में देर रात आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। एनकाउंटर में कुल तीन आतंकी मारे गए जिसमें जैश ए मोहम्मद का सुहैल अहमद राथर शामिल है, बाकी दो आतंकियों की पहचान की जा रही है। आतंकियों के पास से भड़काने वाले साहित्य के साथ साथ हथियारों की बरामदगी भी की गई है। 

श्रीनगर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया, जैश-ए-मोहम्मद से एक का है संबंध

श्रीनगर में देर रात आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। एनकाउंटर में कुल तीन आतंकी मारे गए जिसमें जैश ए मोहम्मद का सुहैल अहमद राथर शामिल है, बाकी दो आतंकियों की पहचान की जा रही है। आतंकियों के पास से भड़काने वाले साहित्य के साथ साथ हथियारों की बरामदगी भी की गई है। 

श्रीनगर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया, जैश-ए-मोहम्मद से एक का है संबंध

हरियाणा में सड़कों पर नमाज अता किए जाने के विषय में सीएम मनोहर लाल खट्टर पहले ही कह चुके हैं कि जो लोग सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अता करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि नमाज सिर्फ कुछ लोगों के लिए शक्ति प्रदर्शन करने जैसा है।

कुछ लोगों के लिए सड़क पर नमाज सिर्फ 'शक्ति प्रदर्शन- मनोहर लाल खट्टर

रामनगरी अयोध्‍या में श्रद्धालुओं की बढ़ती आमद को देखते हुए यहां भव्य रेलवे स्‍टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है, जो जल्‍द ही आम लोगों के लिए खुल जाएगा। भारतीय रेल द्वारा तकरीबन 104.77 करोड़ की लागत से अयोध्या स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है, जिसके मार्च 2022 तक पूरा हो जाने का अनुमान है। 

नए साल में नए रंग में दिखेगी रामनगरी, मार्च तक मिलेगा नया रेलवे स्‍टेशन, राम मंदिर जैसा है डिजाइन

क्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने गुरुवार को सेंचुरियन में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को 113 रन के अंतर से अपने नाम कर लिया। मेजबान टीम जीत के लिए मिले 305 रन के लक्ष्य को नहीं हासिल कर सकी और मैच के पांचवें और आखिरी दिन अपनी दूसरी पारी में लंच के बाद 191 रन पर ढेर हो गई। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट में डबल पंच जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली, टीम इंडिया ने पूरी की हैट्रिक 

कई राज्‍यों में कोविड के बढ़ते मामलों ने चिंताजनक हालात पैदा किए हैं, जिसके बाद केंद्र सरकार की ओर से राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को इस संबंध में खास निर्देश दिए गए हैं और अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने को कहा गया है।

दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र सहित इन 8 राज्‍यों में बढ़ रहे कोविड केस, केंद्र ने राज्‍यों को दिए खास निर्देश

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 113 रन से हार के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी डिकॉक ने 34 और 21 रन की पारी खेली थी। लेकिन 29 वर्ष की उम्र में उन्होंने अचानक टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया। 

भारत से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में आया भूचाल,दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। जहां महाराष्ट्र में 5300 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं तो दिल्ली में 1300 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। वहीं ओमीक्रोन के मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है। कुल मामले 1000 के पास पहुंच गए हैं।

Covid Cases Updates: बेहद तेज गति से बढ़ रहे कोरोना केस, महाराष्ट्र में 5300 तो दिल्ली में 1300 से ज्यादा नए केस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।