लाइव टीवी

अमित शाह ने की चंडीगढ़ की तारीफ और बोले- दूरदर्शी प्रधानमंत्री तकनीक की मदद से भ्रष्टाचार जीरो कर देते हैं

Updated Mar 27, 2022 | 19:44 IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चंडीगढ़ में 632.78 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ उन्होंने कहा कि दूरदर्शी प्रधानमंत्री तकनीक की मदद से भ्रष्टाचार जीरो कर देते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
मुख्य बातें
  • अमित शाह ने कहा कि आधुनिक दुनिया के इतिहास में, चंडीगढ़ नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित शहर है।
  • उन्होंने कहा कि यह न केवल लोगों की सुविधाओं के लिए बेहतर है बल्कि सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण भी बढ़िया है।
  • शाह ने कहा कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने पूरे देश में स्मार्ट सिटी का कॉन्सेप्ट लाया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि चंडीगढ़ आने वाले दिनों में देश का सबसे अनुशासित और आधुनिक शहर बन जाएगा क्योंकि उन्होंने इस केंद्र शासित प्रदेश में अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। शाह चंडीगढ़ में 632.78 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के लिए आए थे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड का एक नया कार्यालय भवन, दो सरकारी स्कूल और एक शहरी पार्क शामिल हैं। उन्होंने एक कॉलेज छात्रावास ब्लॉक और एक बस डिपो-सह-कार्यशाला की आधारशिला भी रखी। साथ ही अमित शाह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश के दूरदर्शी प्रधानमंत्री तकनीक की मदद से कुछ करने का फैसला करते हैं, चाहे वह स्वास्थ्य क्षेत्र में हो या गरीबों को अनाज की आपूर्ति हो। पीएम इसे शून्य भ्रष्टाचार के साथ निष्पक्ष रूप से करते हैं। 

शाह ने कहा कि वह लंबे समय के बाद सुंदर शहर का दौरा कर रहे हैं और बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। चंडीगढ़ को "सुंदर शहर" के रूप में जाना जाता है। शाह ने कहा कि आधुनिक दुनिया के इतिहास में, चंडीगढ़ नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित शहर है। उन्होंने याद किया कि जब वे छोटे थे, तब गुजरात में बच्चों को एक सुनियोजित और बहुत अच्छे शहर के रूप में चंडीगढ़ का उदाहरण दिया जाता था।

 उन्होंने कहा कि जब कोई शहर बढ़ता है तो उसकी जरूरतें भी बदल जाती हैं और जब समय बदलता है तो जरूरतों में भी बदलाव आता है। और जो समय के साथ नहीं बदलते, वे खुद को प्रासंगिक नहीं रख सकते। उन्होंने इस बदलाव को अपनाने के लिए एक सिस्टम बनाने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन की भी सराहना की।

उन्होंने कहा कि और यह न केवल लोगों की सुविधाओं के लिए है, इसमें सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण भी शामिल है, उन्होंने कहा कि शहर की मिश्रित संस्कृति का भी ध्यान रखा गया था। शाह ने कहा कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने शहरी विकास से जुड़े कई प्रोजेक्ट लागू करवाए।

उन्होंने कहा कि गुजरात उन राज्यों में शामिल है जहां शहरी आबादी शायद सबसे ज्यादा है। शाह ने कहा कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने पूरे देश में स्मार्ट सिटी का कॉन्सेप्ट लाया। उन्होंने कहा कि आधुनिक शहरों का विकास कैसे होना चाहिए। योजना कैसे बनाई जाए, सुविधाओं का उन्नयन कैसे किया जाए और उन सुविधाओं का तालमेल कैसे किया जाए और उन्हें एकीकृत किया जाए। 
पीएम मोदी लाए AMRUT योजना, सोलर मिशन और ग्रीन सिटी पहल। शाह ने कहा कि आने वाले दिनों में चंडीगढ़ देश का सबसे अनुशासित और सबसे आधुनिक शहर बन जाएगा।

300 करोड़ रुपये की एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र परियोजना के बारे में बोलते हुए, शाह ने कहा कि यह नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण में बदलाव लाएगा। अमित शाह ने कहा कि चंडीगढ़ देश के सबसे विकसित शहरों में से एक है। केंद्र शासित प्रदेश में इस इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के उद्घाटन से नागरिकों की सेवाओं, सुरक्षा, यातायात अनुशासन आदि पर एक जगह से नजर रखी जा सकेगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चंडीगढ़ में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित भी उपस्थित थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।