लाइव टीवी

Asani Cyclone- चक्रवाती तूफान ‘असानी' को लेकर IMD की अहम भविष्यवाणी, कोलकाता और ओडिशा ने पहले से की तैयारी

Updated May 09, 2022 | 14:38 IST

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘असानी’ सोमवार को 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है

Loading ...
चक्रवाती तूफान ‘असानी' को लेकर IMD की अहम भविष्यवाणी
मुख्य बातें
  • ‘असानी' के कारण ओडिशा में कुछ तटीय इलाके खाली कराए गए
  • आज 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा चक्रवात
  • मछुआरों को समुद्र में जाने से किया गया है मना

कोलकाता/ओडिशा: बंगाल की खाड़ी में उठा गंभीर चक्रवाती तूफान ‘असानी' को लेकर मौसम विभाग ने अहम बात कही है। विभाग के मुताबिक तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर से 25 किमी प्रति घंटे की गति की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है उसके कमजोर पड़ने की संभावना है। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज पश्चिम बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिम मिदनापुर जिलों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें और हल्की बारिश होने की संभावना है। गंभीर चक्रवात को निकट आता देख ओडिशा के सभी बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी संकेत-2 जारी किया गया है जिसके तहत जहाजों को तट के पास नहीं आने के लिए आगाह किया जाता है।

मौसम विभाग का अनुमान

आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाला चक्रवाती तूफान विशाखापत्तनम से लगभग 550 किमी दक्षिण-पूर्व और पुरी से 680 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में केंद्रित था। मौसम विभाग ने तटीय ओडिशा के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और राज्य के कुछ तटीय जिलों में 10 मई से मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। छुआरों को सलाह दी गई है कि वे 9-10 मई को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में और 10-12 मई तक बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के गहरे समुद्र क्षेत्र में न जाएं।

Asani Cyclone Updates: गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुए 'असानी', ओडिशा और पश्चिम बंगाल अलर्ट पर

कोलकाता नगर निगम की तैयारी

चक्रवात अम्फान से सबक लेते हुए, बंगाल सरकार ने पहले से तैयारी कर रखी है। हालांकि ‘असानी' के कोलकाता से टकराने की संभावना नहीं है लेकिन तूफान की वजह से भारी बारिश हो सकती है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए केएमसी के सभी संबंधित कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। तटीय जिलों, कोलकाता और जिलों में ट्री कटर, एनडीआरएफ सभी स्टैंडबाय पर रखे गए हैं। सूखा भोजन और अस्थायी आश्रय तैयार किए गए ङैं। केएमसी प्रशासन ने गिरे हुए पेड़ों और अन्य मलबे के कारण होने वाली रुकावटों को दूर करने के लिए क्रेन, इलेक्ट्रिक आरी और अर्थमूवर को स्टैंडबाय पर रखा है। आसनी के गुजरने के दौरान एक कंट्रोल रूम चालू रहेगा। कोलकाता नगर निगम के कंट्रोल रूम और पी2सी में विजुअल, ड्यूटी ऑफिसर का बाइट आदि उपलब्ध रहेगी।

Cyclone Asani : IMD का अनुमान-उत्तर अंडमान में हो सकती है भीषण बारिश, 36 घंटे अहम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।