लाइव टीवी

Omicron के 101 केस, सरकार ने कहा- गैर-जरूरी यात्रा, सामूहिक समारोहों से बचने का समय

Updated Dec 17, 2021 | 17:36 IST

सरकार ने कहा है कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमीक्रोन स्वरूप और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है।

Loading ...
कोरोना वायरस
मुख्य बातें
  • पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं
  • ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है
  • ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है, हमें गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है

Omicron in India: देश के 11 राज्यों में कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट के 101 मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है और और गैर-जरूरी यात्रा, सामूहिक समारोहों से बचने के लिए कहा है। ओमीक्रोन वेरिएंट के फैलने पर ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि यह गैर-जरूरी यात्रा, सामूहिक समारोहों से बचने का समय है और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर नहीं करने की जरूरत है। पांच प्रतिशत से अधिक कोविड मामले संक्रमण दर वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जब तक कि यह कम से कम दो सप्ताह के लिए पांच प्रतिशत से कम न हो जाए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 20 दिनों से नए दैनिक मामले 10,000 से नीचे दर्ज किए गए हैं। पिछले 1 हफ्ते से केस पॉजिटिविटी 0.65% थी। वर्तमान में देश के कुल सक्रिय मामलों में 40.31% केरल से हैं। दुनिया के 91 देशों में ओमीक्रॉन वेरिएंट के होने की सूचना मिली है। WHO ने कहा है कि ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा संस्करण की तुलना में तेजी से फैल रहा है जहां डेल्टा कम फैला था। यह संभावना है कि ओमीक्रोन डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल जाएगा। यह आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां ओमीक्रोन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वैक्सीन ओमीक्रोन के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं।  

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि प्रत्येक नमूने का जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है। यह एक निगरानी और महामारी मूल्यांकन और ट्रैकिंग उपकरण है। हम आश्वस्त कर सकते हैं कि पर्याप्त व्यवस्थित नमूनाकरण किया जा रहा है।


डॉ. भार्गव ने कहा कि हम इन एंटी-वायरल कोविड 19 गोलियों के बारे में चर्चा कर रहे हैं। हमने पाया है कि इन गोलियों को रोग के निदान से पहले ही बहुत जल्दी दिया जाना चाहिए। वैज्ञानिक डेटा अभी भी बड़े पैमाने पर समर्थित नहीं है कि गोलियां इस समय उपयोगी होंगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।