लाइव टीवी

Cyclone Nisarga : मुंबई में समुद्र तट पर धारा 144 लागू, अलर्ट पर महाराष्ट्र-गुजरात सरकार

Updated Jun 02, 2020 | 20:47 IST

Cyclone Nisarga in Maharashtra: अरब सागर से उठने वाला चक्रवात निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र तट से टकरा सकता है। इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है। महाराष्ट्र में NDRF की 15 टीम तैनात की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
महाराष्ट्र के पालघर में एनडीआरएफ की टीम तैनात।
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र के तट से बुधवार को टकराएगा अरब सागर से उठने वाला चक्रवात निसर्ग
  • महाराष्ट्र के कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, एनडीआरएफ की टीमें तैनात
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र एवं गुजरात के सीएम से बात की, मदद का भरोसा दिया

मुंबई: महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवात निसर्ग को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि यह तूफान बुधवार को 'प्रचंड चक्रवाती तूफान' में बदल सकता है। इस तूफान के उत्तर महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात के तटवर्ती इलाकों के हरीहरेश्वर एवं दमन के बीच से गुजरने का अनुमान जताया जा रहा है। विभाग का कहना है कि इस दौरान चक्रवात की रफ्तार 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे हो सकती है। चक्रवात से होने वाली आशंका को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार अलर्ट पर है। मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ में रेड अलर्ट जारी किया गया है। दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात रखा गया है। 

मुंबई समुद्र तट पर धारा 144 लागू
आर्थिक राजधानी मुंबई के समुद्र तट पर लोगों को जाने से रोकने के लिए पुलिस ने धारा 144 लागू की है और समुद्र तट के करीब रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने और मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात के बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और दमन दिउ, दादर एवं नागर हवेली के प्रशासक प्रफुल के पटेल से बातचीत की है। पीएम ने इन सभी को केंद्र से पूरी मदद मिलने का भरोसा दिया है।

नवसारी में लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया
अरब सागर से उठने वाला चक्रवात निसर्ग ऐसे समय में भारतीय तट से टकराने जा रहा है जब करीब 15 दिनों पहले चक्रवात अम्फान पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा में भारी तबाही मचा चुका है। दिल्ली स्थित मौसम विभाग केंद्र की वैज्ञानिक सुनीत देवी ने कहा, 'तूफान के पथ के अनुसार वह दक्षिण मुंबई के आस-पास तट से टकरा सकता है लेकिन इसमें बदलाव भी हो सकता है। मुंबई चक्रवात के रास्ते में आ रहा है इसलिए वहां पर इसका प्रभाव ज्यादा देखने को मिल सकता है।' चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए एनडीआरएफ एवं पुलिस ने नवसारी जिले के मेंढर एवं भट गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।  

पालघर में तैनात NDRF की टीम
महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की टीम पालघर में तैनात रखी गई है। एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने कहा, 'हम 13 गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाएंगे। हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपना राहत अभियान चलाएंगे।'

कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात निसर्ग अलीबाग के समीप तट से टकरा सकता है। तट पर टकराने के समय हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है। इस दौरान पालघर, पुणे, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, धुले, नंदूरबार एवं नासिक में भारी बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 15 टीम की तैनाती हुई है। एनडीआरएफ की तीन टीम मुंबई में, 4 टीम रायगढ़ में, पालघर, ठाणे एवं रत्नागिरी में दो-दो टीम और सिंधुदुर्ग एवं नवी मुंबई में एक-एक टीम को तैनात किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।