लाइव टीवी

Covid-19: 10 जनवरी से लगेगा वैक्‍सीन का 'प्रिकॉशन डोज', Co-WIN पोर्टल के जरिये बुक करें अप्‍वाइंटमेंट

Updated Jan 09, 2022 | 23:53 IST

कोविड रोधी वैक्‍सीन की प्रिकॉशन डोज 10 जनवरी से दी जानी है। वैक्‍सीन की तीसरी खुराक फिलहाल हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और को-मॉर्बिटीज वाले 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को दी जानी है, जिसके लिए कोविन पोर्टल के जरिये अप्‍वाइंट लिया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Covid-19: 10 जनवरी से लगेगा वैक्‍सीन का 'प्रिकॉशन डोज', Co-WIN पोर्टल के जरिये बुक करें अप्‍वाइंटमेंट

नई दिल्ली : कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्‍सीन की एहतियाती डोज (precautionary dose) 10 जनवरी से दी जानी है। फिलहाल इसे हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और को-मॉर्बिटीज वाले 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को देने का फैसला किया गया है, जिसके लिए Co-WIN एप पर पंजीकरण शुरू हो गया है। इसके जरिये वैक्‍सीन की तीसरी डोज के लिए पात्र लोग ऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक विकास शील ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, 'स्वास्थ्य कर्मियों या फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों, जिन्हें अन्य गंभीर बीमारियां हैं, के लिए कोविड रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा अब को-विन पर शुरू हो गई है।' उन्‍होंने पात्र लोगों के लिए कोविन पोर्टल के जरिये अप्वाइंटमेंट बुक करने की सलाह दी।

इससे पहले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि कोविड रोधी वैक्‍सीन की कोविड रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती खुराक लेने वालों के लिए नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। वे शनिवार से सीधे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वैक्‍सीन सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकते हैं।

भारत में वैक्सीन की 150 करोड़ डोज दी गई, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- ऐतिहासिक

पीएम मोदी ने की थी घोषणा

यहां गौर हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2021 को 10 जनवरी से हेल्‍थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए वैक्‍सीन की 'प्रिकॉशन डोज' दिए जाने के केंद्र सरकार के फैसले की घोषणा की थी।

जानिए कैसे दी जाती दुनिया की पहली DNA और नेजल वैक्सीन, इस तरह काम करती है बूस्टर डोज

इस संबंध में जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं, उसके मुताबिक, लाभार्थियों को केवल उसी वैक्‍सीन की तीसरी खुराक दी जाएगी, जिसकी उन्‍होंने पहली दो डोज ली है। यानी अगर किसी ने Covaxin की पहली और दूसरी डोज ली है तो उसे तीसरी डोज भी इसी वैक्‍सीन की दी जाएगी। लेकिन अगर किसी ने Covishield की पहली और दूसरी डोज ली है तो प्रिकॉशन डोज के तौर पर टीके की तीसरी खुराक भी इसकी ही दी जाएगी। इसमें 'मिक्‍स-मैच' की अनुमति नहीं होगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।