लाइव टीवी

मुश्किल घड़ी में भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा भूटान, ये है प्लान

Updated Apr 27, 2021 | 21:01 IST

बढ़ते कोरोना के प्रकोप से बीच पड़ोसी देश भूटान ने भारत को रोज 40 टन तरल ऑक्सीजन क्रायोजेनिक टैंकरों मुहैया कराने का फैसला किया है।

Loading ...
भारत को ऑक्सीजन देगा भूटान

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए पड़ोसी देश मदद के लिए सामने आ रहे हैं। भूटान ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से निपटने में मदद के लिए भारत को तरल ऑक्सीजन (liquid oxygen) की आपूर्ति करेगा। भारतीय दूतावास ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। 

दूतावास ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक दिन 40 टन तरल ऑक्सीजन क्रायोजेनिक टैंकरों के जरिए असम को निर्यात किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि भारत को तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति नए प्लांट से की जाएगी। इस प्लांट को समद्रुप जोंगखार जिले के मोटांगा इंडस्ट्रियल एस्टेट में भूटान की कंपनी एस डी क्रायोजेनिक्स गैसेस प्राइवेट लिमिटेड ने लगाया है।

ऑक्सीजन संयंत्र में 51% निवेश भूटान की कंपनी का है जबकि 49% एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) के रूप में भारतीय कंपनी मेघालय ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड ने किया है।

बयान में कहा गया है कि भूटान से ऑक्सीजन की आपूर्ति से भारत को कोविड-19 की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को बल मिलेगा और लोगों के मूल्यवान जीवन को बचाया जा सकेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।