लाइव टीवी

Coronavirus News: कोरोना की चाल ने बढ़ाई चिंता, दिल्ली में पिछले दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 2.49 फीसद

Updated Apr 14, 2022 | 13:32 IST

दिल्ली में कोरोना केस में बढ़ोतरी हो रही है। अगर पिछले दो दिन की बात करें तो पॉजिटिविटी रेट 2.49 फीसद है। इसके साथ ही एनसीआर के इलाकों में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं।

Loading ...
Coronavirus News: कोरोना की चाल ने बढ़ाई चिंता, दिल्ली में पिछले दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 2.49 फीसद

दिल्ली और एनसीआर में कोरोना की चाल टेंशन बढ़ाने का काम कर रही है। बात अगर दिल्ली की करें तो इस समय एक्टिव केस की संख्या तो 1000 से कम है। लेकिन पिछले एक दिन में 45 फीसद से अधिक की उछाल दर्ज की गई है। बात अगर बुधवार की करें तो 299 केस सामने आए। इससे पहले 4 मार्च को 302 केस सामने आए थे। बुधवार को करीब 12 हजार से अधिक सैंपल्स के टेस्ट में कुल 299 मामलों की पुष्टि हुई है। इस तरह पॉजिटिविटी रेट 2.49 फीसद है। इससे पहले मंगलवार को सकारात्मकता दर 1.71 फीसद थी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम हालात पर नजर रख रहे हैं।अस्पताल में दाखिले नहीं बढ़ रहे हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। जरूरत पड़ी तो हम स्कूलों के लिए अलग प्रोटोकॉल लाएंगे।

अधिक हो सकती है वास्तविक संख्या
जानकार कहते हैं कि वास्तविक तौर पर यह संख्या अधिक हो सकती है। लेकिन फिलहाल ज्यादा परेशान होने वाली बात इसलिए नहीं है क्योंकि अस्पताल में मरीजों की संख्या नहीं बढ़ रही है। कोरोना के केस की यह तस्वीर सिर्फ दिल्ली तक सीमित नहीं है, बल्कि गुरुग्रान, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में भी केस बढ़े हैं। अप्रैल के महीने में कोविड की संख्या में इजाफा हुआ है। 31 मार्च तक रोजाना आने वाले कोरोना केस का औसत 100 के करीब था। लेकिन 13 अप्रैल को यह आंकड़ा 180 का हो गया।

आरटी-पीसीआर टेस्ट से बच रहे हैं लोग
डॉक्टरों का कहना है कि ये मामले ज्यादा इसलिए हो सकते हैं कि क्योंकि ज्यादातर लोग घर पर ही टेस्ट कर रहे हैं और बिना आरटी पीसीआर टेस्ट खुद को क्वारंटीन कर रहे हैं। अगर बात दिल्ली की करें तो रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या 173 थी। हालांकि इस समय दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 814 के करीब है। इस समय अस्पताल में करीब 11 मरीज एडमिट है जिनमें पांच आईसीयू में हैं। फिलहाल वेंटिलेटर पर कोई मरीज नहीं है। 

Corona in Noida: नोएडा के एक ही स्कूल के 13 छात्र छात्राएं हुए कोरोना संक्रमित, 3 टीचर भी चपेट में आए

एनसीआर में भी केस बढ़े
अगर बात करें गुरुग्राम की तो बुधवार को यहां 146 नए केस मिले। पॉजिटिविटी रेट में इजाफा चिंता की बड़ी वजह है। जानकार कह रहे हैं कि जिस तरह से कोविड पाबंदियों में ढील दी गई है। लोग मास्क का प्रयोग करना कम कर चुके हैं उसके बाद मामलों में इजाफा हुआ है। इसके अलावा नोएडा में बुधवार को 9 बच्चों समेत 33 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सक्रिय मरीजों की संख्या 90 है। पिछले चार दिन में करीब 30 बच्चे संक्रमित हुए हैं जिनमें से करीह 10 ने वैक्सीन नहीं ली थी। गुरुग्राम, नोएडा की तरह गाजियाबाद में भी दो और स्कूलों में 2 छात्र संक्रमित हुए हैं। वहीं फरीदाबाद में बुधवार को कुल 27 नए केस सामने आए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।