लाइव टीवी

दिल्ली सरकार का आरोप- हमारे हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा हरियाणा, खट्टर का पलटवार- झूठ बोलते हैं

Updated May 17, 2022 | 21:44 IST

दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरोप लगाया है कि हरियाणा दिल्ली के पानी का का उचित हिस्सा नहीं छोड़ रहा है। इस पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हम दिल्ली को पूरा पानी मुहैया करा रहे हैं।

Loading ...
यमुना नदी

Delhi Water: दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि हरियाणा यमुना नदी में पानी की आपूर्ति में बाधा डालकर राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को उनके अधिकारों से वंचित कर रहा है। मंत्री की टिप्पणी तब आई है जब दिल्ली जल बोर्ड ने राजधानी के बड़े हिस्से में पानी के संकट की चेतावनी दी और हरियाणा सिंचाई विभाग को एक और पत्र भेजा, जिसमें उसे लगभग सूखी यमुना में 150 क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए कहा गया।

जैन ने कहा कि शहर में पानी की आपूर्ति में 6-7 प्रतिशत की कमी आई है क्योंकि हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद दिल्ली को कच्चा पानी उपलब्ध कराने में विफल रही है। पानी की पर्याप्त आपूर्ति दिल्ली के लोगों का मौलिक अधिकार है और हरियाणा सरकार पानी की आपूर्ति में बाधा डालकर लोगों को उनके अधिकारों से वंचित कर रही है। 

मंत्री ने चेतावनी दी कि अगर हरियाणा सरकार ने पानी जारी नहीं किया तो दिल्ली को गंभीर पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने ट्वीट किया कि हरियाणा द्वारा छोड़े गए कच्चे पानी का निरीक्षण करने वजीराबाद बैराज का दौरा किया। हरियाणा दिल्ली के पानी का उचित हिस्सा नहीं छोड़ रहा है। यमुना का जल स्तर 674.5 फीट से गिरकर 669 फीट यानी 5.5 फीट गिर गया है। इसलिए, हमारे WTP में पानी का उत्पादन 60-70 एमजीडी कम हो जाता है। 

आरोपों पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हम दिल्ली को पूरा पानी मुहैया करा रहे हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वे (AAP) झूठ बोलते हैं और इस मुद्दे का राजनीतिकरण करते हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 1050 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है और अपर यमुना बोर्ड ने भी समय-समय पर पुष्टि की है कि दिल्ली को उनके हिस्से का पानी दिया जा रहा है।

हरियाणा सिंचाई विभाग को लिखे पत्र में DJB ने कहा कि वजीराबाद तालाब में जल स्तर गिरकर 669 फीट हो गया है, जो इस साल अब तक का सबसे निचला स्तर है, जबकि आवश्यक स्तर 674.50 फीट है। तीन सप्ताह से भी कम समय में यह चौथी बार है जब हरियाणा सिंचाई विभाग को पत्र लिखा है। वजीराबाद तालाब पर (यमुना) नदी लगभग सूख चुकी है। इसने हमारे महत्वपूर्ण जल उपचार संयंत्रों- वजीराबाद और चंद्रवाल में 65 एमजीडी (प्रति दिन मिलियन गैलन) पानी का उत्पादन कम कर दिया है, जो पूरी मध्य दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली के कुछ हिस्सों, उत्तरी दिल्ली की आवश्यकता को पूरा करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।