लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 06, 2022 | 06:15 IST

ताजा खबर (Taza  Khabar), पांच जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें पांच जनवरी, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : पंजाब के फिरोजपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध लगी है। उन्हें रैली के रास्ते में 20 मिनट तक काफिला रोकना पड़ा। प्रदर्शनकारियों के आने की वजह से काफिला रोका गया। सुरक्षा में सेंध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से पूरी रिपोर्ट मांगी है। पंजाब सरकार ने कहा है कि 24 घंटे के भीतर DGP रिपोर्ट देंगे। सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार क्यों हुआ, इस बारे में जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी है। गत आठ दिसंबर को सीडीएस रावत का चॉपर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया था। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

गौतमबुद्ध नगर जिले में कोविड-19 के 510 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यह उत्तर प्रदेश का पहला जिला बन गया है जहां पर सक्रिय मरीजों की संख्या 1100 को पार कर गई है।

Noida में कोविड के एक्टिव केस 1100 के पार, लागू होंगे कई प्रतिबंध, यहां पढ़ें गाइडलाइंस

आरएसएस की मुस्लिम महिलाओं को अपने पक्ष में करने के लिए उत्तर प्रदेश में घर-घर जाकर अभियान चलाने की योजना बनाई है।  मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने 50 बैठकें आयोजित करने का फैसला किया है।

यूपी चुनाव से पहले मुस्लिम महिलाओं को पक्ष में करने के लिए घर-घर जाएगा आरएसएस

जोहानिसबर्ग में जारी भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच का तीसरे दिन रोमांचक स्थिति के साथ समाप्त हुआ। अब भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों जीत के करीब हैं।

अड़ गया मेजबान कप्तान, रोमांचक हुआ दूसरा टेस्ट मैच, जानिए कौन जीत के कितना करीब

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला रोका गया, उनकी सुरक्षा में ये बड़ी चूक थी। किसान नेता सुरजीत सिंह फूल ने कहा कि किसान कई मुद्दों की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

पंजाब: किसानों ने रोका था PM मोदी का काफिला, किसान नेता ने बताया आखिर कैसे और क्यों घटी पूरी घटना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय ने पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में सेंध पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सुरक्षा प्रक्रिया में इस तरह की लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य है। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को भारत के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

PM मोदी की सुरक्षा में लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य, कांग्रेस को माफी मांगनी चाहिए: अमित शाह

देश में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच, बेरोजगारी दर ने चिंताए बढ़ा दी हैं। परेशाान करने वाली बात यह है कि ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर कहीं ज्यादा बढ़ गई 
है।

तीसरी लहर का साया: फिर बढ़ी बेरोजगारी, पाबंदियां बढ़ने से बिगड़ सकते हैं हालात

राजस्थान के उदयपुर में एक व्यक्ति की कोरोनो वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के कारण हुई है। ये देश में ओमीक्रोन से मौत का पहला मामला सामना आया है।

भारत में ओमीक्रोन से हुई पहली मौत, राजस्थान के उदयपुर में गई 73 साल के व्यक्ति की जान

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने साफ शब्दों में तीसरे टेस्ट में विराट की वापसी के बाद इस खिलाड़ी को टीम से बाहर करके हनुमा विहारी को खिलाने की वकालत की है।

गौतम गंभीर की दो टूक, कहा-तीसरे टेस्ट में पचासा जड़ने वाले खिलाड़ी को करो एकादश से बाहर 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जान को कोई खतरा नहीं था। खराब मौसम और प्रदर्शनकारियों के कारण उनसे प्लान को रद्द करने के लिए कहा था।

पंजाब CM चन्नी ने कहा- हमने PMO से प्लान रद्द करने को कहा था, पीएम के सड़क मार्ग से जाने की जानकारी नहीं मिली

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। अस्पताल और कोविड देखभाल केंद्रों में भर्ती होने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है।

दिल्ली में कोरोना मामलों में उछाल, बीते दिन की तुलना में 94.58% की बढ़ोतरी

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली 113 रन की जीत में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 18 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 31वें स्थान पर पहुंच गये। 

ICC TEST RANKINGS: ताजा रैंकिंग का ऐलान, इन भारतीय खिलाड़ियों ने लगाई शानदार छलांग

मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता सिंधुताई सपकाल का निधन हो गया है। वो 'अनाथ बच्चों की मां' के तौर पर जानी जाती थीं। दिल का दौरा पड़ने से सिंधुताई सपकाल का 4 जनवरी को पुणे के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

Sindhutai Sapkal ने 4 साल पहले बताई थी अपनी कहानी, 10 दिन की बच्ची को लेकर श्मशान में रहना पड़ा था

कपिल शर्मा का एक नया शो जल्द ही नेटफ्लिक्स पर आने वाला है। इसकी एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें कपिल कह रहे हैं कि विवादित ट्वीट के बाद उन्हें मालदीव जाना पड़ा था।

पीएम मोदी से BMC की शिकायत करने के बाद मालदीव चले गए थे Kapil Sharma, कहा- 'खर्च हुए नौ लाख रुपए'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब में रैली को संबोधित करने जा रहे थे। तभी सड़क मार्ग से जाते समय सुरक्षा में गंभीर चूक हुई। उसके सियासत तेज हो गई। कांग्रेस के नेताओं ने भी प्रतिक्रिया दी। 

पीएम की सुरक्षा में चूक पर सुनील जाखड़ ने कहा- यह पंजाबियत के खिलाफ, कांग्रेस ने अन्य नेताओं ने कही ये बात

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जान को कोई खतरा नहीं था। खराब मौसम और प्रदर्शनकारियों के कारण उनसे प्लान को रद्द करने के लिए कहा था।

पंजाब CM चन्नी ने कहा- हमने PMO से प्लान रद्द करने को कहा था, पीएम के सड़क मार्ग से जाने की जानकारी नहीं मिली

क्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि कोवैक्सिन की वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी बच्चों को पैरासिटामोल या दर्द निवारक की दावा नहीं दी जाती है। 

कोवैक्सिन लेने के बाद पैरासिटामोल या पेन किलर न लें, भारत बायोटेक ने दी सलाह

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सूरक्षा में हुई चूक पर स्मृति ईरानी ने कहा कि आज पंजाब की पुण्य भूमि पर कांग्रेस के खूनी इरादे नाकाम रहे। कांग्रेस पीएम मोदी से नफरत करती है, लेकिन आज उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की।

पंजाब में प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में चूक; स्मृति ईरानी ने कहा- कांग्रेस के खूनी इरादे नाकाम रहे

घर के बाहर टीम इंडिया का किला माने जाने वाले जोहान्सबर्ग के वांडरर्स मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैदान पर भारतीय टीम को आजतक टेस्ट क्रिकेट में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। 

क्या इन दो खिलाड़ियों ने पक्की कर दी जोहान्सबर्ग में टीम इंडिया की जीत?

भारतीय नौसेना ने टोही विमान P-81 की पश्चिमी समुद्र तट पर गोवा में तैनाती की है। इनके जरिए भारत के लिए अरब सागर और हिंद महासागर में दुश्मन की गतिविधियों पर नजर रखना आसान हो जाएगा।

समुद्र में बाज की तरह रहेगा P-8I,चीन और पाक पर रखेगा नजर, लद्धाख में में आया था काम

पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुसैनीवाला के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में सुरक्षा में चूक सामने आई है। पीएम मोदी का काफिला 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। वो फिरोजपुर रैली में नहीं जा पाए। गृह मंत्रालय ने इस पर राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

पंजाब में PM मोदी की सुरक्षा में चूक, काफिले के बीच आए प्रदर्शनकारी, फ्लाईओवर पर मिनटों फंसा रहा काफिला, रैली रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के फिरोजपुर में रैली को संबोधित करने जा रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने रास्ते को अवरुद्ध कर दिया जिसके बाद उन्हें कार्यक्रम रद्द कर वापस लौटना पड़ा।

'अपने सीएम को थैंक्स कहना, मैं भटिंडा एयरपोर्ट तक जिंदा लौट पाया' पीएम मोदी ने अधिकारियों से कही ये बात 

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक सामने आई है। इसके बाद वो अपने कार्यक्रम को रद्द कर वापस लौट आए। यहां जानिए कि पीएम की सुरक्षा का प्रोटोकॉल क्या है।

कैसे होती है प्रधानमंत्री की सुरक्षा? जानें क्या है उनके रूट का प्रोटोकॉल, विस्तार से जानें

मोमिनुल हक की कप्तानी वाली बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने बुधवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को सीरीज के पहले टेस्ट में 8 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। बांग्लादेश की यह न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत है।

पिछले एक दशक में जो काम भारत-पाकिस्तान नहीं कर सके वो बांग्लादेश ने कर दिखाया

राजस्थान के अहम शहर जोधपुर से आग लगने की बड़ी खबर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि वहां स्थित AIIMS आग लग गई है, इस घटना के बाद से वहां अफरा-तफरी मच गई।

AIIMS Fire: राजस्थान के जोधपुर AIIMS में लगी आग,मची अफरा-तफरी

देश में कोरोना और ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे एवं प्रसार को देखते हुए केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन के लिए नए सिरे से गाइडलाइन जारी की है। ये गाइडलाइन कोविड-19 के हल्के लक्षण वाले और संक्रमण का लक्षण नहीं दिखाने वाले लोगों के लिए जारी किया गया है।

Guidelines for Home isolation : होम आइसोलेशन पर क्या कहती है सरकार की नई गाइडलाइन 

कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। बीते 24 घंटे में देश में कुल 58 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ऐसे में एक बार फिर इस बात का डर सताने लगा है कहीं दूसरी लहर जैसी खतरनाक स्थिति नहीं खड़ी हो जाय।

कई राज्यों में पॉजिटिविटी रेट खतरनाक स्तर पर, अब इस खतरे का अंदेशा, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

राज्य के गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के कोरोना को देखते हुए इसके अनुसार, 21 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह पांच तक कर्फ्यू होगा और साथ ही अन्य पाबंदियां लगायी जाएंगी। 

Bihar Night curfew: बिहार में लगा 'नाइट कर्फ्यू', सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, पार्क बंद, जानें नई गाइडलाइन्स

कर्नाटक में कोरोना एवं ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार शाम अपनी कैबिनेट की विशेष बैठक बुलाई है।

Bangalore Lockdown 2022: बेंगलुरु में लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच CM ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

भारत में कोरोना की डराने वाली तस्वीर सामने आ रही है। कोरोना एवं ओमीक्रोन संक्रमण के मामले जिस तेजी के साथ सामने आ रहे हैं उसे देखने से लगता है कि महामारी से संक्रमित होने के आंकड़े दूसरी लहर की संख्या को पार कर जाएंगे।

10 दिनों में 6 हजार से बढ़कर 60 हजार हुए संक्रमण के मामले, आंकड़ों से समझें ऐसे बढ़ रहे कोरोना के केस

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों का सफाया जारी है। बुधवार सुबह सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। पुलवामा के चांदगाम में हुए मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गए आतंकवादियों में एक पाकिस्तानी नागरिक भी है। 

Pulwama encounter : पुलवामा मुठभेड़ में जैश के 3 आतंकवादी ढेर, पाकिस्तान से आया था एक आतंकी  

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं वहीं, मुंबई में एक बार फिर लोगों को लॉकडाउन का दंश झेलना पड़ सकता है मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि कोरोना के डेली केस 20 हजार के ऊपर आएंगे, तो लॉकडाउन लगा दिया जाएगा।

Maharashtra: महाराष्ट्र में 13 मंत्री और 70 विधायक कोरोना की चपेट में, बेकाबू होती दिख रही रफ्तार

दिल्ली में शुक्रवार रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू रहेगा, जानें यात्रा के लिए घर से जाने और स्टेशन से वापस अपने घर आने के बारे में भी इसमें स्थिति साफ की गई है।

Delhi Weekend Curfew: 'वीकेंड कर्फ्यू' के दौरान क्या कर पायेंगे ट्रेन और बस की यात्रा?, सरकार ने साफ की स्थिति, जानें गाइडलाइन

अमेरिका पर कोविड-19 का खतरा काफी बढ़ गया है। यहां बड़ी संख्या में लोग कोरोना एवं उसके नए वैरिएंट ओमीक्रोन की गिरफ्त में आ रहे हैं। सोमवार को यहां कोरोना संक्रमण के करीब 10 लाख नए केस आए जो कि एक रिकॉर्ड है। 

अमेरिका में कोरोना का विस्फोट, एक दिन में संक्रमण के 10 लाख केस, मैरीलैंड में लगी इमरजेंसी

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच करने वाली जांच समिति बुधवार को अपनी रिपोर्ट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देगी। सीडीएस रावत का चॉपर गत आठ दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

कुन्नूर में CDS बिपिन रावत का चॉपर क्यों गिरा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज बताएगी जांच समिति 

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और पद्म श्री से सम्मानित सिंधुताई सपकाल का 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह पिछले 1.5 महीने से अस्पताल में भर्ती थीं और आज दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

'अनाथ बच्चों की मां' के तौर पर मशहूर पद्मश्री सिंधुताई सपकाल का निधन, पीएम मोदी ने कहा-आहत हूं

प्रोपेगेंडा फिल्म भारत के विपक्ष को क्यों पसंद आती है? राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर हर भारतीय का चिंतित होना लाजिमी है, लेकिन भारत का पक्ष सामने आए बिना प्रतिक्रिया देना क्या नासमझी नहीं है? 

गलवान में तिरंगा, फिर क्यों राहुल का पंगा? चीन के माइंड गेम का शिकार हुआ भारतीय विपक्ष?

उत्तर प्रदेश में चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं, सत्ता की लड़ाई अब भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच तीखी होती जा रही है। हालात यह है कि दोनों दलों के नेता एक-दूसरे के हर दांव को कमजोर करने में लगे  हुए हैं। 

अखिलेश की भाजपा के पिच पर बैटिंग, क्या यूपी में दिलाएगी सत्ता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।