लाइव टीवी

शाह फैसल ने छोड़ा जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी का अध्यक्ष पद, क्या प्रशासन में करेंगे वापसी?

Updated Aug 10, 2020 | 17:10 IST

Shah Faesal: आईएएस से इस्तीफा देकर राजनीति में आने वाले शाह फैसल ने जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है कि वह फिर से प्रशासन में शामिल हो सकते हैं।

Loading ...
शाह फैसल
मुख्य बातें
  • शाह फैसल ने 2010 की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था
  • 2019 में उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया था
  • इसके बाद शाह फैसल ने राजनैतिक दल का गठन किया

नई दिल्ली: नौकरशाह से राजनीति में आए जम्मू-कश्मीर के शाह फैसल ने ने जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। इस पार्टी की स्थापना उन्होंने पिछले साल आईएएस से इस्तीफा देकर की थी। पार्टी ने बयान जारी कर कहा, 'डॉ. शाह फैसल ने राज्य कार्यकारिणी सदस्यों को सूचित किया कि वह राजनीतिक गतिविधियों को जारी रखने की स्थिति में नहीं हैं और संगठन की जिम्मेदारियों से मुक्त होना चाहते हैं। इस अनुरोध को ध्यान में रखते हुए उनके अनुरोध को स्वीकार करने का निर्णय लिया गया, ताकि वह अपने जीवन को बेहतर तरीके से जारी रख सकें और जिस भी तरीके से वह अपना योगदान दें।

उनकी भविष्य की योजनाओं पर कोई जानकारी नहीं है। हालांकि स्थानीय मीडिया में रिपोर्ट्स ने कहा गया है कि वह फिर से प्रशासन में शामिल हो सकते हैं। पार्टी ने कहा है कि जब तक पार्टी अध्यक्ष पद के लिए औपचारिक चुनाव नहीं हो सकते तब तक मौजूदा उपाध्यक्ष फिरोज पीरजादा को अंतरिम प्रमुख नियुक्त किया जाएगा।

37 साल के शाह फैसल ने 2010 की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था और राज्य सरकार की सेवा कर रहे थे। उन्होंने जनवरी 2019 में अपनी नौकरी छोड़ दी। फैसल ने कश्मीर में लोगों की मौतों और भारतीय मुसलमानों के हाशिए पर होने को लेकर विरोध करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दिया था। पिछले साल मार्च में शाह फैसल ने जेकेपीएम का गठन किया, जिसमें कहा गया था कि यह युवा लोगों के लिए मंच होगा और बेदाग रिकॉर्ड वाले अनुभवी राजनीतिक नेताओं का स्वागत करेगा। 

केजरीवाल-इमरान खान से थे प्रभावित

पार्टी लॉन्च के मौके पर फैसल ने कहा था, 'मैं यह नहीं कह रहा हूं कि रातोंरात कोई चमत्कार हो जाएगा। राह लंबी है और हम दोनों देशों (भारत-पाकिस्तान) के साथ-साथ दिल्ली और श्रीनगर के बीच की खाई को पाटने के लिए एक रास्ता और आवाज बन सकते हैं।' इस दौरान जेएनयू की छात्र नेता और कार्यकर्ता शहला राशिद ने फैसल की पार्टी में शामिल होने का ऐलान किया। फैसल ने राजनीतिक संघर्ष के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राजनीतिक संघर्ष के लिए प्रशंसा की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।