लाइव टीवी

12-14 साल के बच्‍चों का कोविड टीकाकरण, CoWIN पर ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन, जानें एक-एक स्‍टेप [Video]

वरुण भसीन | CORRESPONDENT
Updated Mar 16, 2022 | 13:02 IST

कोरोना से बचाव के लिए आज से 12-14 साल के बच्‍चों का भी टीकाकरण शुरू हो गया है। उन्‍हें कोर्बेवैक्‍स वैक्‍सीन लगाई जा रही है, जिसकी दो डोज 28 दिनों के अंतराल पर लगाई जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
12-14 साल के बच्‍चों का कोविड टीकाकरण, CoWIN पर ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन, जानें एक-एक स्‍टेप

देश भर में आज से 12 वर्ष से लेकर 14 वर्ष तक के बच्चों की वैक्सीनशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज से 2008-10 के बीच जन्मे बच्चे को वैक्सीन  लगनी शुरू हो चुकी है। इन बच्चों को Corbevax वैक्सीन लगाई जा रही है। हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई की यह वैक्सीन है, जिसका ट्रायल बच्चों पर ही हुआ है। तीन चरणों के ट्रायल में कोर्बीवैक्स का टेस्ट बीटा और डेल्टा वेरिएंट पर भी किया गया और परिणाम अच्छे मिले हैं।

अगर रजिस्ट्रेशन की बात करें तो cowin वेबसाइट, कोविन पोर्टल www.cowin.gov.in और आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प  पर इसको रजिस्टर करके स्लॉट लिया जा सकता है और साथ ही on site रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी बच्चों को मिलेगी। देश में इस आयु वर्ग के 4,74,73,000 बच्चों को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

12-14 साल के बच्‍चों का भी टीकाकरण, दी जाएगी केवल Corbevax, जानें डिटेल्‍स

इस वैक्सीन को लगवाने की उम्र सीमा 12-13 और 13-14 साल के बच्‍चे हैं। इसमें वे बच्चे आएंगे जिनका जन्म 2008, 2009 और 2010 में हुआ है। खास बात यह है कि 11 साल 11 महीने वाले भी वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे। नियम यह कि 12 साल की उम्र पूरी होनी चाहिए। बच्चों को लगने वाली कोर्बेवैक्स की दो खुराक 28 दिन के अंतराल में देनी अनिवार्य है।

Corona Vaccine पर आई बड़ी खबर, पौधे से बनाई गई कोव‍िड 19 को मात देने की वैक्‍सीन

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने बच्‍चों से सुबह के नाश्‍ते के बाद ही वैक्सीनशन सेंटर पर पहुंचने की अपील की थी। बच्चों के साथ एक अभिभावक को भी वेटिंग एरिया में बच्चों के साथ रहने की अनुमति दी जा रही है। साथ ही आज (16 मार्च 2022) से 60 साल की उम्र के सभी बुजुर्ग अब कोविड-19 वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगवा सकते हैं। अब तक उन्हीं बुजुर्गों को यह बूस्टर डोज लग रहा था, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।