लाइव टीवी

'ड्रैगन' की साजिश बेनकाब! 500 करोड़ की लूट में 22 गिरफ्तार, चीन भेजा जाता था पैसा

Updated Aug 21, 2022 | 07:40 IST

दिल्ली पुलिस ने बताया कि ये लोग लोन के चुकाने के बाद भी ग्राहकों से वसूली करते थे। उन्हें एडिट किए हुए फोटो के सहारे ब्लैकमेल करते थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
500 करोड़ के घोटाले में 22 गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • वसूली का पैसा भेजा जा रहा था चीन
  • दो महीने से पुलिस मार रही थी छापे पर छापा
  • कई राज्यों से गिरफ्तार हुए हैं ब्लैकमेलर

दिल्ली पुलिस ने देश में एक ऐसे चाइनीज नेटवर्क का खुलासा किया है, जो लोन का खेल करके 500 करोड़ से ज्यादा का घोटाला कर चुका है। इस मामले में पुलिस ने देश के विभिन्न राज्यों से 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

ऐसे भेजा जाता था पैसा चीन

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि उनका यह ऑपरेशन दो महीने से अधिक समय तक चला है। पुलिस ने कहा कि यह गिरोह चीनी नागरिकों के इशारे पर चलता था। इस स्कैम में जबरन वसूली किए गए पैसे को हवाला और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए चीन भेजा जा रहा था।

इस तरह खुला राज 

दिल्ली पुलिस के पास जब कुछ एक तरह की शिकायतें आनें लगीं तो अधिकारी चौंकन्ने हो गए और उन्होंने इसकी जांच शुरू कर दी। पुलिस के अनुसार उन्हें सैकड़ों शिकायतें मिलीं थीं। जिसमें आरोप लगाया गया था कि एक तो लोन बहुत ही ज्यादा ब्याज दर पर मिलते हैं फिर जब वो लोन चुका देते हैं, तब गिरोह के लोग उनकी मॉर्फ्ड नग्न तस्वीरों का उपयोग करके अधिक पैसे मांगते हैं। 

इस टीम ने किया जांच

दिल्ली पुलिस के इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन (आईएफएसओ) को इसकी जांच का जिम्मा सौंपा गया। तेज तर्रार ऑफिसरों की टीम ने इन शिकायतों का संज्ञान लिया और जांच करने पाया कि इस तरह के स्कैम में 100 से अधिक ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Andhra Pradesh: पिता के लोन को लेकर रिकवरी एजेंट्स से परेशान छात्रा ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में कही ये बात

 

कैसे हो रहा था खेल

ये ऐप यूजर्स से फोन में अलग-अलग तरह के एक्सेस मांग रहे थे। जो लोन से किसी भी प्रकार से संबंधित नहीं थे। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि लोगों से उनके कॉन्टैक्ट, चैट, मैसेज, फोटो लोगों के फोन से चुराकर गिरोह के लोग चीन और हांगकांग स्थित सर्वरों पर अपलोड कर देते थे।

इस जानकारी के चीन भेजे जाने के बाद शुरू होता था वसूली का खेल। लोगों के पास अलग-अलग नंबरों से फोन आने लगता था। उन्हें धमकी दी जाती थी कि पैसे दो नहीं तो नग्न फोटो अपलोड कर देंगे। दिल्ली पुलिस के अनुसार सामाज के डर और कलंक के कारण लोग उन्हें पैसे दे देते थे। जिसे बाद में हवाला के माध्यम से या क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के बाद चीन भेज दिया जाता था। 

कई राज्यों में था नेटवर्क

पुलिस के सामने जांच के दौरान आया कि इसका नेटवर्क दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समते कई अन्य राज्यों में फैला हुआ है। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में दो महिलाओं समेत 22 लोगों को देश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने खुलासा किया कि वे चीनी नागरिकों के इशारे पर काम करते थे। कुछ चीनी नागरिकों की भी पहचान की पुष्टि की गई है और उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।