लाइव टीवी

Indian Air Force: 'चिनूक हेलीकॉप्टर' ने बना दिया अनूठा रिकॉर्ड, नॉन स्टॉप तय किया 1,910 किमी का सफर

Updated Apr 12, 2022 | 15:55 IST

भारतीय वायु सेना के एक चिनूक हेलीकॉप्टर ने चंडीगढ़ से असम के जोरहाट तक साढ़े सात घंटे की उड़ान भरकर बिना रुके सबसे लंबी हेलीकॉप्टर उड़ान का रिकॉर्ड बनाया है।

Loading ...
चिनूक हेलीकॉप्टर ने बना दिया अनूठा रिकॉर्ड

नयी दिल्ली: भारतीय वायु सेना के एक चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) ने चंडीगढ़ से असम के जोरहाट तक साढ़े सात घंटे की उड़ान भरकर बिना रुके सबसे लंबी हेलीकॉप्टर उड़ान का रिकॉर्ड बनाया। रक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि चिनूक ने 1,910 किलोमीटर की दूरी तय की और हेलीकॉप्टर की क्षमताओं के साथ-साथ भारतीय वायुसेना की परिचालन योजना व क्रियान्वयन से यह संभव हुआ।

एक रक्षा प्रवक्ता ने ट्वीट किया, 'वायुसेना के चिनूक हेलीकॉप्टर ने चंडीगढ़ से जोरहाट (असम) के बीच बिना रुके सबसे लंबी उड़ान भरी। हेलीकॉप्टर ने 1910 किलोमीटर का सफर 7 घंटे 30 मिनट में पूरा किया। चिनूक की क्षमताओं के साथ-साथ वायुसेना की परिचालन योजना और क्रियान्वयन के चलते यह संभव हुआ।'

यह अपनी जोरदार लिफ्ट क्षमता के कारण जाना जाता है

गौर हो कि चिनूक हेलीकॉप्ट  का इस्तेमाल कई सारे कामों में किया जाता है इसके जरिए सैनिक, हथियार, ईंधन आदि को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जाता है वहीं आपदा के समय में भी राहत और बचाव के लिए यह हेलीकॉप्टर खासा मददगार होता है और यह अपनी जोरदार लिफ्ट क्षमता के कारण जाना जाता है।

HELINA: टैंक रोधी मिसाइल हेलीना का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

अभी देश में 15 चिनूक हेलीकॉप्टर का बेड़ा है इसका इस्तेमाल रक्षा सामग्रियों को एक स्थान से दूसरी स्थान तक पहुंचाने में किया जाता है। भारत ने अमेरिका से वर्ष 2015 में 15 चिनूक हेलीकॉप्टर खरीदने का करार किया था

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।