लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: राजधानी दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 26,000 के पार पहुंचा

Updated Jun 06, 2020 | 00:39 IST

Coronavirus Updates: कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां सवा दो लाख के पार पहुंच गया है, वहीं मरने वालों की संख्‍या भी 6 हजार के पार है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Loading ...
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सवा दो लाख से भी ज्‍यादा हो गए हैं
  • देश में कोविड-19 से महाराष्‍ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है
  • भारत कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में 7वें स्‍थान पर है

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 2.27 लाख के करीब पहुंच गए हैं। संक्रमण को रोकने के तमाम प्रयास बेमानी साबित हो रहे हैं। देशभर में अब भी संक्रमण के 1.1 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं, जबकि 6 हजार से ज्यादा लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। बढ़ते संक्रमण के बीच भारत इस घातक बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित दुनिया के देशों में 7वें नंबर पर है। देश में कोविड-19 से जहां महाराष्‍ट्र सबसे अधिक प्रभावित है, वहीं गुजरात और द‍िल्‍ली में भी मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कई राज्‍यों में विगत कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में 24 घंटों के भीतर अधिक वृद्धि देखी गई है।

       कुल मामले             एक्टिव केस     डिस्चार्ज/ठीक हुए             मौत
        226770          110960         109462      6348

यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स :

दिल्ली में 1330 नए COVID19 पॉजिटिव केस

दिल्ली सरकार ने बताया कि दिल्ली में 1330 नए COVID19 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए, कुल सकारात्मक मामलों की संख्या अब 26334 है। मौत का आंकड़ा 708 है वहीं 15311 सक्रिय मामले हैं।

नगर निगम ग्रेटर मुंबई ने बताया कि मुंबई में 1150 नए कोरोना पॉजिटिव केस और 53 मौतें हुईं। मुंबई में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 45854 तक हो गई है वहीं मौतों का आंकड़ा 1518 है।

राजस्थान राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज रात 8:30 बजे तक 222 नए COVID19 सामने आए, कुल पॉजिटिव केसों की संख्या 10,084 तक पहुंच गई, सक्रिय मामलों की संख्या 2507 है

पश्चिम बंगाल में कुल मामलों की संख्या 7,303 

पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि COVID19 मामलों में सबसे अधिक एक दिन में आने वाले केस रिपोर्ट किए गए हैं, आज 427 मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 7,303 है, मौतों की संख्या 294 है, जिसमें आज 11 मौतों की सूचना है।

छत्तीसगढ़ राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में आज 90 नए COVID19 पॉजिटिव केस सामने आए। राज्य में कुल पॉजिटिव केस 863 तक हैं, जिसमें 231 ठीक/ डिस्चार्ज और 2 मौतें शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में 3828 एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य), अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में, उत्तर प्रदेश में 502 नए COVID19 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। राज्य में 3828 एक्टिव केस हैं और 5648 लोगों को ठीक किया गया है वहीं डेथ टोल 257 है।

पंजाब में लोग घर पर नमूने के लिए निजी प्रयोगशालाओं से संपर्क कर सकते हैं

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्रीबीएस सिद्धू ने कहा कि सरकार की प्रयोगशालाओं में प्रतिदिन 9000 परीक्षणों की क्षमता है। हमने एक योजना शुरू की है जिसके तहत लोग घर पर नमूने के लिए निजी प्रयोगशालाओं से संपर्क कर सकते हैं जिसके लिए वे सेवा शुल्क के रूप में 1000 रुपये लेंगे। वे हमारी प्रयोगशाला में मुफ्त में सैंपलिंग और परीक्षण करेंगे

रिकवरी रेट 48 फीसदी से ऊपर

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 5,355 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक 1,09,462 लोग इस घातक संक्रमण से उबर चुके हैं। देश में रिकवरी रेट फिलहाल 48.27 प्रतिशत बना हुआ है। देश में इस वक्‍त 1,10,960 एक्टिव केस हैं, जो चिकित्‍सकीय निगरानी में हैं। 

बिहार में लौटे कोरोना के 28 लाख मरीज

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 99 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 4551 हो गया है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में प्रवासियों के मसले पर हुई सुनवाई हुई, जिसमें बिहार सरकर की ओर से पेश हुए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्‍ठ वकील रंजीत कुमार ने कहा कि विभिन्‍न राज्‍यों से बिहार में लॉकडाउन में छूट के बाद करीब 28 लाख लोग लौटे हैं, जिन्‍हें रोजगार मुहैया कराए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

ENT प्रैक्टिस के लिए गाइडलाइंस जारी

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते ममालों के बीच स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने ENT (कान, नाक, गला) प्रैक्टिस को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसका मकसद ईएनटी डॉक्‍टर्स, नर्सिंग स्‍टाफ, सपोर्ट स्‍टाफ, मरीजों और उनके तीमारदारों में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकना है। 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका जारी की गई, जिसमें निजी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के इलाज पर आने वाले खर्च की अधिकतम सीमा तय करने की मांग की गई। सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को इस मसले पर सुनवाई हुई, जिसमें शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार ने इस पर एक सप्‍ताह के भीतर जवाब देने को कहा है।

'मरकज केस में सीबीआई जांच की आवश्यकता नहीं'

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को हलफनामा दायर कर कहा कि निजामुद्दीन मरकज केस में सीबीआई जांच की आवश्‍यकता नहीं है। केंद्र की ओर से कहा गया कि इस मामले की जांच नियमित रूप से की जा रही है और इसमें पहले से संलग्‍न जांच एजेंसियां नियमानुसार अपनी रिपोर्ट निर्धारित समय के भीतर देने के प्रयास में जुटी हुई हैं।

राजस्‍थान में 10 हजार के करीब पहुंचे आंकड़े

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 9930 हो गए हैं। राज्‍य में अब तक 213 लोगों की जान इस घातक संक्रमण की वजह से गई है।

DRDO मुख्‍यालय में कर्मचारी को करोना

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय में एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद डीआरडीओ मुख्‍यालय के एक फ्लोर को सैनिटाइजेशन कराने को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, इमारत को संक्रमण मुक्‍त करने के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।

महाराष्‍ट्र में 2,561 पुलिसकर्मी संक्रमित

महाराष्‍ट्र में बीते 24 घंटों के दौरान चार पुलिसकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि एक पुलिसकर्मी की जान चली गई। इसे साथ ही राज्‍य में कोरोना वायरस से संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्‍या बढ़कर 2,561 हो गई है, जबकि इस घातक संक्रमण से यहां अब तक 31 पुलिसकर्मी जान गंवा चुके हैं।

दिल्‍ली मेट्रो के 20 स्‍टाफ कोरोना पॉजिटिव

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यहां दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के 20 कर्मचारियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। डीएमआरसी के मुताबिक, इनमें से किसी में भी कोरोना संक्रमण का लक्षण नहीं था। फिलहाल सभी की स्थिति बेहतर बताई जा रही है।

24 घंटों में बढ़े कोरोना के रिकॉर्ड 9851 मरीज

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल आंकड़े बढ़कर अब 2,26,770 हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 6,348 हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में 1,10,960 एक्टिव केस हैं, जबकि 1,09,462 लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 9,851 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 273 लोगों की जान गई है। यह संक्रमण और मौत, दोनों के लिहाज से 24 घंटों के भीतर अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है।

मंदिर खोलने की तैयारियां शुरू

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सभी धार्मिक स्‍थलों को बंद दिया गया था। लेकिन अब 8 जून से इन्‍हें खोला जा रहा है। केंद्र सरकार ने अनलॉक के पहले चरण के तहत 8 जून से मंदिरों को खोलने की अनुमति दी है, जिसके बाद कई जगह मंदिरों को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी क्रम में ओडिशा के जगन्‍नाथ मंदिर में भगवान जगन्‍नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के लिए स्‍नान पूर्णिमा का आयोजन किया गया।

दिल्‍ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में भी 8 जून को मंदिर खोलने से पहले की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। यहां बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जिसे देखते हुए खास तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजेशन की व्‍यवस्‍था की जा रही है। श्रद्धालुओं को मास्‍क पहनना होगा। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि श्रद्धालुओं को अपने साथ यहां पूजा की सामग्री या किसी तरह का प्रसाद लाने से बचने की जरूरत है।

मुराबाद में चामुंडा देवी मंदिर में भी सभी जरूरी एहतियात किए जा रहे हैं। यहां मंदिर के पुजारी ने कहा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा और सैनिटाइजेशन का भी पूरा ख्‍याल रखा जाएगा। यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मास्‍क पहनना होगा। उन्‍हें दूर से ही दर्शन करना होगा, मूर्तियों को छूने की अनुमति नहीं होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।