लाइव टीवी

LAC पर भारत को उकसा रहा है ड्रैगन, पूर्वी लद्दाख में चीन की हेकड़ी निकालेगी वायु सेना

Updated Jul 25, 2022 | 10:31 IST

सीमा पर चीन अपनी चालबाज हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत को उकसाने की कोशिशों के तहत उसके लड़ाकू विमान पूर्वी लद्दाख में लगातार उड़ान भर रहे हैं। 

Loading ...
लद्दाख सेक्टर में उड़ान भरता हुआ भारत का चिनूक हेलीकॉप्टर
मुख्य बातें
  • LAC पर भारत को लगातार उकसा रहा है ड्रैगन
  • चीन लड़ाकू विमान पूर्वी लद्दाख में एलएसी के करीब लगातार उड़ान भऱ रहे हैं
  • भारतीय वायुसेना हर हालात पर करीब से रखे हुए है नजर

नई दिल्ली: कोर कमांडर स्तर की वार्ता के बाद भी, चीनी अपनी चालबाज हरकतें नहीं छोड़ रहा है और उसके लड़ाकू जेट पूर्वी लद्दाख में तैनात भारतीय बलों को भड़काने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। कई चीनी लड़ाकू विमान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब लगातार उड़ान भर रहे हैं। चीनी विमान पिछले तीन से चार हफ्तों में नियमित रूप से एलएसी के करीब उड़ान भर रहे हैं, जिसे क्षेत्र में भारतीय रक्षा तंत्र पर नजर रखने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

मुस्तैद है वायुसेना

भारतीय वायु सेना बहुत जिम्मेदारी के साथ हालात का जवाब दे रही है और खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है और साथ ही मामले को किसी भी तरह से बढ़ने नहीं दे रही है। एएनआई के सरकारी सूत्रों के मुताबिक, 'जे-11 सहित चीनी लड़ाकू विमान वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब उड़ान भर रहे हैं। हाल के दिनों में इस क्षेत्र में 10 किलोमीटर के कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मेजर्स (सीबीएम) लाइन के उल्लंघन के मामले सामने आए हैं।'

सरहद पर चीन का पर कतरेगी सेना, उत्तरी सीमा पर S-400 के निशाने पर होंगे फाइटर जेट्स

भारतीय जेट्स भी हैं तैयार

भारतीय वायु सेना ने इन उकसावे का जवाब देने के लिए कड़े कदम उठाए हैं और उसने मिग-29 और मिराज 2000 सहित अपने सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमानों को उन्नत ठिकानों पर आगे बढ़ा दिया है, जहां से वे मिनटों में चीनी हरकतों का जवाब दे सकते हैं। चीनी विमानों से होने वाले खतरे से निपटने के लिए भारतीय वायुसेना अपने लड़ाकू विमानों को तैनात कर रही है, लेकिन ऐसा लगता है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी लद्दाख सेक्टर में भारतीय वायुसेना के बुनियादी ढांचे के सुधार को लेकर तनाव में है, जिसके माध्यम से वे (भारतीय सैनिक) अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में चीनी गतिविधियों की गहराई से निगरानी कर सकते हैं।  

25 जून से हरकत कर रहा है चीन

चीनी लड़ाकू विमानों द्वारा उकसावे की शुरुआत 24-25 जून के आसपास हुई जब एक चीनी लड़ाकू विमान ने पूर्वी लद्दाख में एक टकराव वाले केंद्र के बहुत करीब उड़ान भरी। उसके बाद, चुमार सेक्टर के पास एलएसी पर दोनों पक्षों के बीच सीबीएम के कई उल्लंघन हुए और तब से यह चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना अपने राफेल लड़ाकू विमानों सहित पूर्वी लद्दाख सेक्टर में भी व्यापक उड़ान भर रही है, जो अंबाला में अपने घरेलू अड्डे से बहुत कम समय में लद्दाख पहुंच सकते हैं।

अमेरिका नहीं चाहता रूस की एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदे भारत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।