लाइव टीवी

भविष्य की अयोध्या कुछ ऐसी होगी, पीएम नरेंद्र मोदी के सामने पेश किया जाएगा विजन डाक्यूमेंट

Updated Jun 26, 2021 | 06:00 IST

राम नगरी अयोध्या के लिए बनाई गई विजन डॉक्यूमेंट को पीएम नरेंद्ग मोदी के सामने पेश किया जाएगा। इसमें संपूर्ण अयोध्या के विकास के बारे में बताया गया है।

Loading ...
भविष्य की अयोध्या कुछ ऐसी होगी,पीएम के सामने मेगा प्रजेंटेशन
मुख्य बातें
  • अयोध्या के विकास के लिए पीएम मोदी के सामने रखा जाएगा विजन डाक्यूमेंट
  • इस विजन डॉक्यूमेंट को बनाने में स्थानीय और पर्यटकों के विचारों को भी शामिल किया गया है
  • अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय शहर के तौर पर विकसित किए जाने की है योजना

राम नगरी अयोध्या के संपूर्ण विकास के लिए जो विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है उसे पीएम नरेंद्र मोदी के सामने पेश किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका हिस्सा होंगे। इस मीटिंग में दोनों डिप्टी सीएम के साथ साथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। विजन डॉक्यूमेंट के बारे में प्रमुख सचिव आवास विकास प्रजेंटेशन देंगे।

ली एसोसिएट साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया विजय डाक्यूमेंट
अयोध्या के विकास के लिए विजन डॉक्यूमेंट ली एसोसिएट साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड  ने बनाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने विजन डॉक्यूमेंट के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें करीब  500 नागरिकों और 500 पर्यटकों की मदद ली गई है। विजन डॉक्यूमेंट के हिसाब से बनने वाली नई अयोध्या में 4 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और 8 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार की उम्मीद है। 

अयोध्या में इन योजनाओं पर काम जारी

  1. मल्टीलेवल कार पार्किंग
  2. आउटर रिंग रोड पर तेजी से काम
  3. राम मंदिर तक जाने वाले रास्तों का विकास
  4. पर्यटन सुविधा केंद्र की स्थापना 
  5. अयोध्या नगर में स्पाइन रोड

वैदिक शहर के तौर पर विकसित करने की योजना
अयोध्या को वैदिक नगर के रूप में आगे बढ़ाया जाएगा। इसमें तीर्थ नगरी अयोध्या, हैरिटेज सिटी, सौर शहर, समरस अयोध्या, स्मार्ट अयोध्या का विकास शामिल है। अयोध्या को अध्यात्मिक, ज्ञान केंद्र, उत्सव उन्मुख नगर, तीर्थ यात्रियों की सुविधा के अनुसार विकसित किया जाने की योजना पर काम जारी है। अयोध्या मुख्य मार्ग से अयोध्या गेट 8.5 किलोमीटर, अयोध्या गेट से नए घाट तक 4.5 किलोमीटर तक सड़क के विस्तारीकरण का काम को आगे बढ़ाया जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।