लाइव टीवी

WHO ने कोविड-19 वैक्सीन Covovax के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी, अदार पूनावाला ने जताई खुशी

Updated Dec 17, 2021 | 21:32 IST

Covovax: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस वैक्सीन कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत बनाया गया है।

Loading ...
कोरोना वायरस वैक्सीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि ये उत्कृष्ट सुरक्षा और प्रभावकारिता दिखा रहा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह अभी तक कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है, Covovax अब उत्कृष्ट सुरक्षा और प्रभावकारिता दिखाते हुए आपातकालीन उपयोग के लिए WHO द्वारा अनुमोदित है। शानदार सहयोग के लिए आप सभी का धन्यवाद।

एक प्रेस विज्ञप्ति में विश्व एजेंसी ने कहा कि आज, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने NVX-CoV2373 के लिए एक आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) जारी की है और SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ WHO-मान्य टीकों का विस्तार किया है। कोवोवैक्स नाम का टीका नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा तैयार किया गया है और यह COVAX सुविधा पोर्टफोलियो का हिस्सा है, जो निम्न-आय वाले देशों में अधिक लोगों को टीका लगाने के चल रहे प्रयासों को बहुत आवश्यक बढ़ावा देता है। 

25 जून को अदार पूनावाला ने कहा था कि सीरम इंस्टिट्यूट ने कोवोवैक्स के पहले बैच का निर्माण शुरू किया, जो नोवावैक्स इंक द्वारा विकसित एक कोविड -19 वैक्सीन है। उन्होंने ट्वीट किया था कि कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) के पहले बैच को इस सप्ताह पुणे में हमारी फैसिलीट में निर्मित होते हुए देखने के लिए उत्साहित हूं। टीके में 18 साल से कम उम्र की हमारी आने वाली पीढ़ियों की रक्षा करने की काफी क्षमता है। परीक्षण जारी हैं। वेल डन टीम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया।

Omicron को लेकर कोविड टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने कही बड़ी बात, बेअसर साबित हो रही है वैक्सीन की दो डोज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।