लाइव टीवी

पीयूष जैन के बाद अब कन्नौज में GST विजिलेंस टीम की जांच, इत्र कारोबारी रानू मिश्रा के यहां बड़ी कार्रवाई

Updated Dec 25, 2021 | 13:20 IST

कन्नौज में छापेमारी की बड़ी खबर आई है यहां जीएसटी की विजिलेंस टीम शहर के होली मोहल्ला स्थिल इत्र कारोबारी रानू मिश्रा के घर और कारखानों में जांच करने पहुंची है।

Loading ...
इत्र कारोबारी रानू मिश्रा के यहां GST विजिलेंस टीम की जांच (प्रतीकात्मक फोटो)

Perfume Businessman Ranu Mishra: जीएसटी की विजिलेंस टीम कन्नौज में इत्र कारोबारी रानू मिश्रा के घर और कारखानों में जांच के लिए पहुंची है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि ये कार्रवाई जारी है और शुरूआत में कुछ कागजात ही जब्त किए जाने की खबर सामने आ रही है।

कन्नौज में इत्र कारोबारी पीयूष जैन के बेटे को लेकर शुक्रवार को जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय गुजरात (DGGI) की टीम छिपट्टी मोहल्ला पहुंची थी, वहीं टीम ने शहर के दूसरे बडे़ कंपाउंड और इत्र कारोबारी रानू मिश्रा के घर छापा मारा और उनके स्टॉफ से पूछताछ की जा रही है, वहीं टीम ने कुछ दस्तावेज भी जब्त किए है।

गौर हो कि पीयूष जैन के घर अभी भी टीम के अधिकारी मौजूद हैं, और कार्रवाई का सिलसिला जारी है,दोनों कारोबारी कई राज्यों और विदेशों तक कंपाउंड व इत्र की सप्लाई करते हैं छापा मारने से व्यापारियों में हड़कंप मचा है।आईटी विभाग  की रेड के दौरान कानपुर के जूही स्थित आनंदपुरी में कारोबारी पीयूष जैन के यहां से इतने पैसे मिले हैं कि बीते 24 घंटे से नोटों को गिनने का सिलसिला जारी है,सारे पैसे रिजर्व बैंक भेजे जा रहे हैं।

पीयूष जैन का कारोबार सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व के देशों में फैला है

सूत्रों का कहना है कि जांच में पता चला है कि मुखौटा कंपनियां बनाकर लोन लिया गया है और कर की चोरी की गई है। जैन मूल रूप से कन्नौज के रहने वाले हैं। इनका इत्र का बड़ा कारोबार है। इनकी संपत्तियां, शोरूम एवं कार्यालय मुंबई में भी है। जांच में पता चला है कि इनका कारोबार सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व के देशों में फैला है। पीयूष जैन की फैक्टरी से ही निर्मित 'समाजवादी इत्र' की लॉन्चिंग नवंबर में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने की जैन को अखिलेश यादव का करीबी बताया जाता है।

...इस दौरान करोड़ों की कर चोरी सामने आई

अधिकारियों के मुताबिक जैन की करीब 40 कंपनियां हैं जिनमें से दो कंपनियां मध्य पूर्व के देशों में हैं। जैन का कारोबार तो कई क्षेत्रों में हैं लेकिन इनका मूल व्यवसाय इत्र का है। इनका एक शो रूम मुंबई में है जहां से वह अपने इत्र का निर्यात देश और दुनिया में करते हैं। आयकर विभाग की टीम ने पीयूष जैन की फैक्ट्री, कार्यालय, कोल्ड स्टोर और पेट्रोल पंप पर छापेमारी की और इस दौरान करोड़ों की कर चोरी सामने आई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।