लाइव टीवी

क्‍या भारत कोविड वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य से चूक गया? सरकार ने बताई क्‍या है वास्‍तविक स्थिति

Updated Jan 02, 2022 | 16:17 IST

देश में बढ़ते कोविड केस के बीच सरकार पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में कारगर समझे जा रहे टीकाकरण के लक्ष्‍य को पूरा नहीं करने का आरोप लग रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इसे लेकर केंद्र सरकार को घेरा। वहीं अब सरकार ने पूरे मामले में स्थिति स्‍पष्‍ट की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
क्‍या भारत कोविड वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य से चूक गया? सरकार ने बताई क्‍या है वास्‍तविक स्थिति

नई दिल्ली : देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच सरकार जहां लगातार बचाव और वैक्‍सीनेशन पर जोर दे रही है, वहीं ऐसी रिपोर्ट्स भी सामने आ रही है, जिनमें कहा गया है कि भारत कोविड रोधी टीकाकरण के लक्ष्‍य से चूक गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सरकार पर वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य को पूरा नहीं कर पाने के लिए हमला बोला था। इन सबके बीच सरकार ने अब स्‍पष्‍ट किया है कि ऐसी बातें भ्रम फैलानेवाली हैं।

केंद्र ने रविवार को ऐसे दावों को भ्रामक करार द‍िया, जिनमें कहा जा रहा है कि भारत साल 2021 में कोविड टीकाकरण के अपने लक्ष्‍य से चूक गया। केंद्र की ओर से कहा गया है कि भारत का कोविड टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया के सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण अभियानों में से एक है। यहां टीकाकरण की स्थिति कई विकसित देशों के मुकाबले कहीं बेहतर है, जहां टीका लगवाने योग्‍य आबादी भारत के मुकाबले कहीं कम है।

 देश में बेकाबू हो रहा कोरोना, 24 घंटे में 27000 से ज्यादा केस, Omicron के मामले 1500 पार

राहुल गांधी ने किया था ट्वीट

केंद्र सरकार की ओर से यह स्‍पष्‍टीकरण एक अंतरराष्‍ट्रीय रिपोर्ट के बाद और इसे लेकर विपक्षी दलों द्वारा सरकार पर निशाना साधने के बाद आया है। इसमें कहा गया है कि भारत अपने टीकाकरण लक्ष्‍य से चूक गया है। इसके बाद ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा था और कहा था कि केंद्र ने 2021 के अंत तक सबको दोनों डोज वैक्सीन लग जाने की बात कही थी। लेकिन देश अब भी इस लक्ष्‍य से दूर है।

केंद्र ने रिपोर्ट को बताया भ्रामक

वहीं, सरकार की ओर से इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है कि यह रिपोर्ट भ्रामक है और पूरी तस्‍वीर का प्रतिनिधित्‍व नहीं करता है। इसमें कहा गया है कि भारत ने 16 जनवरी, 2021 को राष्ट्रीय कोविड रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की, जिसके बाद से यहां लगभग 90 फीसदी योग्‍य नागरिकों को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की पहली और करीब 65 फीसदी लोगों को वैक्‍सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

दिल्ली में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है लेकिन पैनिक नहीं होना है, आपकी सरकार पूरी तरह से तैयार, सीएम केजरीवाल ने दिलाया भरोसा

केंद्र ने यह भी कहा कि भारत ने कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान कई अभूतपूर्व सफलताएं हासिल की। जहां नौ महीने के भीतर 100 करोड़ डोज लग गए, वहीं 2.51 करोड़ डोज एक ही दिन में लगवाए गए। इसके अतिरिक्‍त ऐसे कई मौके आए हैं, जब रोजाना तकरीबन 100 करोड़ कोविड वैक्‍सीनेशन हुआ है। सरकार ने कहा कि 11 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 100 फीसदी सिंगल डोज वैक्‍सीनेशन को पूरा कर लिया है, जबकि कई अन्‍य जल्‍द ही इस आंकड़े को छूने वाले हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।