लाइव टीवी

आज से लगेगा महंगाई का एक और 'तड़का', जानिए देश में 1 अप्रैल से किन चीजों के दाम बढ़े

Updated Apr 01, 2022 | 07:34 IST

Changes From 1 April 2022: आज से महंगाई का बोझ आपकी जेब पर कुछ और ज्यादा पड़ने वाला है क्योंकि आज से टीवी, फ्रीज और फोन खरीदना महंगा हो जाएगा। इसके अलावा कई दवाईयों के भी दाम बढ़ रहे हैं।

Loading ...
आज से लगेगा महंगाई का एक और 'तड़का', इन चीजों के बढ़े दाम
मुख्य बातें
  • एक अप्रैल से Mobile, TV, AC और फ्रिज समेत समानों पर लगेगा महंगाई का तड़का
  • महंगे होंगे टीवी, एसी, फ्रिज, साथ में बढ़ंगे LED बल्‍ब के भी दाम
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष के बजट में टैक्स दरों में किया था बदलाव का एलान

Changes From 1 April 2022: आज से नया वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है यानि बजट के नए नियम लागू हो रहे हैं जिसकी वजह से कुछ घरेलू सामान और दवाईयां महंगी होने जा रही हैं। आज यानि 1 अप्रैल से मोबाइल, टीवी, एसी, फ्रीज महंगे हो रहे हैं। वहीं LED बल्‍ब और चांदी के भी बढ़े हुए दाम लागू हो रहे हैं।यहीं नहीं आज से 376 बीमारियों की जरूरी दवाइयां भी करीब 1 फीसदी तक महंगी हो रही है।

देश में आज से कई चीजों के दाम बढ़े

आज से आम जनता पर महंगाई की और मार पड़ने वाली है। पेट्रोल-डीजल और गैस के बढ़ते दामों से जूझ रहे लोगों को आज से मोबाइल, टीवी, एसी और फ्रीज खरीदने के लिए अधिक कीमत चुकनी पड़ेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष के बजट में टैक्स दरों में बदलाव का एलान किया है, जो आज से लागू हो रही हैं। सरकार ने 1 अप्रैल से एल्‍युमीनियम के अयस्‍क पर 30 फीसदी आयात शुल्‍क लगा दिया है इसकी वजह से टीवी, एसी और फ्रिज महंगे हो जाएंगे। कंप्रेसर में इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है, जिससे रेफ्रिजरेटर के दाम आज से बढ़ जाएंगे। साथ ही LED बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर सीमा शुल्क बढ़ने से LED बल्ब भी आज से महंगे हो जाएंगे।

New PF Rules: PF निवेशकों को झटका! 1 अप्रैल से हो रहा है ये बड़ा बदलाव

टोल टैक्स भी महंगा

मोबाइल फोन बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्‍क लगा दिया है जिसका असर फोन की कीमतों पर पड़ेगा। इसके अलावा आज से कुंडली-मानेसर-पलवल के बीच सफर करना महंगा हो जाएगा क्योंकि टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। साथ ही आज से दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस वे  पर मुफ्त का सफर भी आज से थम गया है। इतना ही नहीं आज से 376 बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली जरूरी दवाइयां भी 11 फीसदी महंगी हो जाएंगी।

दवाईयों के दाम भी बढ़े

महंगाई के बोझ तले दबी जनता को एक और झटका लगने वाला है. एमपी में एक अप्रैल से सामान्य सर्दी, बुखार, बीपी, शुगर, टीबी और माइग्रेन समेत 376 बीमारियों की दवाएं महंगी होने जा रही हैं। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष के बजट में टैक्स दरों में बदलाव का एलान किया है, जो अब एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी। वहीं आज से जिन कर्मचारियों ने PF अकाउंट में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा किया है, उन्हें ब्याज पर इनकम टैक्स देना होगा। टैक्स कैलकुलेशन के लिए अमाउंट को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। एक में छूट वाला योगदान, तो दूसरे में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा का योगदान रहेगा, जो टैक्सेबल होगा।

Bank Holidays in April 2022: अगले महीने है बैंकों की ढेर सारी छुट्टियां, कुल 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।