लाइव टीवी

महज 60 घंटे में बना दिया ब्रिज, कश्‍मीर की एकमात्र सप्‍लाई लाइन पर बहाल हुआ ट्रैफिक

Updated Jan 16, 2021 | 18:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जम्‍मू कश्‍मीर के रामबन में सीमा सड़क संगठन ने महज 60 घंटों के भीतर बैली ब्रिज बना दिया, जिसके बाद कश्मीर की एकमात्र सप्लाई लाइन पर आवाजाही बहाल हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
महज 60 घंटे में बना दिया ब्रिज, कश्‍मीर की एकमात्र सप्‍लाई लाइन पर बहाल हुआ ट्रैफिक
मुख्य बातें
  • जम्‍मू कश्‍मीर के रामबन में BRO ने महज 60 घंटों में बैली ब्रिज का निर्माण कर दिखाया
  • जम्‍मू-श्रीनगर राजमार्ग पर 10 जनवरी को भूस्‍खलन के कारण एक हिस्‍सा क्षतिग्रस्‍त हो गया था
  • इसके साथ ही कश्‍मीर घाटी को देश के बाकी हिस्‍सों से जोड़ने वाला यह एकमात्र राजमार्ग बाधित हो गया था

जम्‍मू : जम्‍मू कश्‍मीर के रामबन जिले में सीमा सड़क संगठन (BRO) ने महज 60 घंटों के भीतर बैली ब्रिज का निर्माण कर यहां यातायात बहाल कर दिया। बीआरओ ने यह कारनामा जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर रामबन में केला मोड़ पर किया, जहां राष्‍ट्रीय राजमार्ग के क्षतिग्रस्त हो जाने से कश्‍मीर घाटी का संपर्क देश के बाकी हिस्‍सों से कट गया था। इसके बाद बीआरओ ने यहां बैली ब्रिज के निर्माण के लिए युद्ध स्‍तर पर काम शुरू किया और 60 घंटे के भीतर इसे पूरा कर लिया।

इस ब्रिज के निर्माण के साथ ही राजमार्ग के कारण फंसे वाहनों को निकालने का रास्‍ता भी खुल गया है। यहां पुल निर्माण के बाद शनिवार को ट्रायल किया गया, जिसे सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। इसके बाद शाम से ट्रैफिक भी बहाल कर दी गई। इससे पहले बीआरओ ने गुरुवार को कहा था कि जम्‍मू श्रीनगर राजमार्ग पर रामबन में केला मोड़ पर बैली ब्रिज का निर्माण दो-तीन दिनों में पूरा कर लिया और बीआरओ ने शनिवार को ऐसा कर दिखाया।

एक सप्‍ताह से बाधित था ट्रैफिक

जम्‍मू-श्रीनगर राजमार्ग पर 10 जनवरी को शाम करीब 6 बजे भूस्‍खलन के कारण पुल के शुरुआती हिस्से की सुरक्षा दीवार गिर गई थी, जिसके कारण घाटी को देश के बाकी हिस्‍सों से जोड़ने वाला यह एकमात्र राजमार्ग बाधित हो गया था और इसकी वजह से यहां वाहनों की आवाजाही बंद हो गई थी। इसके बाद बीआरओ को यहां क्षतिग्रस्‍त हिस्‍से पर बैली ब्रिज बनाने की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी गई थी, ताकि कश्मीर की एकमात्र सप्लाई लाइन बहाल हो सके।

इस बीच राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण क्षतिग्रस्त पुल के हिस्से की मरम्मत के लिए दिन-रात काम कर रहा है। क्षतिग्रस्त हिस्से का आकार विशाल होने की वजह से इस काम के पूरा होने में कुछ वक्त लगेगा और इसलिए फौरी तौर यातयात बहाल करने के लिए यहां बैली ब्रिज का निर्माण किया गया है, जिसे बीआरओ ने महज 60 घंटों में पूरा कर दिखाया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।