लाइव टीवी

राहुल गांधी के निशाने पर केंद्र सरकार की अर्थनीति, भारतीयों पर टैक्स की तरह है इंफ्लेशन

Updated Mar 19, 2022 | 14:03 IST

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार की अर्थनीति पर सवाल उठाया है।

Loading ...
पांच राज्यों में हार के बाद राहुल गांधी के निशाने पर केंद्र सरकार, भारतीयों पर इंफ्लेशन टैक्स की तरह
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार की अर्थनीति पर राहुल गांधी ने आम जन को परेशान करने वाला बताया
  • महंगाई भी आम जन पर टैक्स की तरह
  • नरेंद्र मोदी सरकार में आम लोगों का जीना हुआ मुहाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को सरकार पर अपने नवीनतम हमले में मुद्रास्फीति का मुद्दा उठाया और कहा कि यूक्रेन युद्ध से पहले ही "गरीब और मध्यम वर्ग" को "रिकॉर्ड मूल्य वृद्धि" से कुचल दिया गया था। 51 वर्षीय वायनाड के सांसद पिछले कुछ हफ्तों में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर अपने राजनीतिक ताने-बाने में रूस-यूक्रेन संकट का जिक्र कर रहे हैं। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को भारी झटका लगने के बाद इस हफ्ते उन्होंने सत्ताधारी पार्टी की अपनी आलोचना फिर से शुरू कर दी है.

आम जन पर मुद्रास्फीति टैक्स की तरह
मुद्रास्फीति सभी भारतीयों पर एक कर है। रिकॉर्ड कीमत वृद्धि ने यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले ही गरीब और मध्यम वर्ग को कुचल दिया था। यह और बढ़ेगा।  क्रूड> $100/बैरल - खाद्य कीमतों में 22% की वृद्धि की उम्मीद - COVID वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित करता है - GOI को अभी कार्य करना चाहिए। लोगों की रक्षा करें। इससे पहले मंगलवार को, उन्होंने भविष्य निधि में दर में कटौती को लेकर केंद्र पर निशाना साधा था – एक ऐसा मुद्दा जिसे कई विपक्षी नेताओं ने उठाया है। 

आत्ममंथन की दिशा में कांग्रेस
इस बीच चुनाव के इस दौर में मिली हार के बाद कांग्रेस आत्मनिरीक्षण मोड में चली गई है। रविवार को पार्टी ने परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए शीर्ष निकाय सीडब्ल्यूसी की पांच घंटे लंबी बैठक की थी। निष्कर्ष, हालांकि, अपेक्षित था - कि सोनिया गांधी शीर्ष पर बनी रहेंगी। G-23 नेताओं, जिन्होंने 2020 में सोनिया गांधी को एक ओवरहाल की आवश्यकता पर पत्र लिखा था, इस सप्ताह दो बार मिले। जी-23 नेताओं में से एक गुलाम नबी आजाद ने भी शुक्रवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की।
2014 से गांधी परिवार के नेतृत्व में 36 चुनाव हार चुकी है कांग्रेस, G-23 के सवाल पर क्या करेंगे सोनिया-राहुल-प्रियंका

सोनिया गांधी ने भी साधा था निशाना
इस बीच, पार्टी ने कहा है कि वह जनकल्याण के लिए काम करना जारी रखेगी। संसद में, इस सप्ताह की शुरुआत में, सोनिया गांधी ने सरकार से "लोकतंत्र को हैक करने" के लिए इस्तेमाल की जा रही चुनावी राजनीति पर "फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया दिग्गजों के व्यवस्थित प्रभाव और हस्तक्षेप" को समाप्त करने का आग्रह किया। हालांकि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते जोर देकर कहा था - भाजपा के पांच में से चार राज्यों को बरकरार रखने के बाद - लोगों ने विकास के एजेंडे के लिए भाजपा को चुना था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।