लाइव टीवी

ताजा खबर, 5 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Oct 06, 2020 | 00:07 IST

ताजा खबर, 5 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 5 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
5 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें

Aaj ki Taza Khabar: देश और दुनिया की उन तमाम अहम खबरों के बारे में जानकारी देंगे जो आप के लिए जरूरी है। हाथरस गैंगरेप की सुर्खियों के साथ साथ पीएम नरेंद्र मोदी जहां एक तरफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में संबोधन देंगे वहीं जीएसटी काउंसिल की 42वीं बैठक के हंगामेदार रहने के आसार हैं। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

हाथरस सामूहिक दुष्‍कर्म केस में संयुक्‍त राष्‍ट्र अधिकारी के बयान पर भारत में तीखी प्रतिक्रिया दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूएन अधिकारी की इस टिप्‍पणी को 'अवांछित' करार देते हुए कहा है कि 'बाहरी एजेंसी की अनावश्‍यक टिप्‍पणी को नजरअंदाज करने की जरूरत है।'

हाथरस केस में UN राजनयिक की टिप्‍पणी पर भारत की कड़ी प्रतिक्रिया, 'अवांछित टिप्‍पणी न करे बाहरी एजेंसी'

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (सीबीआई) कर रहा है, जिसका कहना है कि इस मामले में सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। सीबीआई का यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि एम्‍स बोर्ड ने अभिनेता की मौत मामले में मर्डर एंगल को खारिज कर दिया है।

SSR death case में सीबीआई ने जारी किया बयान, 'हम सभी पहलुओं की कर रहे जांच'

जीएसटी काउंसिल की 42वीं बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस साल 20,000 करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति सेस का कलेक्शन किया गया है। आज रात राज्यों को ये वितरित किया जाएगा। 24,000 करोड़ रुपए IGST उन राज्यों को जारी किए जाएंगे जिन्हें पहले कम प्राप्त हुए थे, इसे अगले सप्ताह के अंत तक वितरित किया जाएगा। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- 20,000 करोड़ रुपए का वितरण राज्यों के बीच किया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (5 अक्टूबर) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर मेगा वर्चुअल शिखर सम्मेलन RAISE 2020 का उद्घाटन किया और टैक्नोलॉजी के दिग्गजों को संबोधति किया।

टैक्नोलॉजी के महारथियों को पीएम ने किया संबोधित, 'हम चाहते हैं AI का ग्लोबल केंद्र बने भारत'

शिक्षा मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से क्रमबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए है। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राज्य अपनी परिस्थितियों को देखते हुए और उचित सामंजस्य से निर्णय लें। 

कोरोना काल में स्कूलों में कैसे होगी पढ़ाई? शिक्षा मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अभी एक मुश्किल से उबर भी नहीं पाई थी कि अब उसे फिर बड़ा झटका लगा है। हैदराबाद के मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इंडियन प्रीमियर लीग (2020) से बाहर हो गए हैं। 

सनराइजर्स हैदराबाद को लगा बड़ा झटका, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार IPL 2020 से बाहर

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 'वीआईपी किसान' बताया। फोटोग्राफ में राहुल गांधी केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब में कांग्रेस की रैली में ट्रैक्टर पर गद्देदार सीट पर बैठे दिखे, जिसके बाद ईरानी ने उन पर तंज कसा।

ट्रैक्टर पर भी सोफा लगाकर बैठते हैं, VIP किसान हैं राहुल गांधी: स्मृति ईरानी

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन से तनातनी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग 17 नवंबर को एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। दोनों एक ही कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

गलवान झड़प के बाद पहली बार आमने-सामने होंगे पीएम मोदी, शी जिनपिंग, क्‍या पिघलेगी रिश्‍तों पर जमी बर्फ?

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से किनारा कर लिया है और चुनाव में जद (यू) उम्मीदवारों के खिलाफ अपने प्रत्याशियों को उतारने की घोषणा की है।

'JDU को दिया एक भी वोट पलायन को मजबूर करेगा'; खुलकर नीतीश कुमार के विरोध में आए चिराग पासवान

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन से तनाव के बीच वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया ने कहा कि किसी भी खतरे का सामना करने के लिए भारतीय वायुसेना बेहद अच्छी स्थिति में है और ऐसी कोई संभावना नहीं है, जिसमें चीन हमसे बीस साबित हो।

'चीन किसी भी तरह हमें हरा नहीं सकता', पूर्वी लद्दाख में तनाव के बीच IAF चीफ का बड़ा बयान

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अपने प्रतियोगियों की पहली सूची जारी कर दी है। यह सूची पहले चरण में बिहार के 16 जिलों में होने वाली वोटिंग के लिए है।
Bihar Chunav: आरजेडी ने रेप के आरोपी विधायकों को नहीं दी टिकट, उनकी पत्नियों को बनाया उम्मीदवार​

हाथरस कांड को लेकर यूपी के सीएम योगी बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि हमारे विरोधी हमारे खिलाफ साजिश रच रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय फंडिंग के माध्यम से जाति और सांप्रदायिक दंगों के लिए नींव डाली जा रही है।
Hathras:यूपी सीएम योगी बोले-'अंतरराष्ट्रीय फंडिंग के माध्यम से जाति और सांप्रदायिक दंगों की डाली जा रही नींव'​

जम्मू कश्मीर के पंपोर में आतंकियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों पर हमला किया है जिसमें दो सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए हैं।
Jammu Kashmir: पंपोर में CRPF टीम पर आतंकी हमला, दो जवान शहीद, 3 घायल​

चीन के साथ लद्दाख (Ladakh Standoff) में सीमा पर चल रहे गतिरोध के बीच वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया (Air chief marshal) ने कहा कि चीन की चुनौती से निपटने के लिये 'हम अच्छी स्थिति में हैं।'
चीन से बढ़ते तनाव के बीच वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान,कहा-'दो मोर्चों पर जंग समेत किसी भी संघर्ष के लिये तैयार​

हाथरस मामले को लेकर रविवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि इसके बहाने कुछ लोग प्रदेश की कानून व्यवस्था खराब करना चाहते हैं। 
Hathras Case: हाथरस को लेकर वेबसाइट के जरिए रची गई थी इतनी बड़ी साजिश, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान​

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में सोमवार को भीषण आग लग गई। फैक्ट्री से आग की लपटें और काला धुंआ निकलते देखकर आसपास की फैक्ट्रियों में काम करने पहुंचे श्रमिकों में दहशत फैल गई।
Kanpur Fire: कानपुर की केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, इलाके में फैली दहशत​

भ्रष्टाचार के एक कथित मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के कर्नाटक एवं महाराष्ट्र स्थित 14 परिसरों की तलाशी ली।
कांग्रेस नेता शिवकुमार से जुड़े परिसरों पर CBI के छापे, 50 लाख रु. बरामद ​

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है ऐसे में सभी दल जल्द से जल्द अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने की कोशिश में जुटे हैं।
JDU Candidates List: बिहार चुनाव के लिए जदयू की पहली संभावित लिस्ट आई सामने, जानिए उम्मीदवारों का नाम​

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले से अब गैंगरेप की खबर सामने आई है,बताया जा रहा है कि यहां  नाबालिग लड़की जिसकी उम्र करीब 16 साल बताई जा रही है उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म (Gangrape) का मामला सामने आया है।
UP Gangrape: यूपी में फिर हैवानियत, महाराजगंज में प्रेमी ने दोस्तों संग किया नाबालिग का गैंगरेप​

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस से रिपोर्ट मांगी थी। हमने जो जांच रिपोर्ट सौंपी उससे कोर्ट संतुष्ट था। हमारा केस सीबीआई को कभी ट्रांसफर नहीं हुआ।'
'सुशांत केस में हमारी जांच बंद नहीं हुई है, थोड़े समय के लिए रोकी है' मुंबई पुलिस प्रमुख का बयान  

JEE एडवांस्ड 2020 या IIT JEE परिणाम आज सोमवार 5 अक्टूबर, 2020 को घोषित हो गया है। यह परिणाम jeeadv.ac.in पर उपलब्ध हो गया है।
JEE advanced results 2020: जारी हो गया जेईई एडवांस का रिजल्ट, इस  jeeadv.ac.in लिंक पर क्लिक कर जानें परिणाम

सुशांत सिंह मामले में अब एक नया मोड़ आया है, वो भी तब जब एम्स के डॉक्टरों ने कहा है कि यह यह एक आत्महत्या का मामला है हत्या का नहीं। एम्स के डॉक्टर सुधीर गुप्ता का एक ऑडियो टेप लीक हुआ है जिसमें वह मान रहे हैं कि सुशांत की हत्या हुई थी।
Sushant Case: AIIMS के डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने लीक ऑडियो टेप में माना- यह सुसाइड नहीं हत्या है

उत्तर प्रदेश के औरेय्या में समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व एएमएलसी मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का निधन हो गया है, मुलायम सिंह ने 90 साल की उम्र में अपने पैतृक गांव  में अंतिम सांस ली।
समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व एमएलसी मुलायम सिंह यादव का निधन

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में रोज नए नए ट्विवस्ट आ रहे हैं और मामले की जद में बॉलीवुड के कई सितारे भी आ चुके हैं, अब इस मामले से जुड़े ड्रग्स एंगिल पर एनसीबी कुछ फिल्मी सितारों पर शिकंजा कसते हुए पूछताछ में जुटा है।
SSR Death: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को लेकर शिवसेना ने लांघी मर्यादा बताया-'Characterless' Person

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव के लिए प्लूरल्स पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 40 उम्मीदवारों के नाम हैं। बिहार की राजनीति में एक नया राजनीतिक दल खड़ा करने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ने उम्मदीवारों की पहली सूची के बारे में जानकारी दी है।
Bihar Chunav: प्रत्याशियों की घोषणा में पुष्पम प्रिया ने मारी बाजी, 40 उम्मीदवारी का धर्म बताया 'बिहारी

कांग्रेस नेताओं ने शनिवार को गैंगरेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की लेकिन हाथरस जाने के दौरान यहां डीएनडी पुल पर पुलिस की कुछ ऐसी तस्वीरें सामनें आई हैं जिनमें पुरुष पुलिसकर्मी प्रियंकां गांधी वाड्रा का कुर्ता पकड़कर खींच रहा है।
पुलिस वाले ने खींचा था 'प्रियंका गांधी' का कुर्ता, बीजेपी नेता विरोध में आए सामने, नितिन राउत ने भी कसा तंज

 पश्चिम बंगाल में एक और बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। मामला राज्य के उत्तर 24 परगना जिले का है जहां रविवार रात कुछ अज्ञात बदमाशों ने बीजेपी नेता मनीष शुक्ला की गोली मारकर हत्या कर दी। 

West Bengal : थाने के सामने बीजेपी पार्षद की गोली मारकर हत्या, राज्यपाल ने ममता और DGP को भेजा समन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोना संक्रमण से पीड़ित हैं और उनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

जोश में भरे हैं कोरोना संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अस्पताल से बाहर समर्थकों के बीच आए [ VIDEO]

कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी पंजाब के बाद हरियाणा में दो दिन की ट्रैक्टर रैली करेंगे। राहुल रविवार को पंजाब में ट्रैक्टर रैली में शरीक हुए। कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ कांग्रेस देश भर में विरोध-प्रदर्शन कर रही है।

पंजाब के बाद हरियाणा में ट्रैक्टर रैली करेंगे राहुल गांधी, विज ने कहा है-राज्य में घुसने नहीं देंगे

महिलाओं संग हैवानियत का सिलसिला थम नहीं रहा है यूपी के हाथरस के बाद अब दिल्ली से सटे गुरूग्राम में गैंगरेप का मामला सामने आया है, यह वारदात शनिवार देर रात डीएलएफ फेज 2 इलाके की बताई जा रही है।

Gurugram Gang Rape: गुरूग्राम में 25 साल की युवती के साथ गैंगरेप, बेरहमी से पिटाई भी की

राजद के एक पूर्व दलित नेता शक्ति मलिक की हत्या मामले में तेजस्वी, तेजप्रताप सहित कुछ 6 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। बता दें कि रविवार को 37 वर्षीय मलिक की हत्या पूर्णिया जिले में उनके घर के बाहर कर दी गई।

दलित नेता की हत्या मामले में तेजस्वी, तेज प्रताप के खिलाफ FIR दर्ज, पूर्णिया की है घटना

बिहार विधानसभा चुनाव एवं देश में होने वाले उप चुनावों में प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की  केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की रविवार देर शाम बैठक हुई। 

Bihar Chunav 2020: भाजपा की CEC की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर लगी मुहर, आज आ सकती है पहली लिस्ट

देश में कोरोना के 65 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। लेकिन बढ़ते मामलों के बीच सरकार एक बड़ी योजना पर काम कर रही है। 

Corona vaccine: सरकार का बड़ा प्लान, जुलाई 2021 तक 25 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की तैयारी

शेन वॉटसन और फॉफ डुप्लेसी ने रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहले विकेट के लिए शानदार साझेदारी करके कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।
पढ़ें पूरी खबर: शेन वॉटसन और फॉफ डुप्लेसी की जोड़ी चेन्नई के लिए रचा नया इतिहास, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।