लाइव टीवी

असम और मेघालय आए साथ, दशकों पुरानी सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बनाएंगे समितियां

Updated Aug 21, 2022 | 21:05 IST

Assam and Meghalaya: 1972 में मेघालय को असम से अलग कर दिया गया था और दोनों राज्य 733 किलोमीटर की सीमा शेयर करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सीमा विवाद को सुलझाने के लिए समितियां बनाएंगे असम और मेघालय।

Assam and Meghalaya: असम और मेघालय की सरकार मतभेदों के छह क्षेत्रों में सीमा विवादों को सुलझाने के लिए दोनों राज्यों के कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में तीन क्षेत्रीय समितियां बनाएंगी। इन दोनों पूर्वोत्तर राज्यों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में 29 मार्च को नई दिल्ली में 12 विवादित क्षेत्रों में से छह में पांच दशक पुराने सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

सीमा विवाद को सुलझाने के लिए समितियां बनाएंगे असम और मेघालय

3 दिनों में पूर्वोत्तर भारत के लिए 2 बड़े फैसले, जानें शांति के लिए क्यों हैं अहम

मार्च में जिन छह क्षेत्रों को अंतिम निपटान के लिए लिया गया था, उनमें ताराबारी, गिज़ांग, हाहिम, बोकलापारा, खानापारा-पिलंगकाटा और रातचेरा शामिल हैं। बाकी छह क्षेत्रों में विवादित ब्लॉक 1 और 2 के गांव शामिल हैं, जिन्हें 50 के दशक में प्रशासनिक सुविधा के लिए तत्कालीन यूनाइटेड खासी और जयंतिया जिलों से असम के कार्बी आंगलोंग जिले में ट्रांसफर किया गया था।

1972 में असम से अलग कर दिया गया था मेघालय

1972 में मेघालय को असम से अलग कर दिया गया था और दोनों राज्य 733 किलोमीटर की सीमा शेयर करते हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर कहा कि समितियां व्यापक दौरे करेंगी, क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से बात करेंगी, मतभेदों को दूर करने के लिए विश्वास पैदा करेंगी और पारस्परिक रूप से सहमत समाधान तलाशेंगी। मैं कॉनराड संगमा को उनकी गहरी भागीदारी के लिए धन्यवाद देता हूं। बातचीत से हमें अपने पांच दशक पुराने सीमा मुद्दे को सुलझाने में मदद मिली।

क्या है AFSPA कानून जिस पर सरकार ने बनाई कमेटी, होगा ऐतिहासिक फैसला !

उन्होंने आगे कहा कि जिन 12 क्षेत्रों पर हमारे मतभेद थे, उनमें से हमने पहले चरण में 6 कम जटिल मुद्दों को हल करने का फैसला किया और हमने तदनुसार इस संबंध में पर्याप्त प्रगति की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।