लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार : दिल्ली में कोरोना अस्पतालों में सभी बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्देश

Updated Jun 12, 2020 | 00:03 IST

Coronavirus India : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं, वहीं इस घाातक संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 8 हजार के पार हो गई है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
कोरोना वायरस समाचार
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर अब तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं
  • बीते 24 घंटों में यहां कोविड-19 के रिकॉर्ड 9996 नए केस दर्ज किए गए हैं
  • इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या अब 8 हजार के पार हो गई है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से रोजाना संक्रमण के करीब 10 हजार नए केस सामने आ रहे हैं। गुरुवार को एक बार फिर यहां कोविड-19 के करीब 10 हजार नए केस दर्ज किए गए हैं। देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर जहां तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं, वहीं इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या 8 हजार के पार हो गई है। संक्रमण के मामलों में भारत की स्थिति फिलहाल दुनिया में छठे नंबर पर है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े ताजा अपडेट्स :

   कुल मामले         एक्टिव केस     डिस्चार्ज/ठीक हुए          मौत
     286579        137448         141029      8102

सभी बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्देश

दिल्ली सरकार ने सभी नामित COVID19 अस्पतालों को निर्देश जारी किया है कि वो अपने सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराएं,पिछले एक सप्ताह में दिल्ली में सकारात्मक मामलों में वृद्धि को देखते हुए निर्णय लिया गया।

दिल्ली में आज कोरोना से 65 मौतें हुईं

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज दिल्ली में 1877 अधिक COVID19 मामले और 65 मौतें हुईं। राष्ट्रीय राजधानी में कुल मामलों की संख्या अब 34687 है, जिसमें 20871 सक्रिय मामले, 12731 रिकवर / डिस्चार्ज/ माइग्रेट और 1085 मौतें शामिल हैं।

भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति में नहीं

भारत में कोरोना वायरस कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में नहीं है। देश में अब तक 0.73 फीसद आबादी ही कोरोना वायरस से संक्रमित हुई है

लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आज रिकवरी रेट बढ़कर 49.21 हो गई है। अब ठीक होने वाले लोगों की संख्या ऐक्टिव केस से ज्यादा हो गई है।

यूपी में कोरोना के 480 नए केस

उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 480 नए मामले सामने आए हैं। यहां सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4451 है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी तक 7292 लोग पूरी तरह ठीक होने के बाद अपने घर लौट चुके हैं। राज्‍य में अब तक कोरोना से 345 लोगों की मृत्यु हुई है। कल प्रदेश में 15079 सैंपल टेस्ट किए गए। अब तक प्रदेश में 4 लाख 11 हजार से ज्यादा सैंपल विभिन्न प्रयोगशालाओं में टेस्ट किए गए हैं।

'दिल्‍ली में फिर से लागू हो लॉकडाउन'

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर यहां फिर से लॉकडाउन लागू करने के लिए दिल्‍ली सरकार को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। याचिका में कहा गया है कि राष्‍ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली सरकार ने खुद स्वीकार किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में जून के आखिर तक संक्रमण के करीब एक लाख मामले सामने आएंगे। जुलाई के मध्य तक यहां संक्रमण के मामले करीब 2.25 लाख होने और महीने के आखिर तक 5.5 लाख मामले सामने आने की आशंका है। ऐसे में यहां गतिविधियां कम करने की आवश्‍यकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु से मांगी रिपोर्ट

तमिलनाडु के चेन्‍नई स्थित रूयापुरम में एक सरकारी गृह में 35 बच्‍चों के कोरोना पॉजिटिव होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट तलब किया है। कोर्ट ने इस मामले में स्‍वत: संज्ञान लेते हुए तमिलनाडु सरकार से स्‍टेटस रिपोर्ट मांगी है।

दिल्‍ली में 7 टेस्टिंग लैब बंद

दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण के बीच सात टेस्टिंग लैब को अगले दो-तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि यहां 42 लैब अभी चालू हैं। इनमें से 7 को टेस्‍ट रिजल्‍ट में देरी की वजह से 2-3 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि सभी लैब 24 घंटों के भीतर टेस्‍ट के परिणाम दे दें।

बिहार में कोरोना के 5807 केस

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 5 हजार 807हो गए हैं, जबकि राज्‍य में अब तक 34 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान जा चुकी है। बीते 24 घंटे में यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 109 नए मामले सामने आए हैं। राज्‍य में अब तक 1 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। यहां करीब तीन हजार मरीज ठीक हुए हैं।

CRPF के CMO कोरोना पॉजिटिव

दिल्‍ली में सीआरपीएफ के चीफ मेडिकल अफसर का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। सीएमओ को ओखला के एक निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। सीआरपीएफ में अब कोरोना संक्रमण के कुल मामले 544 हैं, जिनमें से 353 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। सीआरपीएफ में अब तक चार लोगों की कोरोना संक्रमण से जान जा चुकी है।

राजस्‍थान में साढ़े 11 हजार से अधिक केस

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5 लोगों की जान बीते 24 घंटों के दौरान गई है। इस दौरान 27 लोग राज्‍य में ठीक हुए हैं। राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर अब 11 हजार 651 हो गए हैं, जबकि 264 लोगों की अब तक जान गई है। राज्‍य में 8 हजार 596 लोग अब तक इस घातक संक्रमण से उबरे हैं।

पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टर्स का प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के सागर दत्त मेडिकल कॉलेज में कल जूनियर डॉक्टर्स ने अस्पताल के कोविड अस्पताल घोषित होने के बाद बाकी मरीजों  का ठीक ढंग से इलाज न होने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

24 घंटों में डेढ़ लाख से अधिक नमूनों की जांच: ICMR

भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, देश में 11 जून को सुबह 9 बजे तक 52 लाख 13 हजार 140 नमूनों की जांच की गई है। इनमें से 1 लाख 51 हजार 808 नमूनों की जांच बीते 24 घंटों के दौरान की गई है।

24 घंटों में संक्रमण के मामलों रिकॉर्ड बढोतरी

देश में संक्रमण का आंकड़ा अब तीन लाख के करीब पहुंच चुका है, जबकि संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या 8 हजार के पार हो चुकी है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यहां संक्रमण के कुल केस अब 2 लाख 86 हजार 579 हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या बढ़कर 8 हजार 102 हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में 1 लाख 37 हजार 448 एक्टिव केस हैं, जबकि 1 लाख 41 हजार 029 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के 9 हजार 996 नए मामले सामने आए हैं, जो देश में एक दिन में संक्रमण के नए मामलों की अब तक सबसे बड़ी संख्‍या हैं। वहीं, बीते 24 घंटों में 357 लोगों ने इस घातक बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। एक दिन में मृतकों की संख्‍या के लिहाज से भी यह अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है।

नोएडा में संक्रमण के 707 केस

दिल्‍ली से सटे यूपी के गौतम बुद्धनगर जिले में अब तक 19 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 13 ठीक होकर अस्पताल से घर लौट गए हैं, जबकि छह पुलिसकर्मियों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। यहां कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर अब 707 हो गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।