लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: दिल्ली में जारी है कोरोना का विस्फोट, चौबीस घंटे में सामने आए 2,224 नए मामले

Updated Jun 15, 2020 | 00:34 IST

Coronavirus India: देश में कोरोना महामारी का संकट गहराता जा रहा है। संक्रमण के आंकड़े सवा तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
कोरोना वायरस समाचार
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर अब 3 लाख 20 हजार 922 हो गए हैं
  • 24 घंटों के दौरान यहां कोविड-19 के 11 हजार 929 नए मामले दर्ज किए गए हैं
  • कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्‍या अब 9 हजार से भी ज्‍यादा हो गई है

नई दिल्ली: नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी रोज नई चुनौत‍ियां पैदा कर रही हैं। इसकी रोकथाम को लेकर जारी तमाम कोशिशों के बावजूद संक्रमण के आंकड़े थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। रोजाना सामने आ रहे नए मामले एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। जिस रफ्तार से यहां संक्रमण बढ़ रहा है, उसे देखते हुए इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले समय में चुनौतियां और गंभीर होंगी। गहराते  संकट के बीच आज गृह मंत्री अमित शाह एक अहम बैठक करने जा रहे हैं, जिसमें खास तौर पर दिल्‍ली में हालात की समीक्षा की जाएगी। यहां पढ़ें कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े ताजा अपडेट्स :

     कुल मामले          एक्टिव केस         डिस्चार्ज/ठीक हुए            मौत
       320922          149348              162379          9195 

दिल्ली में जारी है कोरोना का कहर

दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के सर्वाधिक 2,224 नए मामले सामने आए जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 41,000 के पार चला गया। वहीं, राजधानी में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 1,327 तक पहुंच गई।राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सामने आए ये सर्वाधिक मामले हैं। दिल्ली में लगातार तीसरे दिन रविवार को 2,000 से अधिक नए मामले सामने आए। इसके पहले बीते 12 जून को सर्वाधिक 2,137 नए मामले सामने आए थे।

अदालत ने तबलीगी जमात के दोषी 57 विदेशी सदस्यों को रिहा करने का आदेश दिया

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर की एक अदालत ने तबलीगी जमात के 57 विदेशी सदस्यों को सरकारी अधिकारी के आदेश की अवहेलना का दोषी ठहराया। साथ ही सुनवाई के दौरान जेल में रहने की अवधि को सजा मान कर उन्हें रिहा करने का आदेश दिया। तबलीगी जमात के 57 विदेशी सदस्यों में 21 किर्गिस्तान के, पांच थाईलैंड के, चार इंडोनेशिया के, दो मलेशिया के हैं। शेष लोग अन्य देशों से हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 3390 केस

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेलगाम है। देश के दो बड़े शहरों मुंबई और दिल्ली का हाल बुरा है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 3390 के सामने आए हैं। इस तरह से कुल संख्या एक लाख के पार चली गई है। कोरोना की वजह से अब तक 3950 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्‍ली में बारा हिन्‍दू राव कोविड-19 अस्‍तपाल घोषित

दिल्‍ली में बारा हिन्‍दू राव अस्‍तपाल को कोविड-19 अस्‍पताल घोषित कर दिया गया है। दिल्‍ली सरकार की ओर से अस्‍पताल के चिकित्‍सा अधीक्षक को सभी बेड कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को भर्ती कराने के लिए उपलब्‍ध कराने को कहा गया है। इस अस्‍पताल का संचालन उत्‍तर दिल्‍ली नगर निगम के तहत होता है।

यूपी में 60 फीसदी से अधिक रिकवरी रेट

उत्तर प्रदेश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में 499 नए COVID19 मामले सामने आए। राज्य में 4948 एक्टिव केस हैं और 8268 लोग पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। रिकवरी का रेट 60 प्रतिशत से ऊपर चल रहा है, अब रिकवरी रेट 60.72 प्रतिशत है। प्रदेश में कुल 399 मरीजों की मृत्यु हुई है।

कोविड-19 से जंग को अधिकारियों का तबादला

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए अरुणाचल प्रदेश से चार आईएएस अधिकारियों के दिल्ली स्थानांतरण का आदेश दिया। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, केंद्र के दो अधिकारियों को भी संबद्ध किया गया है।

उत्‍तराखंड में हर व्‍यक्ति का होगा टेस्‍ट

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्‍तराखंड में सरकार ने हर किसी का टेस्‍ट कराने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अगले 10 दिनों में हर किसी का टेस्‍ट कराने का लक्ष्‍य तय किया गया है। उन्‍होंने कहा, 'हमार लक्ष्‍य हर किसी की जांच का है, खास बच्‍चों व वरिष्‍ठ नागरिकों की। मैंने राज्‍य में अगले 10 दिनों में हर किसी का टेस्‍ट कराने का लक्ष्‍य दिया है।' उत्‍तराखंड की आबादी करीब 1 करोड़ की है, जहां अब तक संक्रमण के 1 हजार 785 मामले सामने आ चुके हैं। राज्‍य में अब तक 23 लोगों की इस घातक संक्रमण से जान गई है।

दिल्‍ली को दिए जाएंगे 500 रेलवे कोच

दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तत्‍काल 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का फैसला किया है। इससे दिल्‍ली में 8,000 बेड बढ़ेंगे। ये कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लैस होंगे। ये फैसला दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच हुई बैठक के बाद लिया गया, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ-साथ दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन भी शामिल हुए थे। केंद्रीय गृह मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

दोगुनी होगी टेस्‍ट क्षमता

बैठक के बाद गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार दिल्‍ली में कोविड-19 की रोकथाम को लेकर प्रतिबद्ध है। आज की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। यहां आने वाले दो दिनों में टेस्‍ट क्षमता दोगुनी की जाएगी, जबकि अगले 6 दिनों में इसे तिगुना किया जाएगा।

दिल्‍ली पर शाम में एक और बैठक

कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को लेकर चिंताओं के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य लोगों के साथ हालात पर चर्चा करने के लिए बैठक की। इसमें वैश्विक महामारी से निपटने, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की सुविधाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया। गृह मंत्री ने दिल्ली के तीन नगर निगमों- उत्तर, दक्षिण एवं पूर्व- के महापौरों और नगर निकाय के आयुक्तों के साथ शाम को एक अन्य बैठक बुलाई है।

राजस्‍थान में बढ़े मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को चार और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 286 हो गई है। राज्य में संक्रमण के 131 नए मामले सामने सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 12,532 हो गई है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ-साथ 61 वे लोग भी हैं, जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया। राज्‍य में संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

गृह मंत्रालय में दिल्‍ली पर बैठक

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए उच्‍च स्‍तरीय बैठक हो रही है। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ-साथ दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन और अन्‍य अधिकारी भी मौजूद हैं।

तेलंगाना में एक ही परिवार के 19 लोग संक्रमित

तेलंगाना के संगारेड्डी जिले में एक ही परिवार के 19 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। यहां 55 साल की एक महिला को इस सप्ताह की शुरुआत में हैदराबाद में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 9 जून को कोरोना वायरस जांच के लिए उसका नमूना लिया गया था, लेकिन अगले ही दिन 10 जून को महिला की मौत हो गई, जिसके बाद उसका अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। इसमें 25 लोग शामिल हुए थे। उन सभी के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 19 लोगों को कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि हुई है, जबकि छह अन्‍य लोगों की अभी रिपोर्ट नहीं आई है।

देश में बढ़े संक्रमण केस, मृतकों की संख्या 9 हजार के पार

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर अब सवा तीन लाख के करीब पहुंच चुके हैं, जबकि मृतकों का आंकड़ा 9 हजार के पार जा पहुंचा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के 11 हजार 929 नए मामले सामने आए। यह देश में कोरोना संक्रमण की एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है।

बीते 24 घंटों के दौरान यहां 311 लोगों की जान यहां गई है। देश में अब संक्रमण के कुल मामले बढ़कर जहां 3 लाख 20 हजार 922 हो गए हैं, वहीं मृतकों की संख्‍या बढ़कर 9 हजार 195 हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में 1 लाख 49 हजार 348 एक्टिव केस हैं, जबकि 1 लाख 62 हजार 379 लोग इस घातक बीमारी की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

कोरोना संकट के बीच 28 जून को 'मन की बात'

देश में गहराते कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मासिक रेडियो कार्यकम 28 जून को होने जा रहा है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। साथ ही उन्‍होंने मौजूदा संकट और अन्‍य मसलों पर लोगों से खुलकर अपनी राय रखने को कहा है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, 'इस महीने मन की बात 28 तारीख को होगी। हालांकि 2 सप्‍ताह ही रह गए हैं, लेकिन आप अपने विचार साझा करते रहें। इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी सामने आएगी। मैं जानता हूं, आपके पास कोविड-19 से जंग और अन्‍य विषयों पर कहने के लिए बहुत कुछ है।' बढ़ते स्‍वास्‍थ्‍य संकट के बीच पीएम मोदी 16 और 17 जून को विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से चर्चा भी करने वाले हैं।

दिल्‍ली पर अमित शाह की बैठक

दिल्‍ली में गहराते संकट के बीच आज (रविवार, 14 जून) पूर्वाह्न 11 बजे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक महत्‍वपूर्ण बैठक करने जा रहे हैं, जिसमें केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होंगे। दिल्‍ली में हालात पर चर्चा के लिए हो रही इस बैठक में उपराज्‍यपाल अनिल बैजल, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ प्रशासन के कई आला अधिकारी भी शामिल होंगे, जिसमें महामारी से निपटने के इंतजामों की समीक्षा की जाएगी।

'दिल्ली से आने वालों की हो कड़ी जांच'

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अन्य राज्यों खासकर दिल्ली से आने वाले लोगों की कड़ी जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 उपचार के लिए दिल्ली से पंजाब में आने वाले पंजाबियों का स्वागत है। हालांकि इसके लिए उन्हें दिल्ली के अस्पताल की अनुशंसा पर यहां के अस्पताल में बिस्तर आरक्षित कराना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार प्रदेश में प्रवेश के नियमों को और सख्त बनाने पर विचार कर रही है।

दिल्ली में छोट-मध्यम नर्सिंग होम भी कोविड-19 केंद्र घोषित

राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने 10-49 बिस्तर की क्षमता वाले सभी छोटे एवं मध्यम मल्टीस्पेशलिटी नर्सिंग होम को शनिवार को 'कोविड-19 नर्सिंग होम' घोषित कर दिया। कोरोना वायरस के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इसमें केवल विशेष तौर पर आंख, कान एवं गले का इलाज करने वाले केंद्रों, डायलिसिस केंद्रों, प्रसव गृहों और आईवीएफ केंद्रों को छूट दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।