लाइव टीवी

Heat Waves: उबल रहा है पूरा उत्तर भारत, लोग गर्मी से बेहाल, ना छांव ना पानी दे पा रहे हैं सहारा- PICS

Updated May 27, 2020 | 15:54 IST

Boiling of North India from heat waves see in pics :गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी अपना सितम ढा रही है, लोग बेहाल हैं और मौसम सही होने की कामना कर रहे हैं।

Loading ...
राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है
मुख्य बातें
  • उत्तर भारत के कुछ राज्य गर्मी का कुछ ज्यादा ही सितम झेल रहे हैं
  • दिल्‍ली और एनसीआर सहित उत्‍तर भारत में देश के कमोवेश सभी शहरों का यही हाल है
  • मौसम विभाग के अनुसार, भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से अगले कुछ दिनों तक राहत की उम्‍मीद नहीं

नई दिल्ली: गर्मी की मौसम है और मई जून का महीना सबसे ज्यादा तमने वाला माना जाता है, इस बार भी वैसा ही है और सूरज से मानों आग बरस रही है, देश के हिस्से में गर्मी की मार है वहीं उत्तर भारत के कुछ राज्य गर्मी का कुछ ज्यादा ही सितम झेल रहे हैं, राजस्थान के चुरु की बात करें तो यहां पारा (tenpreture) 50 डिग्री के पार चला गया।

देश के अधिकांश हिस्‍से भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से जूझ रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर सहित उत्‍तर भारत में देश के कमोवेश सभी शहरों का यही हाल है, जहां पारा 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से अगले कुछ दिनों तक राहत की उम्‍मीद नहीं है।

बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की उम्‍मीद जताई गई थी। राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चुरू में मंगलवार को तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया।

वहां अधिकतम तापमान 50.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो पिछले 10 वर्ष में मई के माह में दूसरा अधिकतम तापमान है। इससे पहले वर्ष 2016 में19 मई को चुरू में पारा 50.2 डिग्री तक गया था।

फोटो साभार-PTI

राज्य के बाकी हिस्सों में भी गर्मी एवं लू का कहर है। मंगलवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.5 डिग्री, जैसलमेर में 46.4 डिग्री, बाड़मेर 45.7 डिग्री, जयपुर में 45.0 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री एवं जोधपुर में 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फोटो साभार-PTI

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भी राज्य जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर एवं कोटा संभाग विभिन्न स्थानों पर तेज लू चलने के आसार हैं। इन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में 18 साल के बाद मंगलवार को मई महीने का सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फोटो साभार-PTI

दिल्ली में लोग चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों का सामना कर रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया। वहीं पालम इलाके में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।भारतीय मौसम विभाग  के मुताबिक बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है।

फोटो साभार-PTI

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली जैसे छोटे इलाके में एक दिन भी 45 डिग्री तापमान होने पर लू की घोषणा की जा सकती है।श्रीवास्तव ने कहा कि बृहपस्तिवार को पश्चमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं की वजह से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

फोटो साभार-PTI

यहां पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।दिल्‍ली-एनसीआर में हालांकि लोगों को गुरुवार के बाद गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है, जैसा कि आईएमडी ने 28 मई को आसमान में बादल छाए रहने और छिटपुट बारिश के अनुमान जताए हैं।

फोटो साभार-PTI

इसके बाद अगले दो दिनों में धूलभरी आंधी चलने के आसार जताए गए हैं। साथ ही तापमान में गिरावट के अनुमान भी हैं। 29 और 30 मई को यहां अधिकतम तापमान क्रमश: 39 और 34 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार जताए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।