लाइव टीवी

स्पेशल ट्रेन के बाद महाकाल और तेजस एक्सप्रेस को दोबारा शुरू करने की तैयारी, जानिए क्या है योजना

Updated Jun 05, 2020 | 09:08 IST

Tejas and Mahakal Express: लॉकडाउन के चलते लंबे समय तक बंद रहने के बाद एक बार फिर तेजस एक्सप्रेस और महाकाल एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरु होने की तैयारी की जा रही है।

Loading ...
तेजस और महाकाल एक्सप्रेस को फिर से चलाने की तैयारी
मुख्य बातें
  • ट्रेनों का परिचालन फिर शुरु होने के साथ अब कॉरपोरेट ट्रेनें चलाने की तैयारी
  • फिर चलना शुरु होगीं तेजस और महाकाल एक्सप्रेस
  • IRCTC तैयार कर रहा शेड्यूल, रेलवे से हरी झंडी मिलने का इंतजार

नई दिल्ली: लंबे समय तक लॉकडाउन के चलते ट्रेनों का परिचालन बंद रहने के बाद एक बार फिर भारतीय रेलवे कुछ अहम ट्रेनों को फिर से शुरु करने की तैयारी कर रही है। कई दिन तक पूरी तरह से ट्रेनें बंद रहने के बाद श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं और इसके बाद भारतीय रेल वापस धीरे धीरे पटरी पर लौटने की कोशिश करक रही है। इस बीच तेजस और महाकाल एक्सप्रेस को फिर से चलाने की तैयारी की जा रही है।

फिलहाल रिपोर्ट्स के अनुसार आईआरसीटीसी इन ट्रेनों के लिए शेड्यूल तैयार करने में जुटा हुआ है और हरी झंडी मिलते ही इन ट्रेनों को शुरु कर दिया जाएगा। जाहिर तौर पर लंबे लॉकडाउन के बाद इस बात का अहसास रेलवे को हुआ है कि बहुत अधिक समय तक कॉरपोरेट ट्रेनों को भी बंद नहीं रखा जा सकता।

गौरतलब है कि भारत की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरु की गई थी और इसके बाद दूसरी ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच शुरू हुई थी। महाकाल एक्सप्रेस को इसके बाद काशी विश्वनाथ से इंदौर के बीच शुरु किया गया था, यहां तीन शिवलिंगों के दर्शन के अभिलाषियों के लिए यात्रा का अहम साधन बनती है।

संक्रमण से सुरक्षा पर विचार और तैयारी: रेलवे को वापस पुरानी रफ्तार पर लाने के बीच इस बात पर भी विचार करना बेहद जरूरी है कि इससे संक्रमण में इजाफा न हो जाए। इस बीच अधिकारी लगातार इस बात विचार कर रहे हैं कि यात्रा के दौरान खाने की सुविधा दी जाए या नहीं और अगर कैंटीन शुरु होती है तो उसे संक्रमण मुक्त रखने के लिए क्या नियम होने चाहिए।

साथ ही सैनिटाइजर उपलब्ध कराने और खिड़कियों को कांच या प्लास्टिक से बंद करने को लेकर भी तैयारी की जा रही है। जो सीटों के बीच भी ऐसी शील्ड लगाने का काम हो रहा है। साथ ही यात्रियों के लिए सैनिटाइजर, मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।