लाइव टीवी

योगी आदित्‍यनाथ का सुरक्षा घेरा होगा और मजबूत, UP में SPG की तर्ज पर होगा SSG का गठन

Updated Jun 11, 2020 | 09:06 IST

Yogi Adityanath Security: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सुरक्षा को और अभेद्य बनाने की कवायद शुरू हो गई है। यूपी में SPG की तर्ज पर SSG (Special Security Group) का गठन क‍िया जाएगा।

Loading ...
Yogi Adityanath Security
मुख्य बातें
  • केंद्र की SPG की तर्ज पर होगा SSG का गठन
  • 45 साल से कम उम्र के जवान रहेंगे दस्‍ते में शामिल
  • SSG में रहेंगे पीएसी और एटीएस के कमांडो

Yogi Adityanath Security: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ अपनी फायर ब्रॉन्‍ड छवि के लिए जाने जाते हैं। इसी छवि की वजह से ना जाने कितनी बार उन्‍हें जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है। हाल ही में मुंबई के एक युवक ने उन्‍हें धमकी दी थी जिसके बाद महाराष्ट्र एटीएस ने उसे कुछ ही घंटे में अरेस्‍ट कर लिया था। अब यूपी सरकार योगी आदित्‍यनाथ की सुरक्षा को और अभेद्य बनाना चाहती है और इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार, यूपी में केंद्र सरकार की SPG (Special Protection Group) की तर्ज पर SSG (Special Security Group)  का गठन क‍िया जाएगा।

पीएसी और एटीएस के कमांडों होंगे शा‍मिल 

प्रदेश स्‍तर पर तैयार होने वाले 'विशेष सुरक्षा दस्‍ते' में पीएसी और एटीएस के कमांडो शामिल होंगे। इसके लिए अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा की ओर से एसएसजी के गठन का प्रस्‍ताव भी भेजा जा चुका है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी इस प्रस्‍ताव पर काफी समय से काम कर रहे हैं। एसएसजी के गठन होने के बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा में एसपीजी के साथ एसएसजी के कमांडों भी रहेंगे।

45 साल के कम उम्र के जवान रहेंगे

एसएसजी कमांडो की ट्रेनिंग एसपीजी के पैटर्न पर होगी। पीएसी और एटीएस के योग्‍य जवानों का चयन कर इसमें शामिल किया जाएगा। यह दस्‍ता तकनीकि रूप से दक्ष होगा। इस दस्‍ते के गठन के बाद योगी आदित्‍यनाथ की सुरक्षा काफी मजबूत हो जाएगी। इस दस्‍ते में 45 साल के कम उम्र के ही जवान शामिल होंगे, जोकि शारीरिक और मानसिक रूप से दुरुस्‍त होंगे। 

सीएम के सघन दौरों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जिस तरह अचानक दोरे पर पहुंचते हैं, ऐसे में उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा एसपीजी के साथ साथ स्‍थानीय पुलिस के पास रहता है। एसएसजी के गठन से दौरे पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त रहेगी और जिससे यूपी पुल‍िस की चुनौती काफी कम हो जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।