लाइव टीवी

भारत ने फिर रचा इतिहास! COVID Vaccination में 200 करोड़ का आंकड़ा पार, 18 माह में पूरा हुआ लक्ष्य

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 17, 2022 | 13:02 IST

COVID Vaccination in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि भारत कोरोना वायरस (Covid-19) को हराने के लिए तैयार है। हर भारतीय इसे संभव बना रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • कोविन (Co-Win) पोर्टल पर टीके के लिए आसानी से कर सकते हैं रजिस्टर
  • सरकारी वैक्सीन केंद्रों पर 18-59 साल के लोगों के लिए मुफ्त है ऐहतियाती खुराक
  • टीका के बाद कोई साइड इफेक्ट होता है तो उसकी शिकायत भी की जा सकती है

COVID Vaccination in India: कोरोना वायरस के टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) को लेकर भारत में रविवार (17 जुलाई, 2022) को नया कीर्तिमान रच गया। हमारा मुल्क दो अरब से अधिक कोरोना टीका के डोज देने वाला दूसरा मुल्क बन गया। दोपहर 12 बजे के आसपास भारत ने 200 करोड़ से अधिक खुराक में टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया।

पीएम मोदी ने इस बाबत ट्वीट किया, "भारत ने फिर इतिहास रचा है! वैक्सीन की 200 करोड़ खुराक का खास आंकड़ा पार करने पर सभी भारतीयों को बधाई। उन लोगों पर गर्व है, जिन्होंने भारत के टीकाकरण अभियान को पैमाने और गति में अद्वितीय बनाने में योगदान दिया। इसने कोविड के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत किया है।"

एक अन्य ट्वीट के जरिए उन्होंने बताया, "वैक्सीन के पूरे अभियान के दौरान भारतीयों ने विज्ञान में उल्लेखनीय विश्वास दिखाया है। हमारे डॉक्टरों, नर्सों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, वैज्ञानिकों, इनोवेटर्स और उद्यमियों ने एक सुरक्षित ग्रह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं उनकी भावना और दृढ़ संकल्प की सराहना करता हूं।" इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख मांडविया ने कहा- यह हमारे लिए गर्व की बात है। मैं सभी हेल्थ वर्कर्स और नागरिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं।

Covid-19 Vaccine: पहले से लेकर बूस्टर तक...दिल्ली में तीनों टीका फ्री, जानें- कहां कैसे लगवा सकते हैं वैक्सीन

कोविन पोर्टल पर रविवार दोपहर साढ़े 12 बजे तक कुल 2,00,00,15,631 लोगों को टीकाकरण हो चुका था। इनमें 1,01,90,73,891 लोग पहली खुराक पाने वाले, 92,59,26,880 दूसरी डोज पाने वाले और 5,50,14,860 ऐहतियाती खुराक लगवाने वाले शामिल हैं। मौजूदा समय में 14,883 साइट्स पर टीकाकरण चल रहा है, जिनमें 14,166 सरकारी केंद्र हैं, जबकि 717 प्राइवेट सेंटर हैं। 

टीका पाने के ये हैं तीन सरल स्टेपः

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।