लाइव टीवी

China:सीडीएस जनरल बिपिन रावत बोले- भारत के साथ सीमा पर चीनी तैनाती में आया है बदलाव 

Updated Jun 22, 2021 | 22:27 IST

CDS Bipin Rawat: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान में जारी अशांति और एलएसी पर तनाव के साथ, उत्तरी और साथ ही पश्चिमी दोनों मोर्चे भारत के लिए प्राथमिकता हैं।

Loading ...
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत
मुख्य बातें
  • चीन ने महसूस किया कि उन्हें बेहतर प्रशिक्षित और बेहतर तैयार होने की आवश्यकता है
  • सीडीएस ने कहा- उत्तरी, साथ ही पश्चिमी मोर्चे, भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के लिए प्राथमिकता हैं
  • सीडीएस रावत ने कहा-सीमा पर शांति दोनों देशों के सर्वोत्तम हित में है

नई दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हालिया घटनाओं के बाद भारत के साथ सीमा पर चीनी तैनाती में बदलाव आया है। भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम समझौते का स्वागत करते हुए रावत ने कहा कि सीमाओं पर शांति दोनों देशों के लिए अच्छी है।

रावत ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ इंटरव्यू में कहा-"उन्होंने (चीन) ने महसूस किया कि उन्हें बेहतर प्रशिक्षित और बेहतर तैयार होने की आवश्यकता है, उनके सैनिक मुख्य रूप से सिविलियन स्ट्रीट (civilian street) से आते हैं। उन्हें छोटी अवधि के लिए भर्ती किया जाता है, उन्हें इस प्रकार के क्षेत्रों में लड़ने का ज्यादा अनुभव नहीं है और इस तरह के इलाके में काम कर रहे हैं।”

"सीमा पर शांति दोनों देशों के सर्वोत्तम हित में है"

पाकिस्तान में अशांति और चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच सीडीएस ने यह भी कहा कि उत्तरी, साथ ही पश्चिमी मोर्चे, भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के लिए प्राथमिकता हैं। नियंत्रण रेखा (LoC) पर पाकिस्तान और भारत के बीच जारी संघर्ष विराम पर टिप्पणी करते हुए रावत ने कहा कि सीमा पर शांति दोनों देशों के सर्वोत्तम हित में है।

"हम पहाड़ों में काम करते हैं और लगातार अपनी उपस्थिति बनाए रखते हैं"

यह एक कठिन देश है, पहाड़ी क्षेत्र है; आपको इसके लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है, जिसमें हमारे सैनिक बहुत कुशल हैं क्योंकि हमारे पास बहुत सारे पर्वतीय युद्ध प्रशिक्षण हैं, हम पहाड़ों में काम करते हैं और लगातार अपनी उपस्थिति बनाए रखते हैं, जबकि चीनियों के लिए ऐसा नहीं है। यह उस प्रशिक्षण का हिस्सा है जिसे वे अंजाम दे रहे हैं। हमें अपना पहरा रखना है और चीनियों की सभी गतिविधियों पर नजर रखनी है। ऐसा करने में हमें एलएसी के साथ उपस्थिति बनाए रखनी होगी

यह पहली बार नहीं है जब रावत ने समर्पित थिएटर कमांड (theatre commands) के महत्व पर जोर दिया है। मई में टाइम्स नेटवर्क के इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में बोलते हुए, रावत ने कहा था कि आधुनिक दुनिया में उभरते खतरों का मुकाबला करने के लिए भारत को एक एकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।