लाइव टीवी

Delta Plus Variant: देश के इन राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट, केंद्र ने ऐहतियात बरतने के दिए निर्देश

Updated Jun 25, 2021 | 23:49 IST

डेल्टा प्लस वैरिएंट इस समय देश के आठ राज्यों में मौजूद है। केंद्र सरकार ने उन सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि टेस्टिंग के साथ साथ जरूरी ऐहतियातों का कड़ाई से पालन कराएं।

Loading ...
9 राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट, कहीं आपका राज्य तो नहीं
मुख्य बातें
  • देश के 9 राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट, केंद्र ने ऐहतियात बरतने के दिए निर्देश
  • महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर
  • डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस में कांटैक्ट ट्रेसिंग पर खास जोर

डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर अब देश में चिंता बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि तीसरी लहर में कोरोना वायरस के इस वैरिएंट की बड़ी भूमिका होगी। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर दिए अहम निर्देश दिए हैं। इस समय महाराष्ट्र से ज्यादा मामले मिले हैं और उसे लेकर लेवल थ्री की तैयारी करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। 

केंद्र सरकार की तरफ से प्रभावित राज्यों को खत
आंध्रप्रदेश,गुजरात,हरियाणा,जम्मूकश्मीर,पंजाब,कर्नाटक,राजस्थान और तमिलनाडु को चिट्ठी लिखी है। केंद्र ने इन राज्यों को कहा कि जिलों और समूहों में तत्काल रोकथाम के उपाय करें।जिसमें भीड़ और लोगों का आपस में मिलने जुलने पर रोक, बड़े स्तर पर टेस्टिंग, तत्काल ट्रेसिंग और साथ ही प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन कवरेज शामिल है।

इन आठ राज्यों में डेल्टा प्लस वेरियंट मौजूदगी

  1. तमिलनाडु (मदुरई,कांचीपुरम और चेन्नई जिले)
  2. राजस्थान (बीकानेर)
  3. कर्नाटक (मैसूरु)
  4. पंजाब (पटियाला,लुधियाना)
  5. जम्मू कश्मीर (कटरा)
  6. हरियाणा (फरीदाबाद)
  7. गुजरात (सूरत)- सरकारी दावा डेल्टा प्लस वैरिएंट नहीं
  8. आंध्रप्रदेश (तिरुपति)
  9. मध्य प्रदेश

सैंपल तत्काल लैब भेजे जाएं
केंद्र ने कहा कि टेस्ट में पॉजिटिव लोगों के पर्याप्त नमूने इंसाकोग की नामित प्रयोगशालाओं को तत्काल भेजे जाएं। बता दें कि मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि अब भोपाल में ही कोरोना वायरस जीनोम की सिक्वेंसिंग होगी जिससे हमे परिणाम पाने में कम दिनों का इंतजार करना होगा। 

राजस्थान में डेल्टा प्लस का पहला मामला
कोरोना वायरस के सबसे संक्रामक माने जा रहे प्रकार ‘डेल्टा प्लस’ का राजस्थान में पहला मामला शुक्रवार को बीकानेर में आया। एक चिकित्सा अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। हालांकि, जिस महिला के नमूने में वायरस का यह मिला है वह संक्रमण मुक्त हो चुकी है।
अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित महिला के नमूने को जिनोम सिक्वेन्सिंग (अनुवांशिकी अनुक्रमण) के लिये पुणे स्थित ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ की प्रयोगशाला’ में 30 मई को भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार को मिली है। बीकानेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ पी चाहर ने बताया कि महिला के नमूने की जांच में वायरस का डेल्टा प्लस प्रकार मिला है। महिला कोरोना संक्रमण से हाल ही में ठीक हुई है।



उन्होंने बताया कि राज्य में डेल्टा प्लस प्रकार से संक्रमण का यह पहला मामला है। डॉ. चाहर ने बताया कि महिला बिना लक्षण की थी और हाल ही में संक्रमण से पूरी तरह उबरी है। उसके कोवैक्सिन की दोनों खुराक लग चुकी है। महिला अभी पूरी तरह से स्वस्थ है। उन्होंने बताया कि जिले के बंगलानगर क्षेत्र में विशेष ट्रेसिंग के निर्देश दिए गए है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।