लाइव टीवी

दूसरे देश भी उठा सकेंगे Cowin प्लेटफॉर्म का लाभ, जानें आप यहां क्या-क्या कर सकते हैं, मिलेगी काफी मदद

Updated Jul 04, 2021 | 22:48 IST

Cowin global conference: 5 जुलाई को होने वाले कोविन वैश्विक सम्मेलन में भारत कोविन मंच को दूसरे देशों के लिए डिजिटल जनसेवा के तौर पर पेशकश करेगा ताकि वे अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को संचालित कर सकें।

Loading ...
टीकाकरण से जुड़ी हर चीज में मददगार है कोविन

नई दिल्ली: भारत सरकार 5 जुलाई को कोविन वैश्विक सम्मेलन आयोजित कर रही है, जहां यह शेयर किया जाएगा कि इस साइट के माध्यम से टीकाकरण प्रक्रिया कैसे हो रही है। ये भारत के टीकाकरण अभियान की 'तकनीकी रीढ़' है। दुनिया भर के हेल्थ और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ सम्मेलन में भाग लेंगे क्योंकि भारत अन्य देशों के साथ ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर मुफ्त में साझा करने के लिए तैयार है। कनाडा, मैक्सिको, पनामा, पेरू, अजरबैजान, यूक्रेन, नाइजीरिया, युगांडा, वियतनाम, इराक, डोमिनिकन गणराज्य, यूएई सहित कुल 50 देशों ने कोविन प्लेटफॉर्म के बारे में जानने में अपनी रुचि व्यक्त की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में अपने विचारों को साझा करेंगे। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि इस मंच का ओपेन सोर्स संस्करण तैयार करें और जो भी देश इसे चाहते हैं उन्हें नि:शुल्क दें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन डिजिटल सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। 

ऐसे में यहां यह जानने की जरूरत है कि Co-Win की मदद से आप क्या कुछ कर सकते हैं:

Co-Win का फुल फॉर्म कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस वर्क है। इसे केंद्र सरकार द्वारा जनवरी में पेश किया गया था जब कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। यह लाभार्थियों के लिए एक वेबसाइट है और टीकाकरण प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों के लिए एक अलग मोबाइल एप्लिकेशन है।

रजिस्ट्रेशन, वैक्सीन स्लॉट बुकिंग

आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर कोविन पर टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं। Cowin.gov.in पर पूर्व पंजीकरण अब अनिवार्य नहीं है, लेकिन इस साइट पर पंजीकरण अनिवार्य है ताकि प्रत्येक टीकाकरण रिकॉर्ड पर बना रहे।

सर्टिफिकेट डाउनलोड

कोविन पर अपने खाते से कोई भी टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है जो आने वाले दिनों में एक महत्वपूर्ण यात्रा दस्तावेज बन जाएगा। विदेश मंत्रालय ने आशा व्यक्त की है कि कोविन प्रमाणपत्र को अन्य देशों द्वारा भी टीकाकरण के वैध प्रमाण के रूप में मान्यता दी जाएगी।

सर्टिफिकेट में बदलाव करना

प्लेटफॉर्म अब वैक्सीन प्रमाणपत्र में किसी भी त्रुटि को संपादित करने का विकल्प प्रदान करता है।

सर्टिफिकेट में पासपोर्ट विवरण जोड़ना

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सुविधा के लिए यह प्लेटफॉर्म अब किसी के पासपोर्ट को कोविड-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र के साथ जोड़ने का विकल्प प्रदान करता है।

प्रमाणपत्रों को मर्ज करें

यदि लाभार्थियों ने दो अलग-अलग फोन नंबरों से दोनों खुराकों के लिए पंजीकरण करवाए हैं और दो अलग-अलग प्रमाण पत्र प्राप्त किए हैं, तो वे अब इन दोनों प्रमाणपत्रों को मर्ज कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।