लाइव टीवी

जातिगत जनगणना की एक बार फिर मांग, पटना से दिल्ली तक तेजस्वी यादव करेंगे पदयात्रा

Updated May 10, 2022 | 07:43 IST

बिहार में जातिगत जनगणा की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है। आरजेडी के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पटना से दिल्ली तक पदयात्रा का फैसला किया है।

Loading ...
तेजस्वी यादव ने फिर उठाई जातिगत जनगणना की मांग
मुख्य बातें
  • अंग्रेजों के शासन में 1881 में देश में पहली बार जातिगत जनगणना
  • 2017 में केंद्र सरकार ने सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना की सिफारिशों को स्वीकार किया
  • बिहार में विपक्षी दल जोर शोर से जातिगत जनगणना की करते रहे हैं बात

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को घोषणा की कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की जनगणना के वास्ते दबाव बनाने के लिए बिहार से दिल्ली तक पदयात्रा शुरू करेंगे। बिहार विधानसभा में  नेता प्रतिपक्ष ने दावा किया कि राजद के प्रयासों से ही बिहार विधानसभा के दोनों सदनों द्वारा जाति जनगणना(Caste Census) के समर्थन में दो बार प्रस्ताव पारित किया गया।तेजस्वी उन सवालों पर प्रतिक्रया दे रहे थे जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति जनगणना के लिए कराए जाने वाले राज्य-आधारित सर्वेक्षण में देरी के लिए कोरोना महामारी को जिम्मेदार ठहराया। आरजेडी नेता ने कहा कि अब तो ऐसा लगता है कि हमारे पास सड़कों पर उतरने और बिहार से दिल्ली तक पदयात्रा निकालने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है।

1881 में हुई थी पहली जातिगत जनगणना
भारत में पहली जाति जनगणना 1881 में आयोजित की गई थी। जनवरी 2017 में, केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक योजनाओं के लिए लाभार्थियों की पहचान और धन के हस्तांतरण के लिए मुख्य साधन के रूप में गरीबी रेखा के बजाय सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना का उपयोग करने की सिफारिशों को स्वीकार किया। .

क्या है जाति जनगणना
जाति जनगणना का अर्थ है जनगणना अभ्यास में भारत की जनसंख्या के जाति-वार सारणीकरण को शामिल करना, जो कि भारतीय जनसंख्या की एक दशकीय गणना है। 1951 से 2011 तक, भारत में प्रत्येक जनगणना में धर्म, भाषा, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, आदि सहित डेटा के सरगम ​​के साथ-साथ दलितों और आदिवासियों की अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की आबादी को प्रकाशित किया गया है।हालाँकि, इसने कभी भी ओबीसी, निचली और मध्यम जातियों की गिनती नहीं की, जो मंडल आयोग के अनुसार देश की आबादी का लगभग 52 प्रतिशत है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अलावा अन्य सभी जातियों को सामान्य श्रेणी में गिना जाता है।यहीं से जाति जनगणना की मांग आती है।

जाति जनगणना की क्यों उठी मांग
जाति को जनगणना में शामिल करने की मांग लंबे समय से लंबित है। यह इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि भारत में ओबीसी आबादी पर कोई दस्तावेजी डेटा नहीं है।इस मुद्दे को बिहार के वर्तमान और पूर्व मुख्यमंत्रियों नीतीश कुमार और जीतन राम मांझी ने अलग-अलग मौकों पर उठाया था। इसके बाद भाजपा की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे ने और महाराष्ट्र विधानसभा ने 8 जनवरी 2021 को एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से 2021 में जाति आधारित जनगणना कराने का आग्रह किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।