लाइव टीवी

भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रहार, गृहमंत्रालय के 6 कर्मचारियों समेत 14 पर सीबीआई का शिकंजा

Updated May 12, 2022 | 06:38 IST

भ्रष्टाचार के खिलाफ सीबीआई ने कड़ा प्रहार किया है। एक बड़े अभियान के तहत कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें गृहमंत्रालय के 6 अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं।

Loading ...
भ्रष्टाचार के खिलाफ सीबीआई का बड़ा अभियान
मुख्य बातें
  • भ्रष्टाटार के खिलाफ जंग में सीबीआई ने 14 को गिरफ्तार किया
  • गिरफ्तार लोगों में 6 गृहमंत्रालय के अधिकारी और कर्मचारी
  • एनजीओ से रिश्वत और एफसीआरए के उल्लंघन का आरोप

भ्रष्टाचार के खिलाफ सीबीआई ने कड़ा प्रहार किया है। एक बड़े अभियान के तहत कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें गृहमंत्रालय के 6 अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। एजेंसी ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, असम और मणिपुर में 40 से अधिक स्थानों पर तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेजों और मोबाइल फोन के साथ 3.21 करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद की है। .

गिरफ्तार लोगों पर रिश्वत लेने का आरोप
सीबीआई ने कहा कि इन लोक सेवकों ने एफसीआरए के तहत पंजीकरण/पंजीकरण के नवीनीकरण और एफसीआरए से संबंधित अन्य कार्यों के लिए गैर सरकारी संगठनों से रिश्वत ली। सीबीआई द्वारा 10 मई को विदेशी फंडिंग कानूनों का उल्लंघन करने वाले गैर-लाभकारी संगठनों पर देशव्यापी कार्रवाई के बाद यह बयान आया है।इसके अलावा, गैर सरकारी संगठनों को अवैध रूप से विदेशी धन की आमद को सम्मानित करने के लिए एमएचए के एफसीआरए डिवीजन के सात लोक सेवकों सहित 36 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।सीबीआई की कार्रवाई गृह मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए इनपुट पर आधारित है। इंडिया टुडे टीवी को सूत्रों ने बताया कि संदिग्ध एफसीआरए उल्लंघनों के बारे में जानने के बाद, गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने अमित शाह से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

एफसीआरए के नियमों के साथ खिलवाड़
यह आरोप लगाया गया है कि एफसीआरए डिवीजन के कुछ अधिकारी बिचौलियों के साथ-साथ प्रमोटरों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ साजिश में पिछले दरवाजे से एफसीआरए पंजीकरण प्राप्त करने के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों के नवीनीकरण के लिए भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल थे, ताकि पूरा न होने के बावजूद दान प्राप्त करना जारी रखा जा सके। गिरफ्तार लोगों में से कुछ पर यह आरोप था कि वो एफसीआरए डिवीजन में तैनात अधिकारियों के रूप में खुद की पहचान बता रहे थे और गैर-सरकारी संगठनों से उनके पंजीकरण या एफसीआरए के तहत पंजीकरण के नवीनीकरण और अन्य एफसीआरए से संबंधित कार्यों के लिए उन्हें सुविधा प्रदान करने के लिए गैर-सरकारी संगठनों से रिश्वत ले रहे थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।