लाइव टीवी

Cyclonic Storm Asani : कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘असानी’, तेलंगाना में हो सकती है बारिश-मौसम विभाग

Updated May 10, 2022 | 07:38 IST

Cyclonic Storm Asani Updates: मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि पश्चिम-मध्य और उससे सटी दक्षिण बंगाल की खाड़ी में समुद्र में बहुत तीव्र स्थिति बने रहने का अनुमान है, ऐसे में मछुआरों को मंगलवार से कम से कम अगले दो दिनों तक इस क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
चक्रवाती तूफान 'आसनी' की रफ्तार अब कम हो गई है।

Cyclonic Storm Asani Updates: भीषण चक्रवाती तूफान ‘असानी’ कमजोर पड़ गया है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में मंगलवार को कहा कि पिछले छह घंटों में यह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम में उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ा है और पुरी से यह चक्रवात करीब 590 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम और गोपालपुर से करीब 510 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है। इससे पहले हैदराबाद मौसम विभाग की निदेशक नागा रत्ना ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'आसनी' के प्रभाव के चलते अगले चार से पांच दिनों में कुछ जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली की कड़क के साथ बारिश हो सकती है। 

तेलंगाना में हो सकती है हल्की बारिश
उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में तेलंगाना के कुछ जिलों में बिजली कड़कने के साथ आंधी-तूफान आ सकता है। सोमवार को  ही भारतीय मौसम विभआग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि 'आसनी' के तट से वापस समुद्र की तरफ लौट जाने की संभावना है और यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा अथवा पश्चिम बंगाल को पार नहीं करेगा। इसके पहले मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि चक्रवात 'आसनी' के चलते ओडिशा के तटवर्ती जिलों में 10 मई के बाद भारी बारिश हो सकती है। 

मछुआरों को अभी समुद्र में न जाने की सलाह
मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि पश्चिम-मध्य और उससे सटी दक्षिण बंगाल की खाड़ी में समुद्र में बहुत तीव्र स्थिति बने रहने का अनुमान है, ऐसे में मछुआरों को मंगलवार से कम से कम अगले दो दिनों तक इस क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। विभाग ने तटीय इलाकों में पर्यटन गतिविधियों को 13 मई तक निलंबित करने का सुझाव भी दिया। ओडिशा के खुर्दा, गंजम, पुरी, कटक और भद्रक जैसे जिलों में दो से तीन बार बारिश हुई। ओडिशा सरकार ने सोमवार को चार तटीय जिलों में रहने वाले लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की योजना बनाई है।   

Cyclone Asani Update: चक्रवात 'आसनी' पर IMD का अपडेट,अंडमान-निकोबार के द्वीपों पर आज मौसम का 'प्रहार'

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में बारिश नहीं हुई
उधर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में सोमवार को चक्रवात से सामान्य जीवन प्रभावित नहीं हुआ, क्योंकि वहां बारिश नहीं दर्ज की गई। अधिकारियों ने कहा कि अंतर-द्वीपीय नौका सेवाएं जारी हैं, लेकिन मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।