लाइव टीवी

Coronavirus: अब दिल्‍ली में भी वीकेंड पर कर्फ्यू, जानें किन राज्‍यों, UTs में हैं कैसे प्रतिबंध

Updated Apr 15, 2021 | 14:36 IST

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। कई अन्‍य राज्‍यों में भी नाइट कर्फ्यू, साप्‍ताहिक लॉकडाउन  की घोषणा की गई है। जानें कहां क्‍या हाल है?

Loading ...
Coronavirus: अब दिल्‍ली में भी वीकेंड पर कर्फ्यू, जानें किन राज्‍यों, UTs में हैं कैसे प्रतिबंध

नई दिल्‍ली : देशभर में गहराते कोरोना संकट के बीच कई जगह नाइट कर्फ्यू, प्रतिबंधों और सप्‍ताहांत पर लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी सप्ताहांत पर कर्फ्यू का फैसला लिया गया है, जिसकी घोषणा मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्‍मेलन में की। इससे पहले उन्‍होंने इस मसले पर उपराज्‍यपाल अनिल बैजल से मुलाकात कर चर्चा की थी।

दिल्‍ली में सप्‍ताहांत पर कर्फ्यू का फैसला ऐसे समय में आया है, जबकि एक दिन पहले ही यहां बीते 24 घंटे में 17,282 नए केस दर्ज किए गए, जबकि कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्‍या 104 रही। दिल्ली देश में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित शहर बन गई है। दिल्‍ली की ही तरह कोविड पर काबू के लिए कई राज्‍यों में भी प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। जानें कहां किस तरह का प्रतिबंध है: 

दिल्‍ली
दिल्‍ली में सप्‍ताहांत पर कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। इस दौरान जो पूर्व निर्धारित शाद‍ियां होने वाली हैं, उसके लिए पास जारी किए जाएंगे। मॉल, रेस्‍टोरेंट, स्‍पा को बंद किया गया है। सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति है, पर 30 प्रतिशत क्षमता के साथ। स्‍कूल यहां पहले ही बंद हैं। नाइट कर्फ्यू भी पहले से लागू है। शादियों में शामिल होने वाले मेहमानों की अधिकतम संख्‍या पहले ही 50 और अंत्येष्टि में शामिल होने की संख्‍या 20 निर्धारित की गई है। सार्वजनिक वाहन पहले ही यहां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रहे हैं।

पंजाब
पंजाब में संक्रमण को देखते हुए पूरे प्रदेश में नाइट र्फ्यू की घोषणा की गई है। यहां सभी तरह की जनसभाओं पर पाबंदी लगा दी गई है। स्‍कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। राज्‍य सरकार ने 5वीं, 8वीं और 10वीं की परीक्षा भी रद्द करने का फैसला लिया है। इन कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रोन्‍नत कर दिया जाएगा। 12वीं की परीक्षा के बारे में बाद में निर्णय लिया जाएगा।

महाराष्‍ट्र
महाराष्‍ट्र में सार्वजनिक स्‍थलों को बंद कर दिया गया है। धार्मिक, सामाजिक स्‍थलों पर एकत्र होने वालों की संख्‍या सीम‍ित कर दी गई है। सिनेमा हॉल, थियेटर, जिम बंद कर दिए गए हैं। फिल्‍मों, धारावाहिकों, विज्ञापनों की शूटिंग भी बंद कर दी गई है।

कर्नाटक
कर्नाटक के बेंगलुरु, मैसूर और अन्‍य 6 शहरों में 20 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू की घोषणा की गई है। यह रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

उत्‍तराखंड
उत्‍तराखंड में देहरादून नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। देहरादून, हरिद्वार और हल्‍द्वानी में कक्षा 1 से 12 तक के स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

छत्‍तीसढ़
छत्‍तीसगढ़ के रायपुर और दुर्ग में लॉकडाउन लगाया गया है। कई शहरों में  रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों के लिए जुटने वालों की संख्‍या सीमित कर दी गई है।

उत्‍तर प्रदेश
उत्‍तर प्रदेश के ऐसे सभी जिलों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जहां 500 से अधिक एक्टिव केस हैं। यहां पहली से 12वीं तक की कक्षा के सभी स्‍कूलों को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं बोर्ड परीक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यहां किसी भी धार्मिक स्‍थल पर एक बार में 5 से अधिक लोगों का प्रवेज वर्जित कर दिया गया है।

गुजरात
यहां स्‍कूल कॉलेज 30 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की गई है। राज्‍य के 24 शहरों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जो रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। सार्वजनिक स्‍थलों पर सभी तरह की जनसभाओं पर रोक लगा दी गई है।

हरियाणा
हरियाणा में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। यहां शादी समारोहों और अंत्‍य‍ेष्टि में शामिल होने वालों की संख्‍या भी सीमित कर दी गई है। अब शादी समारोह में आउटडोर में 200 और इंडोर में 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी, जबकि अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। यहां पहली से 8वीं तक के स्‍कूल अप्रैल के आखिर तक बंद कर दिए गए हैं।

राजस्‍थान
राजस्‍थान के सभी शहरों में शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। वहीं 9वीं कक्षा तक के लिए स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

बिहार
बिहार में सभी दुकानों, व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों को शाम 7 बजे के बाद ही बंद करने की घोषणा की गई है। स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर 18 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

जम्मू कश्‍मीर
केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के 8 जिलों में सभी प्रभावित शहरी क्षेत्रों में 9 अप्रैल से ही नाइट कर्फ्यू लागू है।

ओडिशा
ओडिशा के उन 10 शहरों में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक के ल‍िए नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जिसकी सीमा छत्‍तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश से मिलती है। यहां प्रवेश के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट और वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट लाने की जरूरत है।

मध्‍य प्रदेश
मध्‍य प्रदेश के भोपाल में 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक के लिए कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। वहीं जबलपुर में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है।

चंडीगढ़
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। सभी तरह के राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्‍या सीमित कर दी गई है। आउटडोर कार्यक्रमों के लिए जहां अधिकतम संख्‍या 200 तय की गई है, वहीं इनडोर्स के लिए अधिकतम संख्‍या 100 निर्धारित की गई है।

केरल
केरल में आउटडोर कार्यक्रम के लिए मेहमानों की अधिकतम संख्‍या 200 और इनडोर कार्यक्रमों के लिए 100 तय की गई है। दुकानें रात 9 बजे तक ही खुल पाएंगी। बसों में लोगों को खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।