लाइव टीवी

कांग्रेस कार्य समिति की कल अहम बैठक, क्‍या राहुल गांधी की फिर होगी 'ताजपोशी'?

Updated Jan 21, 2021 | 21:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कांग्रेस कार्य समिति की अहम बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसमें पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को हरी झंडी दी जा सकती है और चुनाव तिथि का ऐलान भी हो सकता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कांग्रेस कार्य समिति की कल अहम बैठक, क्‍या राहुल गांधी की फिर होगी 'ताजपोशी'?

नई दिल्‍ली : कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की अहम बैठक शुक्रवार को होने जा रही है, जिसमें किसान आंदोलन पर पार्टी के रुख और रणनीतियों सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जानी है। इसमें पार्टी के नए अध्‍यक्ष के चयन को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है, जिस पर 2019 में राहुल गांधी के इस्‍तीफे के बाद अब तक कोई स्‍थाई अध्‍यक्ष नियुक्‍त नहीं हुआ है। राहुल गांधी के इस्‍तीफे के बाद सोनिया गांधी ने पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाली थी।

कांग्रेस में अब पार्टी के स्‍थाई अध्‍यक्ष की नियुक्ति को लेकर मांग मुखर होने लगी है और पार्टी के कई शीर्ष नेताओं ने इसे लेकर पुरजोर तरीके से अपनी बात रखी है। खासकर बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों में हुए उपचुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल जैसे पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने इसकी मांग मजबूती से उठाई कि पार्टी का एक स्‍थाई अध्‍यक्ष हो, जो सक्रिय रूप से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह कर सके और फैसले ले सके।

राहुल गांधी को कमान सौंपने पर होगा फैसला!

वहीं, कांग्रेस में नेताओं का एक बड़ा धड़ा लंबे समय से इसकी अनुशंसा कर रहा है कि राहुल गांधी को एक बार फिर से पार्टी की कमान संभालनी चाहिए। पार्टी में अध्‍यक्ष पद पर नई नियुक्ति को लेकर होने वाली चर्चाओं के बीच कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने हाल ही में कहा था कि कांग्रेस के 99.99 प्रतिशत लोग राहुल गांधी को फिर से अध्‍यक्ष के तौर पर चाहते हैं। उनकी इच्‍छा है कि वे पार्टी का नेतृत्‍व करें। ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल गांधी को फिर से पार्टी का नेतृत्‍व सौपे जाने पर चर्चा हो सकती है।

माना जा रहा है कि इस बैठक में अध्यक्ष के चुनाव को हरी झंडी दी जा सकती है और चुनाव तिथि का ऐलान भी हो सकता है। सीडब्ल्यूसी की यह बैठक डिजिटल तरीके से होगी, जिसमें पार्टी के दिग्‍गज वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्‍यम से अहम मसलों पर चर्चा करेंगे। यह बैठक शुक्रवार (22 जनवरी) सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। सीडब्ल्यूसी कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई है।

यह बैठक ऐसे समय में होने जा रही है, जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु सहित कई राज्‍यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं, जहां बीजेपी सक्रियता से चुनाव प्रचार में जुटी हुई है। कांग्रेस के प्रचार अभियान में अभी वह धार नहीं देखी जा रही है। इस बैठक में इन मसलों पर भी चर्चा हो सकती है। सीडब्‍ल्‍यूसी की बैठक में किसान आंदोलन पर पार्टी की रणनीतियों को लेकर चर्चा के भी आसार हैं, जिसका कांग्रेस समर्थन करती रही है। राहुल गांधी कई मौकों पर ट्वीट कर किसानों के प्रति समर्थन जता चुके हैं और कृषि कानूनों को लेकर सरकार से सवाल करते रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।