लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 06, 2022 | 00:14 IST

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 5 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 फरवरी शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर, 5 फरवरी की बड़ी खबरें

नई दिल्ली : बहुजन समाज पार्टी ने यूपी 54 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान क‍िया। गोरखपुर शहर सीट से ख्वाजा समसुद्दीन मैदान में होंगे। यहीं से बीजेपी के टिकट पर यूपी के मौजूदा सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी चुनाव लड़ रहे हैं। अस्‍पताल में भर्ती लता मंगेशकर की हालत डॉक्‍टर्स ने गंभीर बताई है। उन्‍हें कोविड संक्रमण के बाद 8 जनवरी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 8 मई को खोले जाएंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

आज आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला एंटीगा के सर विव रिचर्ड्स स्‍टेडियम में भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा है। भारत और इंग्‍लैंड दोनों ने मौजूदा टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया और अब तक के अपने सभी मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह पक्‍की की।

भारत बनाम इंग्लैंड U-19 World Cup Final: इंग्लैंड ने भारत को दिय 190 रनों का टारगेट, यहां देखें LIVE UPDATES

नेशनल मेडिकल कमीशन ने मेडिकल से संबंधित प्राइवेट डीम्ड संस्थानों में फीस के संबंध में बड़ा फैसला किया है। एनएमसी का कहना है कि 50 फीसद सीटों पर फीस सरकारी मेडिकल कॉलेजों के बराबर होनी चाहिए।

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई होगी सस्ती, नेशनल मेडिकल कमीशन ने उठाया खास कदम

हैदराबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में 'स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी' का उद्घाटन किया। इसी दौरान एक बच्चे ने पीएम मोदी का दंडवत प्रणाम किया आशीर्वाद लिया।

बच्चे ने इस तरह लिया प्रधानमंत्री मोदी का आशीर्वाद, किया दंडवत प्रणाम, VIDEO

यूपी विधानसभा 2022 में जीत दर्ज करने के लिए बीएसपी ने कई नए चेहरों पर दांव लगाया है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती का कहना है कि इस दफा यूपी में बदलाव होना ही है।

मिशन 2022 को कामयाब करने की जुगत में बीएसपी, कई नए चेहरों पर लगाया दांव

जायकोव-डी भारत की पहला नीडल-फ्री और दूसरी स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन है। इसे बिहार के पटना में लॉन्च किया गया है। इस वैक्सीन से उन लोगों को राहत है जिन्हें सुइयों से डर लगता है। इस वैक्सीन की 3 डोज दी जानी हैं। 

ZyCoV-D: लोगों को लगने लगी बिना सुई वाली कोविड वैक्सीन, लेनी होंगी 3 डोज

चुनावी मौसम में गोरखपुर की चर्चा खुद ब खुद होने लगती है। लेकिन इस दफा चर्चा की वजह कुछ खास है। गोरखपुर शहर सीट से सीएम योगी आदित्यनाथ खुद चुनावी मैदान में हैं। चार फरवरी को उन्होंने नामांकन भी दाखिल किया। 

EXCLUSIVE: गोरखपुर नगरी में का बा, सांसद रवि किशन की जुबानी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने हाल ही में संविधान को फिर से लिखे जाने की बात की थी। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने इसके लिए KCR की आलोचना की है। उन्होंने इसे पद की शपथ का उल्लंघन बताया है।

तेलंगाना CM ने की थी 'नए संविधान' की बात, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा- ये अस्वीकार्य, पद की शपथ का उल्लंघन है

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप 2022 के खिताबी मुकाबले में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टूर्नामेंट में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के बल पर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों ने रवि कुमार और राज बावा ने जमकर कहर बरपाया। इंग्लैंड की टीम 189 रन बनाकर ढेर हो गई।

U19 World Cup 2022: फाइनल में अंग्रेजों के खिलाफ राज बावा और रवि कुमार ढाया कहर

उत्तर प्रदेश के मेरठ में बीजेपी प्रत्याशी के लिए डोर-टू-डोर कैंपेन करने पहुंचीं पहलवान बबीता फोगाट पर हमला हो गया। उन्होंने सपा और रालोद के कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया।

मेरठ: बीजेपी के लिए प्रचार कर रहीं बबीता फोगाट की कार पर हमला, पहलवान ने SP-RLD कार्यकर्ताओं को कहा गुंडा

ऑस्ट्रेलिया के कोच पद से जस्टिन लैंगर के इस्तीफा देने के बाद उनके साथ खिलाड़ी रहे मैथ्यू हेडेन और तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने टीम के खिलाड़ियों की जमकर लताड़ लगाई है।

जस्टिन लैंगर के इस्तीफा देने के बाद कंगारू खिलाड़ियों पर भड़के दो पूर्व दिग्गज

झांसी की बबीना सीट से समाजवादी पार्टी उम्मीदवार यशपाल सिंह यादव का कहना है कि प्रदेश के दूसरे हिस्सों की तरह यहां भी बदलाव की बयार बह रही है। बीजेपी की नीतियों को यहां की जनता नकार रही है और उन्हें उम्मीद है कि समाजवादी साइकिल लखनऊ जाने वाली सड़क पर सरपट दौड़ेगी।

झांसी की बबीना सीट क्यों बनी इतनी खास, समाजवादी पार्टी ने यशपाल सिंह यादव को उतारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वीं सदी के भक्ति शाखा के संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में शनिवार  को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शमशाबाद में 11 वीं शताब्दी के भक्ति संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में 216 फीट ऊंची 'समानता की मूर्ति' का यानी ''स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी' प्रतिमा का अनावरण कर इसे राष्ट्र को समर्पित किया।

Statue of Equality देश को समर्पित, सुधार के लिए जड़ों से दूर जाने की जरूरत नहीं

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव हैदराबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के दौरान अनुपस्थित रहे। इस पर बीजेपी ने कहा कि केसीआर प्रोटोकॉल का पालन करने में विफल रहे और उन्होंने प्रधानमंत्री का अपमान किया।

हैदराबाद: PM मोदी की अगवानी में नहीं पहुंचे तेलंगाना के मुख्यमंत्री KCR, बीजेपी ने कहा- क्या यही आपकी संस्कृति है?

ज्यादातर लोगों को ये जानने में ये दिलचस्पी रहती है कि समाज में राजनीतिक और आर्थिक रूप से मजबूत और पॉपुलर लोग किस तरह कि जीवनशैली जीते हैं। कौन सी कार से चलते हैं। कौन सा फोन रखते हैं। वगैरह। वगैरह। ऐसी ही एक जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में सामने आई है।

क्या आप जानते हैं कि CM योगी आदित्यनाथ के पास कौन सा फोन है? उसकी कीमत क्या है?

इजरायल में साफेद स्थिति बार-एलान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोरोना संक्रमण और विटामिन डी का सीधा रिश्ता है। यदि कोई शख्स जो कोरोना संक्रमित होने के साथ विटामिन डी की कमी का सामना कर रहा हो तो खतरा 14 गुना बढ़ जाता है।

इजरायल की रिसर्च में खुलासा, Vitamin D की कमी से 14 गुना ज्यादा बढ़ जाता है कोरोना का खतरा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तराखंड के हरिद्वार में उत्तराखंड स्वाभिमान रैली को संबोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि हम आपसे 4 वादे कर रहे हैं। हम 4 लाख लोगों को रोजगार देंगे। हम 500 रुपए से कम का एलपीजी सिलेंडर देंगे। 

हरिद्वार में राहुल गांधी ने कहा- उत्तराखंड के 4 लाख लोगों को रोजगार देंगे, LPG सिलेंडर 500 रुपए से कम का होगा

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी पर बरसे। उन्होंने कहा कि इस समय देश में पीएम नहीं बल्कि एक किंग राज कर रहा है।

उत्तराखंड में पीएम नरेंद्र मोदी पर बरसे राहुल गांधी, बोले- देश में एक राजा का चल रहा है राज

पहले ही कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से जूझ रहे न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस क्रेन्स ने शनिवार को खुलासा किया कि उन्हें आंत का कैंसर होने का पता चला है। क्रेन्स (51 वर्ष) की चार ‘ओपन हार्ट’ सर्जरी हो चुकी हैं।

न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस क्रेन्स की खत्म नहीं हो रही हैं मुश्किलें, अब हुआ ‘आंत का कैंसर'

समाजवादी पार्टी ने यूपी के लोगों से वादा किया है अगर उनकी सरकार बनती है तो 300 यूनिट फ्री बिजली देंगे। बताया जा रहा है कि बीजेपी भी अपने संकल्प पत्र में फ्री बिजली के संबंध में बड़ा वादा कर सकती है।

दिल्ली की तर्ज पर यूपी में भी फ्री कार्ड, सपा के 300 फ्री यूनिट बिजली के वादे का बीजेपी ऐसे दे सकती है जवाब

गुजरात के सूरत जिले में एक भयानक घटना सामने आई है। 8 महीने के बच्चे को उसकी केयरटेकर ने बेरहमी से पीटा। बच्चे की पिटाई इतनी की गई कि उसको ब्रेन हेमरेज होने के बाद फिलहाल एक निजी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया है। 

Surat: केयरटेकर ने की 8 महीने के बच्चे की बेरहमी से पिटाई, ICU में हुआ भर्ती, CCTV में कैद हुई घटना

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इस दफा वो 400 सीटें जीतने जा रहे हैं। इसके साथ ही कहा कि यूपी के लोग मौजूदा सरकार से तंग आ चुके हैं।

यूपी के हर हिस्से में नाराजगी ही नाराजगी, अखिलेश यादव बोले- 400 सीटें हमारी बाकी तीन में विपक्ष

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अमृता फडणवीस ने उद्धव ठाकरे सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मुंबई में 3 प्रतिशत तलाक ट्रैफिक जाम के कारण हुए हैं।

पूर्व CM फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस का दावा- मुंबई में 3% तलाक ट्रैफिक जाम की वजह से

भारतीय टीम के सीमित ओवर कप्‍तान के रूप में पहली प्रेस कांफ्रेंस करने वाले रोहित शर्मा ने जोर देकर कहा कि विराट कोहली के नेतृत्‍व में टीम जैसे खेलती थी, उसकी ब्रांड को बरकरार रखेगी।

रोहित शर्मा ने विराट कोहली के अंदाज पर कही दिल जीत लेने वाली बात, टीम इंडिया में नहीं होगा ऐसा बदलाव

कांग्रेस पार्टी 6 फरवरी को पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा करने वाली है। उससे पहले राज्य के कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि उनका पंजाब मॉडल राज्य के लोगों की जिंदगी बदलने वाला है।

सिद्धू ने कहा- मेरा पंजाब मॉडल राज्य के लोगों की जिंदगी बदलने वाला है, कल लगेगी CM पद के लिए चेहरे पर मुहर

लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉक्टर प्रतीत समदानी ने एएनआई को बताया कि लता जी की तबीयत फिर से बिगड़ गई है। उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है। डॉक्टर्स की पूरी एक टीम उनकी निगरानी कर रही है।

लता मंगेशकर की हालत क्रिटिकल, डॉक्टर ने बताया फिर से वेंटिलेटर पर करना पड़ा शिफ्ट

बद्रीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 8 मई को खोले जाएंगे। पुजारियों ने बसंत पंचमी के मौके पर इसकी घोषणा की। मंदिर के कपाट हर साल सर्दियों में बंद कर दिए जाते हैं और गर्मियों की शुरुआत में दोबारा खोले जाते हैं।

8 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ मंदिर के कपाट, पुजारियों ने बसंत पंचमी पर की घोषणा

कर्नाटक में हिजाब पहनकर स्‍कूल जाने वाली छात्राओं को रोके जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा कि हिजाब को शिक्षा के रास्‍ते में लाकर भारत की बेट‍ियों का भविष्‍य बर्बाद किया जा रहा है। बीजेपी पर तंज करते हुए उन्‍होंने कहा, 'मां शारदा सभी को बुद्धि दें।

कर्नाटक में हिजाब पर बवाल के बीच राहुल गांधी का तंज, 'मां शारदा सभी को बुद्धि दें'

देश में जारी कोरोना संकट के बीच कुछ राहत भरी खबरें भी इसे लेकर सामने आ रही हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर मार्च तक खत्म होने की उम्मीद है, गौर हो कि महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में एक्टिव केसों में गिरावट दर्ज की जा रही है।

'कोरोना की तीसरी लहर' देश में मार्च तक हो सकती है खत्म, ICMR ने दिए ये संकेत

बहुजन समाज पार्टी ने 54 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का एलान कर दिया है गोरखपुर शहर सीट से बीजेपी प्रत्याशी सीएम योगी (Yogi Adityanath) के खिलाफ बीएसपी ने ख्वाजा समसुद्दीन (Khwaja Shamsuddin) को चुनाव मैदान में उतारा है। गोरखपुर देहात से दारा सिंह निषाद को मैदान में उतारा है। 

गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के मुकाबले बीएसपी से ये हैं उम्मीदवार, बसपा की नई लिस्ट जारी

भारतीय सीमित ओवर टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे को लेकर बड़ा खुलासा किया है। रोहित शर्मा ने बताया है कि पहले वनडे में उनका ओपनिंग जोड़ीदार कौन होगा।

रोहित शर्मा ने कर दिया खुलासा, पहले वनडे में कौन होगा उनका ओपनिंग पार्टनर?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में चित्रकूट से बड़ी खबर सामने आ रही है, ददुआ के बेटे और पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल (Former MLA Veer Singh Patel) ने बड़ा फैसला लिया है वीर सिंह पटेल ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है और इस बावत समाजवादी पार्टी को भी बता दिया है।

ददुआ के बेटे वीर सिंह ने लौटाया टिकट, सपा ने इस सीट से बनाया था कैंडिडेट!

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए धुआंधार प्रचार अभियान चला रहे AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की कार पर हमले के बाद से यह मसला तूल पकड़ता जा रहा है। समझा जा रहा है कि गृह मंत्री सोमवार को इस पर संसद में जवाब देंगे। वहीं AIMIM चीफ ने आशंका जताई है कि कहीं भारत की राजनीति इजरायल जैसी न हो जाए।

'कहीं इजरायल जैसी न हो जाए भारत की राजनीति', असदुद्दीन ओवैसी को क्‍यों लगता है डर?

यूपी के खेल मंत्री अपना नामांकन-पत्र दाखिल करने दौड़ते हुए पहुंचे, जिसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वह बलिया में नामांकन के लिए पहुंचे हुए थे, जहां 3 मार्च को छठे चरण के तहत मतदान होना है।

कहीं छूट न जाएं नामांकन! देखिये योगी सरकार के मंत्री ने कलेक्‍ट्रेट ऑफ‍िस तक कैसे लगाई दौड़ [Video]

जम्‍मू कश्‍मीर के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसके बाद लोग घरों से बाहर निकल गए। इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई है। भूकंप के झटके पाकिस्‍तान के कुछ इलाकों में भी महसूस किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके, घरों से बाहर निकले लोग; दिल्ली-NCR में भी हल्के झटके

चीन पूर्वी लद्दाख में LAC पर स्थित पैंगोंग झील के विवादित क्षेत्र में पुल निर्माण कर रहा है, जिस पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने कहा कि यह इलाका 1962 से ही चीन के अवैध कब्‍जे में है, जिसे भारत ने न तो कभी स्‍वीकार किया है और न ही कभी स्‍वीकार करेगा।

LAC पर विवादित क्षेत्र में पुल बना रहा चीन, भारत ने जताया कड़ा विरोध, कहा-अवैध कब्‍जा को कभी नहीं करेंगे स्‍वीकार

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर शहर के जकुरा इलाके में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में दो आतंकियों को मार गिराया। ये लश्कर-TRF से जुड़े हुए थे, बताते हैं कि मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान इखलाक हाजम के तौर पर हुई है वह हसनपोरा अनंतनाग में एचसी अली मोहम्मद की हालिया हत्या में शामिल था।

श्रीनगर के  जकुरा में आतंकियों व सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़, ढेर हुए 2 आतंकी, लश्कर-TRF से जुड़े हैं तार

राजधानी दिल्ली में कोरोना के हालात को लेकर शुक्रवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक हुई जिसमें राजधानी में कोरोना नियमों को लेकर कई ढील दी गई है,  इस बैठक में कार में अकेले सवाल चालक को मास्क पहनने के नियम से भी छूट दी गई है

कार में अकेले कर रहे हैं यात्रा तो 'मास्क' लगाना जरूरी नहीं, दिल्ली सरकार का फैसला

चीनी कर्ज के बोझ तले दबे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सुर CPEC प्रोजेक्‍ट को लेकर बदले-बदले से नजर आ रहे हैं। आर्थिक तंगी झेल रहे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री मदद की आस में चीन पहुंचे हुए हैं, जहां CPEC प्रोजेक्‍ट के दूसरे चरण को लेकर उन्‍होंने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

'ड्रैगन' के कर्ज जाल में उलझा पाकिस्‍तान, CPEC पर बदले इमरान खान के सुर, चीन के साथ साइन की नई डील

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने शनिवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। लैंगर के इस्‍तीफे की जानकारी उनकी मैनेजमेंट कंपनी ने दी। डायनामिक स्‍पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप ने बाया कि जस्टिन लैंगर ने ऑस्‍ट्रेलियाई पुरुष टीम से इस्‍तीफा दे दिया है।

पाकिस्‍तान दौरे से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट में आया भूचाल, जस्टिन लैंगर ने दिया इस्‍तीफा

मुंबई ब्‍लास्‍ट के मोस्‍ट वांटेड आतंकी अबु बक्र को UAE में गिरफ्तार किया गया है। भारतीय एजेंसियां अब उसके प्रत्‍यर्पण की कोशिशों में जुटी हुई हैं।

1993 मुंबई ब्‍लास्‍ट का मोस्‍ट वांटेड, दाउद इब्राहिम का करीबी UAE में अरेस्‍ट, लाया जाएगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वीं सदी के भक्ति शाखा के संत श्री रामानुजाचार्य की स्मृति में शनिवार को हैदराबाद में ''स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी' प्रतिमा का अनावरण कर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

जानिए-क्या है 'स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी' की खासियत, PM मोदी हैदराबाद में करेंगे उद्घाटन

कोहरे का कहर बरकरार है। जिसका असर ट्रेनों के परिवहन पर पड़ रहा है। जिसकी वजह से भारतीय रेलवे को यात्री ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है। आज भी कई ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। 

IRCTC Trains Cancelled List, 05 Feb: आज भी कई ट्रेनें रद्द हैं, यहां देखें पूरी लिस्ट

अगले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी हिमपात हो सकता है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है। 

पहाड़ी इलाकों में हिमपात और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।