लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 06, 2022 | 00:24 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 5अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5अप्रैल (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : आज फिर से पेट्रोल-डीजल के कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। पाकिस्तान में संसद भंग करने के राष्ट्रपति के फैसले पर सुनवाई कल तक टल गई है। विपक्ष ने स्पीकर और राष्ट्रपति के फैसले को चुनौती दी है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने बड़ा फैसला करते हुए 22 यू ट्यूब चैनलों पर बैन लगाया है। राष्ट्रीय सुरक्षा पर गलत जानकारियां देने का आरोप है। पंजाब के बाद अब हरियाणा का भी चंडीगढ़ पर दावा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अलग हाई कोर्ट के साथ हमारा चंडीगढ़ पर भी अधिकार है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मंगलवार की देर रात आपातकालीन नियम अध्यादेश को रद्द कर दिया, जो 1 अप्रैल से लागू हुआ था। देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका में लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

Sri Lanka: श्रीलंका में हटाया गया आपातकाल, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने जारी की अधिसूचना

पाकिस्तान में राजनीतिक संकट गहराया हुआ है और वहां पर कुछ कुछ समय बाद नए-नए अपडेट सामने आ रहे है जहां विपक्षी दल इमरान खान पर बुरी तरह से हमलावर हैं वहीं उनकी अपनी पार्टी के सांसद भी पीछे नहीं अब इमरान खान की पार्टी के सदस्य आमिर लियाकत ने एक वीडियो शेयर कर अपनी बात रखी है।

Pakistan: इमरान खान की पार्टी के ही सांसद आमिर लियाकत बोले- ये सारा खेल जनरल कमर जावेद बाजवा को हटाने के लिए खेला गया-VIDEO

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने एक सर्कुलर में रामनवमी, हनुमान जयंती के अवसर पर पार्टी नेताओं को धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है। कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने इस पर सवाल उठाए हैं।

कमलनाथ ने जारी किया सर्कुलर- रामनवमी-हनुमान जयंती पर करें धार्मिक कार्यक्रम, मुस्लिम विधायक ने कहा- ये गलत मिसाल है

यूक्रेन पर UNSC की बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि बुचा में नागरिक हत्याओं की हालिया रिपोर्टें बहुत परेशान करने वाली हैं। भारत हिंसा की तत्काल समाप्ति और शत्रुता समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराता है।

UNSC में भारत ने कहा- यूक्रेन में नहीं हो रहा कोई सुधार, बुचा में नागरिक हत्याओं की रिपोर्ट परेशान करने वाली

Russia-Ukraine के बीच छिड़ी जंग को अब 40 दिन बीत चुके हैं। रूस Ukraine पर लगातार हमले कर रहा है, जिस कारण यहां काफी नुकसान हुआ है और काफी जानें गई है , इस बीच यूक्रेन से भावुक कर देने वाली एक तस्वीर सामने आई है, इस तस्वीर में एक बच्ची की पीठ पर उसका नाम और घर का पता लिखा हुआ है। 

बच्ची की पीठ पर लिखा हुआ Russia का खौफनाक सच ! जिसे देखकर हर किसी की आंखों से आंसू बरस पड़े

इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के धाकड़ इंग्लिश बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) उसी लय में खेलते नजर आ रहे हैं जिसके लिए वो पहचाने जाते हैं।

जोस बटलर का एक और धमाका, फिर गरजा बल्ला, अब RCB के खिलाफ छक्कों की बारिश

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को संबोधित किया। रूस के 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद जेलेंस्की पहली बार सुरक्षा परिषद को संबोधित किया।

UNSC में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का संबोधन- बुचा में रूसी सेना ने जो किया वह क्रूरता, लोगों को टैंकों से कुचला

फोर्ब्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। इनकी कुल संपत्ति 90.7 बिलियन डॉलर है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को 90 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रखा गया है।

Forbes India billionaires list: मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर 

पेरू में भी पेट्रोल कीमतों में हो रही महंगाई से हाहाकार मचा हुआ है, लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कई शहरों में आगजनी और तोड़फोड़ की खबरें सामने आईं। तेल की कीमतें कम करने की मांग को लेकर वहां की जनता सड़कों पर उतर आई है।

Peru Protest: पेट्रोल कीमतों को लेकर अब पेरू में उबाल, गुस्साई  जनता उतरी सड़कों पर, देखें तस्वीरें

गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी ने आपातकाल लगाया, किशोर कुमार के गीतों को सेंसर किया, प्रेस की स्वतंत्रता का गला घोंट दिया वो आज लोकतंत्र के लिए रो रही है?

आपातकाल लगाने वाली, किशोर कुमार के गीतों को सेंसर करने वाली कांग्रेस आज लोकतंत्र के लिए रो रही:अमित शाह

दिल्ली जल बोर्ड ने मंगलवार को बड़ा फैसला किया दिल्ली जल बोर्ड के मुस्लिम कर्मचारियों को शार्ट लीव दी जाएगी, ये लीव उन्हें रमजान के महीने में दी जा रही है ताकि वो "रोजा अफ्तार" आदि आराम से कर सकें, माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार के इस कदम से इफ्तार में मुसलमानों को सहूलियत होगी।

रमजान में दिल्ली जल बोर्ड में मुस्लिम कर्मचारियों को हर रोज 2 घंटे की 'शार्ट लीव' का आदेश सरकार ने लिया वापस

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और इन दिनों आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई कर रहे ऋषभ पंत ने कहा कि 2020-21 का आस्ट्रेलिया दौरा उनके ‘जीवन का टर्निंग प्वाइंट’ था क्योंकि उनकी बदौलत भारत एक मैच ड्रॉ कराने और दूसरा जीतने में सफल रहा जबकि यह विकेटकीपर बल्लेबाज दर्द निवारक इंजेक्शन लगाकर खेल रहा था।

'मैंने सबसे बातचीत बंद कर दी थी, फिर उस सीरीज ने सब बदल दिया'..ऋषभ पंत ने खुलकर कही दिल की बात

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने नवरात्रि के दौरान मांस की दुकानें बंद करने के दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) के मेयर के निर्देश का समर्थन करते हुए मंगलवार को कहा कि इस तरह का प्रतिबंध पूरे देश में लगाया जाना चाहिए।

बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा-नवरात्रि के दौरान पूरे भारत में मांस की दुकानें बंद होनी चाहिए, दिल्ली में उठाए ये कदम

पूर्व कोच रवि शास्त्री ने डेथ ओवरों के विशेषज्ञ के रूप में टी नटराजन की सराहना करते हुए कहा कि भारत को यूएई में टी20 विश्व कप के दौरान बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज की कमी खली।

रवि शास्त्री ने अब किया खुलासा, टी20 विश्व कप में टीम इंडिया को इस खिलाड़ी की कमी खली

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी से पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है बताया जा रहा है कि वो जाकिर नाइक से जुड़े वीडियो देखा करता था और ISIS की विचारधारा से खासा प्रभावित था और दावा किया जा रहा है कि मुर्तजा ISSI में भर्ती होना चाहता था।

ISSI में भर्ती होना चाहता था मुर्तजा, जाना चाहता था सीरिया,  गोरखपुर मंदिर हमले मामले में नया खुलासा!

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में ऑपरेशन गंगा की खूब तारीफ की। दोनों ने बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने किस तरह प्रयास किए।

हरदीप पुरी और सिंधिया ने ऑपरेशन गंगा को बताया बेहद सफल, इस तरह युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाले गए थे भारतीय

भारतीय कप्तान मिताली राज मंगलवार को जारी आईसीसी महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गई जबकि स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

ICC ODI Rankings: मिताली राज को हुआ नुकसान तो स्मृति मंधाना को मिला फायदा, टॉप पर पहुंची ये कंगारू खिलाड़ी

झारखंड में कांग्रेस और जेएमएम के बीच चल रही सियासी घमासान के बीच झारखंड के प्रभारी अविनाश पांडे ने दिल्ली में झारखंड के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई। बैठक कांग्रेस के वॉर रूम 15 जीआरजी में हुई जो तकरीबन 4 घंटे चली। बैठक के बाद यह तय किया गया कि कांग्रेस पार्टी झारखंड में संगठन सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला चलाएगी। 

झारखंड: 2024 की तैयारी में कांग्रेस, संगठन को मजबूत करने के बहाने JMM से अलग राह तलाश रही पार्टी

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक मुस्लिम डॉक्टर के खिलाफ फतवा जारी किया गया है। फतवे में कहा गया है कि डॉक्टर मोहम्मद निजाम भारती आरएसएस से जुड़े हैं, इसलिए उनका बहिष्कार किया जाए।

UP: मुरादाबाद में मुस्लिम डॉक्टर के खिलाफ फतवा जारी, RSS की यात्रा पर की थी पुष्पवर्षा

कर्नाटक में हाल ही में हिजाब विवाद खड़ा हुआ था जिसने देश का ध्यान अपनी ओर खींचा था,वहीं अब वहां एक नए विवाद का जन्म होता दिख रहा है जिसे 'थूक जिहाद' कहा जा रहा है।

थूक जिहाद: हिजाब, लाउडस्पीकर के बाद कर्नाटक में नया विवाद,  हिंदुओं से फलों की बिक्री बढ़ाने का आह्वान

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पर कहा कि दिल्ली सरकार का सौतेला व्यवहार सभी तीनों एमसीडी के कुशल कामकाज में बाधा डालता है।

राज्यसभा में पेश हुआ दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक, अमित शाह ने कहा- दिल्ली सरकार ने तीनों MCD के साथ सौतेला व्यवहार किया

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के साथ ही सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में रोज ही इजाफा हो रहा है और आम आदमी इससे हलकान है क्योंकि इसका सीधा असर उसकी पॉकेट पर पड़ रहा है।

पेट्रोल-डीजल की पहुंच से बाहर जाती कीमतों पर पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप पुरी का अजब तर्क

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के बाहर पुलिस के जवानों पर हमला करने वाले आरोपी मुर्तजा अब्बासी को लेकर डॉक्टरों ने पुष्टि की है कि वह मानसिक रूप से अस्वस्थ नहीं है।

Gorakhnath temple attack: डॉक्टरों ने कहा- मानसिक रूस से अस्थिर नहीं है आरोपी मुर्तजा अब्बासी, पिता का दावा निकला झूठा

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ को लेकर पंजाब और हरियाणा के बीच तनातनी जारी है। हरियाणा विधानसभा में पंजाब विधानसभा से पास प्रस्ताव के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि चंडीगढ़ पर हरियाणा का अधिकार है।

चंडीगढ़ को लेकर पंजाब-हरियाणा में तनातनी, CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा- चंडीगढ़ पर हरियाणा का अधिकार

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई कल तक के लिए टल गई है,गौर हो कि विश्वास प्रस्ताव खारिज और संसद भंग करने के फैसले के खिलाफ विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

पाकिस्तान में अजब तमाशा! संसद भंग करने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई फिर टली, इमरान खान को मिली मोहलत?

केएल राहुल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार पारी खेलते हुए अपने टी20 क्रिकेट करियर का 50वां अर्धशतक जड़ा। केएल राहुल इसके साथ ही एक विशेष क्‍लब में शामिल हो गए हैं।

IPL 2022: केएल राहुल ने टी20 क्रिकेट में पूरे किए 50 अर्धशतक, स्‍पेशल क्‍लब में हुए शामिल

शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने राउत के फ्लैट और प्लॉट अटैच कर लिए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसने शिवसेना नेता की, 1,034 करोड़ रुपये के पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले की कार्रवाई में संपत्ति अटैच की है। इसके तहत राउत के अलीबाग स्थित 8 प्लॉट और मुंबई के दादर स्थित एक फ्लैट को अटैच किया गया है।

शिवेसना नेता संजय राउत पर ईडी की कार्रवाई, कई प्रॉपर्टी अटैच

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए पाकिस्तान स्थित 4 यू-ट्यूब समाचार चैनलों सहित 22 यू-ट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट भी ब्लॉक की गई है।

भारत ने 22 यू-ट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक, 4 पाकिस्तान के शामिल, 3 ट्विटर-फेसबुक अकाउंट भी ब्लॉक

दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अस्थायी रूप से 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अस्थायी रूप से अचल संपत्तियों को कुर्क किया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के संबंधियों पर एक्शन, ईडी ने जब्त की 4.81 करोड़ की संपत्ति

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने रमजान के दौरान  खास तौर से मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बिजली कटौती न करने का आदेश दिया है। लेकिन बीजेपी इसे तुष्टीकरण की राजनीति बता रही है। बीदेपी शहजाद पूनावाला ने इसे लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकारों का यही चरित्र रहा है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने भी रोजा रखने के लिए हर दिन दो घंटे की छुट्टी दी है। 

राजस्थान में गहलोत सरकार का आदेश, रमजान में बिजली कटौती न करने का आदेश

जाने-माने बिल्डर संजय बियाणी को अज्ञात हमलावरों ने उनके नांदेड़ स्थित आवास पर गोली मार दी। बियानी एक प्रमुख व्यवसायी, बिल्डर हैं, जिनके करीबी राजनीतिक संबंध हैं। उन्हें गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की जांच कर रही पुलिस हमलावरों की जानकारी हासिल कर रही है

जाने माने बिल्डर संजय बियानी को हमलावरों ने मारी गोली,महाराष्ट्र के नांदेड़ में वारदात

महाराष्ट्र में कूरियर के जरिए तलवार भेजने का सिलसिला जारी है। पहले औरंगाबाद और अब पुणे में कूरियर के जरिए तलवारें भेजने का मामला सामने आया है। सोमवार को पुणे के पिंपरी चिंचवड में कूरियर के जरिए 97 तलवार भेजने का सामने आया है। औरंगाबाद की तरह यह तलवारें  भी पंजाब से भेजी गई थी। इसके 5 दिन पहले औरंगाबाद पुलिस ने 37 तलवारें जब्त की थी।

महाराष्ट्र में फिर मिलीं तलवारें, पंजाब और कूरियर से है कनेक्शन

श्रीलंका की हालत अब दुनिया के सामने है। श्रीलंका के बारे में कहा जा रहा था कि वो चीन की जाल में फंस चुका है। यानी कर्ज की जाल में फंस गया और आने वाले समय में उसका असर दिखाई भी देगा। जिस बात की आशंका जताई जा रही थी वो आशंका सच साबित हुई। श्रीलंका में लोग महंगाई और डीजल के लिए सड़कों पर  प्रदर्शन कर रहे हैं जिसकी वजह से आपातकाल लगाया गया है। लेकिन सवाल यह है कि श्रीलंका की हालत से भारत में विपक्ष क्यों डरा हुआ है। श्रीलंका के हालात को देखते हुए शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने पीएम नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि सरकार इस विषय पर सर्वदलीय बैठक बुलाए। 

श्रीलंका के बहाने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना, ममता के बाद शिवसेना ने की सर्वदलीय बैठक की मांग

देश में इस समय कांग्रेस पार्टी झारखंड और महाराष्ट्र में गठबंधन की सरकार में शामिल है। लेकिन दोनों जगह विधायकों का रोना है कि कहने के लिए वो सरकार में हैं लेकिन उनकी अहमित नहीं है। वो सरकार में रहते हुए भी जनता के लिए कुछ नहीं कर पा रहे हैं। इन सबके बीच झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार में खटपट की खबर है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के विधायक सोरेन की कार्यप्रणाली से खुश नहीं है। इस सिलसिले में झारखंड कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने विधायकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में क्या कुछ आगे निकलेगा ये तो समय बतायेगा लेकिन झामुमो के भीतर भी सब कुछ ठीक नहीं है। हाल ही में सीता सोरेन के नाखुश होने की भी खबर सामने आई थी। 

झारखंड में गठबंधन में दरार ! कांग्रेस ने बुलाई अपने विधायकों की बैठक

भाजपा के स्थापना दिवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवा टोपी पहने नजर आएगें। इसके अलाव भाजपा के सांसद भी भगवा टोपी पहनेंगे। पार्टी ने अपने स्थापना दिवस के लिए खास तैयारी की है। इस मौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के नेताओं को संबोधित करेंगे। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों से पार्टी के स्थापना दिवस से लेकर 20 अप्रैल तक केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण व महत्वाकांक्षी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने और जनता के बीच जाकर काम करने को कहा। भाजपा का 6 अप्रैल को स्थापना दिवस है।

पीएम मोदी पहनेंगे भगवा टोपी, भाजपा के स्थापना दिवस पर खास तैयारी

गोरखनाथ मंदिर परिसर में पीएससी के जवानों पर दो लोगों ने हमला किया था। उस केस में गोरखपुर का ही रहने वाला मुर्तजा अब्बासी पुलिस की गिरफ्त में हैं जबकि दूसरा हमलावर फरार है। यूपी पुलिस ने इस हमले को आतंकी वारदात होने से इनकार नहीं किया है। लेकिन इन सबके बीच कुछ चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। मुर्तजा के पिता का कहना है कि उनका बेटा मानसिक तौर पर अस्थिर है। लेकिन पुलिस ने जब मुर्तजा के लैपटॉप को खंगाला तो कई तरह की हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। मुर्तजा के लैपटॉप से पता चलता है कि वो जाकिर नाईक के विचारों से प्रभावित था। मुर्तजा के लैपटॉप में कई दफा जाकिर नाईक के भड़काऊ भाषणों को सुना और देखा पाया गया है। 

गोरखपुर हमले का जाकिर नाइक कनेक्शन, भड़काऊ वीडियो से हुआ मुर्तजा का ब्रेनवाश?

दिल्ली और एनसीआर की आसमां से आग के गोले बरस रहे हैं। 5 अप्रैल से लेकर अगले कुछ दिनों तक तापमान 40 डिग्री के पार रहने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने लू की भी चेतावनी दी है। दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों को 40 डिग्री से अधिक तापमान को झेलने के लिये मानसिक तौर पर तैयार हो जाना चाहिए। 

40 डिग्री का टॉर्चर झेलने के लिए रहिए तैयार, दिल्ली- एनसीआर को अगले कुछ दिन तक राहत नहीं

पंजाब में बड़ी जीत हासिल करने के बाद अब आम आमदी पार्टी हरियाणा पर फोकस कर रही है। इसके लिए, उसका स्थानीय स्तर पर जनाधार वाले नताओं को पार्टी में शामिल करने पर जोर है। इसी कड़ी में सोमवार को पूर्व सांसद, कांग्रेस की हरियाणा इकाई के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हुए। तंवर को पार्टी में खुद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शामिल कराया।इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि मुझे भरोसा है कि अशोक तंवर की दूरदृष्टि की मदद से हम हरियाणा में भी बदलाव लाएंगे। मुझे उम्मीद है कि आगामी दिनों में हरियाणा में भी आम आदमी पार्टी सरकार बनाएगी।

AAP का हरियाणा में बड़ा दांव,केजरीवाल अपने गृह राज्य में कर पाएंगे कमाल

यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है। जंग के बीच तरह तरह के दावे किए जा रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच अमेरिका की तरफ से भारत के संबंध में अहम बात कही गई वो चीन और एलएसी के संबंध में थी। अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह ने धमकाने के अंदाज में कहा था कि अगर एलएससी पर चीन उल्लंघन करता है तो क्या रूस बचाने आएगा। लेकिन मामला कुछ और था।

रूस से भारत सिर्फ 1-2 फीसद कच्चे तेल का करता है आयात, फिर भी अमेरिका परेशान

श्रीलंका के 2.2 करोड़ से ज्यादा लोग इस समय अभूतपूर्व आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। खाने-पीने  की चीजों से लेकर सभी जरूरी चीजें आम आदमी की पहुंच से बाहर हो रही है। श्रीलंका में खाद्य महंगाई दर 30 फीसदी पहुंच गई है। तो पेट्रोल-डीजल जैसी जरूरी चीजों की भारी किल्लत से गाड़ियां सड़कों पर खड़ी हैं। हालात यह है कि  1948 में आजाद होने के बाद श्रीलंका अपने सबसे बड़े बुरे आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। और इस गंभीर संकट की एक बड़ी वजह चीन की कर्ज कूटनीति है। जिसके कुचक्र में श्रीलंका बुरी तरह फंस चुका है। 

चीन के चक्कर में पैसे-पैसे को मोहताज श्रीलंका ! 8 अरब डॉलर के कर्ज ने किया बेहाल

तेजस्वी सूर्या भाजपा के उन युवा नेताओं में गिने जाते हैं जिन्होंने अपने भाषणों और हिंदुत्व के विचारों के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनके ओजस्वी भाषण युवाओं में काफी लोकप्रिय होते हैं। भाजपा के बड़े नेताओं की फौज युवा मोर्चा के रास्ते ही राष्ट्रीय राजनीति में आई और छा गई। राष्ट्रवाद, सुशासन, भारतीय संस्कृति और हिंदुत्व भाजपा के चार स्तंभ हैं। इसलिए बतौर युवा मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने अपने कार्यकर्ताओं के लिए भारत दर्शन जैसा मिशन शुरू किया ताकि उन्हें भारतीय सभ्यता, संस्कृति और समृद्ध इतिहास से परिचित कराया जा सके। 

तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में भारत दर्शन पर बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता, दक्षिण की धरोहरों से हो रहे रूबरू 

 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 15वें दिन भी इजाफा हुआ। 22 मार्च से कीमतों में बढ़ोतरी का जो दौर शुरू हुआ उसमें सिर्फ एक दिन राहत मिली। करीब 80 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत अब तक आठ रुपए से अधिक बढ़ चुकी है। अगर बात दिल्ली की करें तो यहां पर पेट्रोल और डीजल की कीमत आज क्रमश: 104.61 रुपये प्रति लीटर और 95.87 रुपये प्रति लीटर (80 पैसे की वृद्धि) है। मुंबई में, पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर 119.67 रुपये (84 पैसे की वृद्धि) और 103.92 रुपये (85 पैसे की वृद्धि) है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा, जानें अपने शहर में भाव

पाकिस्तान में चल रहे संवैधानिक और राजनीतिक संकट के बीच पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा (NSA)सलाहकार मोईद यूसुफ ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफे के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा, "आज, मैं बेहद संतुष्ट  हूं, क्योंकि मैं जानता हूं कि एनएसए का कार्यालय और एनएसडी एक असाधारण टीम के साथ जीवंत संस्थान हैं जो पाकिस्तान को गौरवान्वित करना जारी रखेंगे।

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ का इस्तीफा,आज इमरान मामले में सुप्रीम कोर्ट पर नजर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।