लाइव टीवी

Cyclone Asani: अंडमान के करीब पहुंच रहा है चक्रवात ‘आसनी', मौसम विभाग ने की भारी बारिश की भविष्यवाणी

Updated Mar 20, 2022 | 08:15 IST

Weather Forecast: मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। चक्रवात 'आसनी' के खतरे को देखते हुए लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी गई है।

Loading ...
अंडमान के करीब पहुंचा चक्रवात ‘आसनी',IMD ने की ये भविष्यवाणी
मुख्य बातें
  • चक्रवात 'आसनी' करीब, भारी बारिश की भविष्यवाणी
  • बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से के ऊपर एक कम दबाव क्षेत्र बन गया है- IMD
  • IMD ने कहा है कि सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है

Cyclone Asani Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग ((India Meteorological Department -IMD)) बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव वाले क्षेत्र से 20 और 21 मार्च के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। प्रशासन द्वीपसमूह में स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर रहा है, जिसमें निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शामिल है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने शनिवार को अपने बुलेटिन में कहा कि इसके बाद इसके लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है और 22 मार्च को उत्तर म्यांमार के दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तटों के पास पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है औऱ साथ ही निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने सभी मछुआरों को अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह भी दी है।

एक अधिकारी ने बताया, ' चक्रवात 'आसनी'  लैंडफॉल से पहले कमजोर हो सकता है लेकिन जब इसकी तीव्रता एक चक्रवात की होगी और यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बहुत करीब होगा। इसलिए, हम द्वीपों के प्रभावित होने और व्यापक भारी बारिश और तेज हवाओं की उम्मीद कर रहे हैं।'

पोर्ट ब्लेयर प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

पोर्ट ब्लेयर के मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने एक बैठक में प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की और सभी हितधारकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि निकाले गये लोगों को आश्रय देने के लिए बनाए गए अस्थायी शिविरों में भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने निर्देश दिया कि खराब मौसम को देखते हुए नौ-परिवहन सेवाओं को तुरंत स्थगित कर दिया जाए और मछली पकड़ने वाली किसी भी नाव को समुद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।